NDTV Khabar

Pulwama Terror Attack Updates: पुलवामा शहीदों की याद में सेना अधिकारियों ने काली पट्टी बांधकर लिया पुरस्कार

पुलवामा में गुरुवार को सीआरपीएफ के एक काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था जिसमें इस अर्धसैनिक बल के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए थे और कई घायल हुए थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Pulwama Terror Attack Updates: पुलवामा शहीदों की याद में सेना अधिकारियों ने काली पट्टी बांधकर लिया पुरस्कार

हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमला में शहीद जवानों को हिन्दुस्तान ने नम आंखों से विदाई दी. पुलवामा में गुरुवार को सीआरपीएफ के एक काफिले पर आत्मघाती हमला हुआ था जिसमें इस अर्धसैनिक बल के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए थे और कई घायल हुए थे. यह हमला पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर ने किया था. बंगाल, केरल, बिहार, झारखंड और अन्य राज्यों में शहीदों का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को पुलवामा हमले के विरोध में निकाले गये एक कैंडल मार्च का नेतृत्व किया और कहा कि देश अपने वीर जवानों के साथ खड़ा है. इसके अलावा गुजरात से खबर है कि अहमदाबाद के शाहपुर क्षेत्र में पुलवामा आतंकवादी हमले के खिलाफ एक कैंडल लाइट मार्च में शनिवार को दो समुदायों के बीच संघर्ष हो गया. पुलिस उपायुक्त (जोन द्वितीय) पन्ना मोमाया ने बताया कि स्थिति को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए.

Updates:


Feb 17, 2019
22:02 (IST)
जम्‍मू कश्‍मीर : पुलवामा आतंकी हमले को लेकर कठुआ में पाकिस्‍तान के खिलाफ हुआ प्रदर्शन.

Feb 17, 2019
21:27 (IST)
दिल्‍ली : पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कनॉट प्‍लेस में हुआ कैंडल लाइट मार्च का आयोजन.

Feb 17, 2019
21:20 (IST)
पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए महाराष्‍ट्र के बुलढाणा में कुछ युवकों ने अपने सिर मुंडा लिए.

Feb 17, 2019
20:30 (IST)
साल 2019 में राजस्‍थान में स्‍वाइन फ्लू से अब तक 127 लोगों की हुई मौत, 3508 मामले आए सामने.

Feb 17, 2019
20:28 (IST)
वाराणसी : पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए सारनाथ के सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ तिब्‍बतन स्‍टडीज के छात्रों ने कैंडल मार्च निकाला.

Feb 17, 2019
19:52 (IST)
दिल्‍ली : पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए इंडिया गेट पर बड़ी संख्‍या में लोग जुटे.

Feb 17, 2019
18:30 (IST)
गुजरात के वड़ोदरा में एक जोड़े ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए अपनी शादी से पहले निकाला जुलूस.

Feb 17, 2019
18:14 (IST)
पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में महानायक अमिताभ बच्चन की अगली फिल्म और क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, हरभजन सिंह और सुरेश रैना के एक विज्ञापन की शूटिंग रविवार को यहां करीब दो घंटे रोक दी गई.
Feb 17, 2019
17:37 (IST)
पुलवामा आतंकी हमला : जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने सीआरपीएफ के शहीद हेड कांस्‍टेबल नसीर अहमद के परिवार को 20 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की.

Feb 17, 2019
16:56 (IST)
महाराजगंज : पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के कांस्‍टेबल पंकज कुमार के परिवार से मिले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ.

Feb 17, 2019
14:52 (IST)
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने रविवार को एडवाइजरी जारी करके कहा है कि कुछ शरारती तत्व शहीदों की अंगों की फर्जी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं. शरारती तत्व ऐसा करके लोगों में नफरत फैला रहे हैं. कृप्या ऐसी तस्वीरें और पोस्ट सर्कूलेट, शेयर या लाइक न करें. अगर आपकी नजर में ऐसी कोई पोस्ट आती है तो उसके बारे में webpro@crpf.gov.in पर जानकारी दें. 
Feb 17, 2019
12:28 (IST)
भारतीय सेना के अधिकारियों ने काली पट्टी बांधकर लिया पुरस्कार 

भारतीय सेना के अधिकारियों और जवानों ने मैदान और आतंकवाद रोधी अभियानों में बहादुरी के लिए पुरस्कार लेते हुए पुलवामा आतंकवादी हमले में मारे गए सीआरपीएफ जवानों की याद में काली पट्टी पहनी. पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के लेफ्टिनेंट जनरल एम एम नरवाने और बल के सभी सदस्यों ने बाजुओं पर काली पट्टी पहनी थी.  नरवाने ने फोर्ट विलियम में पूर्वी कमान के मुख्यालय में पुरस्कार समारोह में पत्रकारों से कहा, 'जवानों की मौत दुखद घटना है, हम सभी भाई हैं. हम तालमेल बनाकर काम करते रहेंगे और एक या दो घटनाओं से अपना जोश कम नहीं होने देंगे.'
Feb 17, 2019
12:04 (IST)
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मीरवाइज उमर फारुक समेत पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस ले ली है. यह जानकारी प्रशासन के एक अधिकारी ने दी. अधिकारियों ने बताया कि इन पांच नेताओं और अन्य अलगाववादियों को किसी भी चीज की आड़ में सुरक्षा मुहैया नहीं कराई जाएगी. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने यह कदम पुलवामा आतंकी हमले के बाद उठाया है. 
Feb 17, 2019
09:24 (IST)
ऑस्ट्रेलिया में भारतवंशियों ने किया प्रदर्शन

भारत वंशियों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के विरोध में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरियन संसद के बाहर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. उनके हाथों में बैनर थे जिन पर 'आतंकवाद को ना कहें' और 'पाकिस्तान आतंकवाद का समर्थन करना बंद करो' लिखा था/
Feb 17, 2019
08:51 (IST)
जम्मू में तीसरे दिन भी कर्फ्यू जारी

जम्मू में हिंसक घटनाएं होने के बाद कुछ तीसरे दिन कर्फ्यू जारी है. सीनियर पुलिस और जिला प्रशासन अधिकारियों ने शनिवार शाम को कानून व्यवस्था को लेकर बैठक की. इस बैठक में फैसला किया गया कि कर्फ्यू जारी रखा जाए और मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन को अभी बहाली नहीं की जाएगी. इसके साथ ही प्रशासन ने स्थानीय लोगों के साथ शांति वार्ता भी की. 
Feb 17, 2019
08:46 (IST)
बंगाल में दो जवानों का गगनभेदी नारों के बीच अंतिम संस्कार 
सीआरपीएफ के जवान बबलू संत्रा और सुदीप बिस्वास का उनके पैतृक गांव में शनिवार को अंतिम संस्कार किया गया. तिरंगे में लिपटे संत्रा का पार्थिव शरीर हावड़ा जिले के चककाशी राजबंगशीपारा गांव में उनके घर के पास एक मैदान में स्टेज बना कर लोगों के दर्शनार्थ रखा गया था. आक्रोशित लोगों ने शहादत का बदला लेने की बात कही लेकिन गम में डूबी शहीद की पत्नी ने कहा कि युद्ध कोई हल नहीं है बल्कि इससे और जानें जाएंगी. इसी प्रकार का दृश्य नदिया जिले के हंसपुकुरिया गांव में देखने को मिला. 27 वर्षीय बिस्वास का पार्थिव शरीर जैसे ही गांव पहुंचा उनके माता पिता बेहाल हो गए. घर वाले उनके विवाह की योजना बना रहे थे. इस दौरान वहां मौजूद हर व्यक्ति की आंखे नम हो गईं. दोनों शहीदों को अनेक मंत्रियों और अधिकारियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की.
Feb 17, 2019
08:46 (IST)
केरल में हजारों लोगों ने अश्रुपूर्ण विदाई 
हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान वी वी वसंत कुमार को हजारों लोगों ने अश्रुपूर्ण विदाई दी. शनिवार को केरल के उनके पैतृक गांव में पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. केन्द्रीय मंत्री के अल्फोंस, राज्य मंत्री ई पी जयराजन, ए के शशिंद्रन और विधायकों ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान को श्रद्धांजलि दी. रिश्तेदारों और मित्रों समेत हजारों की संख्या में लोगों ने कुमार को श्रद्धांजलि दी. 
Feb 17, 2019
08:46 (IST)
देश अपने जवानों के साथ खड़ा है: ममता 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को पुलवामा हमले के विरोध में निकाले गये एक कैंडल मार्च का नेतृत्व किया और कहा कि देश अपने वीर जवानों के साथ खड़ा है.  मार्च दक्षिण कोलकाता में हाजरा क्रासिंग से मेयो रोड इलाके में महात्मा गांधी की प्रतिमा तक निकाला गया. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि आतंकवादियों का न कोई धर्म होता है और न ही कोई जाति.

Feb 17, 2019
08:45 (IST)
शहीद जवानों का नम आंखों के साथ किया गया अंतिम संस्कार 
हमले में शहीद हुए राज्य के दो वीर जवानों संजय कुमार सिन्हा और रतन कुमार ठाकुर को शनिवार को नम आंखों से विदाई दी गई. संजय बिहार के पटना और रतन भागलपुर जिले से थे. पटना के फतूहा त्रिवेणी घाट और भागलपुर के कहलगांव गंगा घाट में जैसे ही जवानों को मुखाग्नि दी गई 'सजय अमर रहे और 'रतन अमर रहे' के गगनभेदी नारे गूंजने लगे. सीआरपीएफ के जवानों के अंतिम संस्कार के दौरान लोगों में गम और गुस्से का भाव था. इस दौरान लोगों ने 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' और 'आंतकवादियों का सफाया करो' के नारे लगाए. उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी तथा केन्द्रीय मंत्री राम कृपाल यादव सिन्हा के अंतिम संस्कार में शामिल हुए तो वहीं केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह तथा राज्य मंत्री राम नारायण मंडल ठाकुर के अंतिम संस्कार में शामिल हुए. शहीद जवानों का पार्थिव शरीर राष्ट्रीय राजधानी से पटना लाया गया जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद तथा अन्य ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद फूलों से सजे वाहनों में पार्थिव शरीरों को उनके पैतृक गांव ले जाया गया.
Feb 17, 2019
08:45 (IST)
शहीद विजय को राजकीय सम्मान से विदाई
झारखण्ड के गुमला निवासी शहीद विजय सोरेंग का शनिवार को पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ उनके पैतृक गांव फरसामा में वैदिक विधि विधान से अंतिम संस्कार कर दिया गया. अंतिम संस्कार में उनके परिजनों के अलावा केन्द्रीय मंत्रीसुदर्शन भगत एवं झारखंड के विधानसभाध्यक्ष दिनेश उरांव तथा प्रशासन एवं पुलिस के तमाम वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए. रांची हवाई अड्डे से शहीद सोरेंग का शव हेलीकाप्टर से गुमला स्थित उनके पैतृक गांव लाया गया जहां माहौल पूरी तरह गमगीन था और परिजनों और ग्रामीणों में पाकिस्तान और पाक प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ भारी आक्रोश था. शहीद विजय के शव के गांव पहुंचते ही पूरा माहौल देश भक्ति पूर्णनारों से गूंज उठा जबकि उसकी पत्नी और माता-पिता और बच्चों की आंखों से आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे. 
Feb 17, 2019
08:45 (IST)
गुजरात में कैंडल मार्च के दौरान संघर्ष 
गुजरात में अहमदाबाद के शाहपुर क्षेत्र में पुलवामा आतंकवादी हमले के खिलाफ एक कैंडल लाइट मार्च में शनिवार को दो समुदायों के बीच संघर्ष हो गया. पुलिस उपायुक्त (जोन द्वितीय) पन्ना मोमाया ने बताया कि स्थिति को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गये. अधिकारी ने बताया, 'शाहपुर क्षेत्र में सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील एक इलाके से कैंडल मार्च निकल रहा था कि इसी दौरान दो समुदायों के सदस्यों के बीच संघर्ष हो गया. यह कुछ गलतफहमी दिखाई देती है कि एक ही इलाके से गुजर रहे जुलूस के सदस्यों द्वारा पथराव किया गया था. हम अभी भी जांच कर रहे हैं कि क्या झड़प शुरू हुई थी.' डीसीपी ने बताया कि अभी घायलों या संपत्तियों के नुकसान के बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं है. उन्होंने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है.
Feb 17, 2019
08:45 (IST)
शहीद की पत्नी जवान की अंत्येष्टि के लिए सहमत 
हमले में शहीद सीआरपीएफ के जवान विजय मौर्य की पत्नी शनिवार देर रात अपने पति के अंतिम संस्कार के लिए सहमत हो गईं. शहीद की पत्नी विजयलक्ष्मी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बुलाने की मांग कर रहीं थीं. देवरिया के जिला मजिस्ट्रेट अमित किशोर ने कहा कि विजयलक्ष्मी अपने पति के अंतिम संस्कार के लिए तैयार हो गईं है और इसे पूरा कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि शहीद के नाम पर पार्क और एक सड़क का नाम रखे जाने की उनकी मांग को मान लिया गया है.
No more content
टिप्पणिया

Advertisement