NDTV Khabar

भारत को अपने पड़ोसी से ही आतंक का दंश झेलना पड़ रहा है, संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया.सुषमा स्वराज ने इस मौके पर पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत को अपने पड़ोसी से ही आतंक का दंश झेलना पड़ रहा है, संयुक्त राष्ट्र में सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया.सुषमा स्वराज ने इस मौके पर पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला. उन्होंने पाकिस्तान पर भारत में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया.सुषमा स्वराज ने कहा कि न्यूयॉर्क में 9/11 की घटना और मुंबई में 26/11 की घटना ने शांति की उम्मीदों को बर्बाद कर दिया. भारत इसका शिकार रहा है और भारत में आतंकवाद की चुनौती हमारे पड़ोसी देश के अलावा किसी और से नहीं आ रही है. पाकिस्तान पर हमला बोलने के अलावा उन्होंने अपने भाषण में इंडोनेशिया में आए भूकंप का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया भूकंप और सुनामी से प्रभावित हुआ है. मैं, भारत की तरफ से, आपदा के लिए इंडोनेशिया सरकार और लोगों के प्रति मेरी शोक व्यक्त करती हूं. इस आपदा का सामना करने के लिए, मैं इंडोनेशिया को आश्वासन देती हूं विदेश मंत्री ने अपने भाषण में आयुष्‍मान भारत, उज्‍जवला योजना, जन धन खाते, मातृत्‍व योजना का भी जिक्र किया. उन्‍होंने इन योजनाओं के फायदे भी गिनाए. उन्होंने मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि "मैं आपको आश्वस्त कर सकती हूं कि भारत आपको कभी विफल नहीं होने देगा. जिस गति पर प्रधानमंत्री मोदी ने 2030 के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए काम शुरू किया है, यह दर्शाता है कि हम समय से पहले लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे. हम लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत प्रतिबद्ध  हैं."
 

संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का भाषण 


Sep 29, 2018
20:16 (IST)
जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती
जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद आज दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है. जलवायु परिवर्तन का सबसे बड़ा शिकार विकासशील और अविकसित राज्य हैं, जिनके पास खुद की रक्षा करने की क्षमता नहीं है: सुषमा स्वराज
Sep 29, 2018
20:13 (IST)
सुषमा स्वराज ने की पीएम मोदी की तारीफ
सुषमा स्वराज ने अपने भाषण में मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि "मैं आपको आश्वस्त कर सकती हूं कि भारत आपको कभी विफल नहीं होने देगा. जिस गति पर प्रधानमंत्री मोदी ने 2030 के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए काम शुरू किया है, यह दर्शाता है कि हम समय से पहले लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे. हम लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत अच्छी तरह से सुसज्जित हैं."
Sep 29, 2018
20:01 (IST)

सुषमा स्वराज ने कहा कि अपने भाषण में इंडोनेशिया में आए भूकंप का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया भूकंप और सुनामी से प्रभावित हुआ है. मैं, भारत की तरफ से, आपदा के लिए इंडोनेशिया सरकार और लोगों के प्रति मेरी शोक व्यक्त करती हूं. इस आपदा का सामना करने के लिए, मैं इंडोनेशिया को आश्वासन देती हूं.
Sep 29, 2018
19:58 (IST)
सुषमा स्वराज ने कहा कि न्यूयॉर्क में 9/11 की घटना और मुंबई में 26/11 की घटना ने शांति की उम्मीदों को बर्बाद कर दिया. भारत इसका शिकार रहा है और भारत में आतंकवाद की चुनौती हमारे पड़ोसी देश के अलावा किसी और से नहीं आ रही है.
Sep 29, 2018
19:54 (IST)
सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर बोला हमला
सुषमा स्‍वराज ने संयुक्त राष्ट्र में  पाकिस्‍तान पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि  भारत को अपने पड़ोसी से ही आतंक की मार झेलनी पड़ रही है. उसे आतंक को पालने में महारत हासिल हो गई है.
Sep 29, 2018
19:49 (IST)
सुषमा स्‍वराज ने अपने भाषण में आयुष्‍मान भारत, उज्‍जवला योजना, जन धन खाते, मातृत्‍व योजना का जिक्र किया. उन्‍होंने इन योजनाओं के फायदे भी गिनाए. 
Sep 29, 2018
19:46 (IST)
दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय योजना 'जन धन योजना' भारत में शुरू की गई है. इस योजना के तहत 32,61,00,000 लोगों के बैंक खाते खोले गए हैं. इन लोगों ने बैंकों के दरवाजे भी नहीं देखे थे: संयुक्त राष्ट्र महासभा में सुषमा स्वराज
Sep 29, 2018
19:44 (IST)
संयुक्त राष्ट्र महासभा में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि हमारी सरकार ने विश्व की सबसे बड़ी आवास योजना शुरू की.
Sep 29, 2018
19:15 (IST)
सुषमा स्वराज उठा सकती हैं सुरक्षा परिषद में सदस्यता का मुद्दा
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत को सुरक्षा परिषद की सदस्यता देने का मुद्दा उठा सकती हैं. भारत की इस मांग का समर्थन अमेरिका लगातार कर रहा है लेकिन चीन इसमें अड़ंगेबाजी करता है. जर्मनी, जापान और ब्राजील भी अपने लिए मांग कर रहे हैं.
Sep 29, 2018
19:12 (IST)
अफगानिस्तान और बांग्लादेश के विदेश मंत्री भी चले गए थे
भारतीय राजनयिक सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि किसी बहुपक्षीय बैठक में अपने देश का बयान देने के बाद बैठक समाप्त होने से पहले चले जाना सामान्य बात है।सूत्रों ने बताया कि बैठक छोड़कर जाने वाली स्वराज पहली मंत्री नहीं थी. अफगानिस्तान और बांग्लादेश के उनके समकक्ष भी उनसे पहले चले गए थे.
Sep 29, 2018
19:10 (IST)

पाक के विदेश मंत्री ने कही की थी ये बात
''नहीं, मेरी उनसे (स्वराज) कोई बात नहीं हुई। सकारात्मक तौर पर मैं कह सकता हूं कि वह बैठक के बीच से ही चली गयीं, शायद उनकी तबीयत ठीक नहीं रही होगी.'
Sep 29, 2018
19:09 (IST)
पाकिस्तान के विदेश मंत्री का सुषमा स्वराज ने नहीं सुना भाषण
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान की उपेक्षा करते हुए दक्षेस देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक बीच में ही छोड़ कर चली गईं. बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी आए थे.

Sep 29, 2018
19:07 (IST)
आतंकवाद को मदद करने वाले तंत्र हों खत्म
विदेश मंत्री ने अपने बयान में कहा, ''प्रगति और आर्थिक विकास लक्ष्यों को हासिल करने तथा हमारे लोगों की समृद्धि के लिए क्षेत्रीय सहयोग हेतु शांति और सुरक्षा का वातावरण बहुत जरूरी है। दक्षिण एशिया के लिए खतरा पैदा करने वाली घटनाओं की संख्या बढ़ी है.'' स्वराज ने कहा कि क्षेत्र तथा विश्व की शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा है.उन्होंने कहा, ''यह जरूरी है कि बिना किसी भेदभाव के आतंकवाद को उसके सभी रूपों में और उसकी मदद करने वाले तंत्रों को खत्म करना जरूरी है.'
Sep 29, 2018
19:04 (IST)
सार्क देशों के विदेश मंत्रियों ने पाकिस्तान को सुनाई थी खरी-खोटी
पड़ोसी देश पाकिस्तान पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दक्षेस के विदेश मंत्रियों की बैठक में कहा कि दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद अब भी सबसे बड़ा खतरा है और उसका पोषण करने वाले तंत्र को खत्म करना जरूरी है. 
No more content
टिप्पणिया

Advertisement