मशहूर सिंगर और किशोर कुमार की पहली पत्नी रूमा गुहा ठाकुरता का निधन, ममता बनर्जी ने यूं जताया शोक

मशहूर बांग्ला गायिका और अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता (Ruma Guha Thakurta) का सोमवार को अपने निधन हो गया. वे बढ़ती उम्र से संबंधित कई बीमारियों से पीड़ित थीं.

मशहूर सिंगर और किशोर कुमार की पहली पत्नी रूमा गुहा ठाकुरता का निधन, ममता बनर्जी ने यूं जताया शोक

सिंगर किशोर कुमार की पहली पत्नी थीं रूमा गुहा ठाकुरता

खास बातें

  • बांग्ला एक्ट्रेस-सिंगर थीं रूमा
  • 84 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
  • किशोर कुमार की पहली पत्नी थीं
नई दिल्ली:

मशहूर बांग्ला गायिका और अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता (Ruma Guha Thakurta) का सोमवार को अपने निधन हो गया. वे बढ़ती उम्र से संबंधित कई बीमारियों से पीड़ित थीं. रूमा गुहा ठाकुरता (Ruma Guha Thakurta) 84 साल की थीं. उनके पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है. कलकत्ता यूथ क्वायर (सीवाईसी) की संस्थापक रूमा ने बंगाल में 'गाना संगीत' और सामूहिक गानों को मशहूर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने कई हिंदी और बंगाली फिल्मों में सत्यजीत रे, तपन सिन्हा और तरुण मजूमदार जैसे प्रख्यात निर्देशकों के साथ काम कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया था. रूमा के निधन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट के जरिये शोक जताया है.

1934 में कोलकाता में पैदा हुईं रूमा गुहा ठाकुरता (Ruma Guha Thakurta) की शादी दिग्गज गायक किशोर कुमार से 1951 में हुई थी. शादी के एक साल बाद उनका बेटा पैदा हुआ जिसका नाम अमित कुमार रखा गया और जो आगे चलकर सफल गायक बने. 1958 में रूमा और किशोर का तलाक हो गया और इसी साल संगीतकार सलील चौधरी और रे के साथ मिलकर रूमा ने सीवाईसी की स्थापना की. बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो ने भी रूमा गुहा ठाकुरता के निधन पर ट्वीट से शोक जताया है.

किशोर कुमार से तलाक के बाद रूमा गुहा ठाकुरता (Ruma Guha Thakurta) ने अरूप गुहा ठाकुरता से दूसरी शादी की, शादी के बाद उन्हें एक बेटा और एक बेटी हुईं. बेटे का नाम नाम अयन और बेटी का नाम श्रमणा रखा गया जो गायिका हैं. उन्होंने साल 2006 में मीरा नायर की अंग्रेजी फिल्म 'द नेमसेक' में काम किया था और यही उनकी आखिरी फिल्म थी.

(इनपुटः IANS)

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com