NDTV Khabar

Asha Bhosle: बड़े सिंगरों के ठुकराए गाने गाकर बनाई पहचान, बागी तेवर के लिए रही हैं मशहूर, जानें खास बातें

Asha Bhosle: सुरों की मल्लिका आशा भोंसले (Asha Bhosle) आज 86 साल की हो गई हैं. उनका जन्म 8 सितंबर, 1933 को हुआ था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Asha Bhosle: बड़े सिंगरों के ठुकराए गाने गाकर बनाई पहचान, बागी तेवर के लिए रही हैं मशहूर, जानें खास बातें

Happy Birthday Asha Bhosle: आशा भोंसले ने 10 साल की उम्र में शुरू कर दी थी गायकी

खास बातें

  1. आशा भोंसले आज 86 साल की हो गई हैं
  2. उनका जन्म 8 सितंबर, 1933 को हुआ था
  3. उन्होंने 10 साल की उम्र से ही गायकी शुरू कर दी थी
नई दिल्ली:

सुरों की मल्लिका आशा भोंसले (Asha Bhosle) आज 86 साल की हो गई हैं. उनका जन्म 8 सितंबर, 1933 को हुआ था. उन्होंने अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के पदचिन्हों पर चलते हुए 10 साल की उम्र से ही गायकी शुरू कर दी थी. आशा भोंसले (Asha Bhosle)ने दीदी लता मंगेशकर  (Lata Mangeshkar) के साथ 'चला चला नाव' गीत गाया था. आशा भोंसले (Asha Bhosle) की हसरत गायकी के साथ एक्टिंग में भी हाथ आजमाने की थी. लेकिन तकदीर ने उनका साथ दिया गायकी में. उन्होंने अपने छह दशक के करियर में लगभग 12,000 से ज्यादा गीत गाए हैं, और उन्होंने हर तरह के जॉनर में हाथ आजमाया है. आइए एक नजर डालते हैं उनके सफर पर.

नम्रता शिरोडकर ने Photo शेयर कर मचाया धमाल, तारीफ करते नहीं थक रहे फैंस

आशा भोंसले का सफर नहीं था आसान 
आशा भोंसले (Asha Bhosle) ने फिल्मों में अपना पहला गाना 1948 में गाया था. 'चुनरिया' नाम की इस फिल्म में 'सावन आया रे' गाना उन्होंने जोहराबाई अंबालेवाली और गीता दत्त के साथ गाया था और यह कोरस में था. लेकिन जल्द ही उन्हें सोलो गाना भी मिल गया. 16 साल की उम्र में उन्होंने ‘रात की रानी (1949) फिल्म में ‘हैं मौज में अपने बेगाने' गीत गाया था. 1948 से लेकर 1957 तक उन्होंने ढेर सारे गीत गाए लेकिन उन्हें याद नहीं रखा जा सका क्योंकि वे छोटी और बी तथा सी ग्रेड फिल्मों में गाए हुए गाने थे. उन्होंने करियर शुरू किया उस समय गीता दत्त, शमशाद बेगम और लता मंगेशकर जैसी गायिकाओं का दबदबा था.


Chandrayaan 2: चंद्रयान 2 पर आया बॉलीवुड डायरेक्टर का रिएक्शन, बोले- यह मिशन एक बहुत बड़ी...

कहा जाता है कि जो गीत ये गायिकाएं नहीं गाती थीं, वही गाने आशा भोंसले के हिस्से आते थे. उन्होंने हार नहीं मानी और जो भी काम मिला आशा भोंसले ने उसे पूरी जी-जान से किया. 1957 में उन्हें बड़ा ब्रेक दिया ओ.पी. नैय्यर ने. फिल्म थी ‘तुमसा नहीं देखा'(1957). इसके बाद नया दौर (1957), लाजवंती (1958), हावड़ा ब्रिज (1958) और चलती का नाम गाड़ी (1958) जैसी फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड में स्थापित करने का काम किया.

बिंदास और बागी तेवर 
आशा भोंसले (Asha Bhosle) हमेशा से बिंदास और बागी तेवरों वाली रही हैं. यही वजह थी कि घरवालों की मर्जी के बिना उन्होंने 16 साल की उम्र में गणपतराव भोंसले के साथ शादी कर ली थी. लेकिन सब कुछ सही नहीं चला और कुछ समय बाद वे घर वापस लौट आईं. उस समय तक उनके तीन बच्चे थे. उन्होंने पंचम दा के नाम से मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर आर.डी. बर्मन से 1980 में शादी कर ली और दोनों का ही यह दूसरा विवाह था. दोनों की जुगलबंदी ने ढेर सारे हिट गाने भी दिए.

टिप्पणियां

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement