भारत में एनिमेशन के जनक भीमसैन खुराना का निधन, 'एक चिड़िया अनेक चिड़िया' है यादगार शॉर्ट फिल्म

उनके पारिवारिक सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि मुंबई के एक अस्पताल में डायलिसिस पर थे, जहां उनका निधन हो गया.

भारत में एनिमेशन के जनक भीमसैन खुराना का निधन, 'एक चिड़िया अनेक चिड़िया' है यादगार शॉर्ट फिल्म

भीमसैन खुराना द्वारा बनाए गए कार्टून

नई दिल्ली:

भारतीय एनिमेशन के अगुआ और अनेक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भीमसैन खुराना का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. खुराना को फिल्म 'घरौंदा' और 'एक अनेक एकता' जैसी मशहूर एनीमेशन शॉर्ट फिल्मों और 'एक चिड़िया, अनेक चिड़िया' गाने के लिए जाना जाता है. उनके पारिवारिक सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि मुंबई के एक अस्पताल में डायलिसिस पर थे, जहां उनका निधन हो गया. 

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु : मुख्यमंत्री का कार्टून बनाने वाला कार्टूनिस्ट जी बाला जमानत पर रिहा

खुराना ने लखनऊ विश्वविद्यालय से फाइन आर्ट्स एवं क्लासिकल म्यूजिकल में डिप्लोमा किया था. 1970 के दशक में पहली शॉर्ट फिल्म 'द क्लाइंब' के साथ अपने सफर की शुरुआत की थी. 'द क्लाइंब' को शिकागो फिल्मोत्सव में सिल्वर हुगो पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में कार्टूनिस्ट बाला की गिरफ्तारी पर यह है देश के मशहूर कार्टूनिस्टों की राय...

इसके तुरंत बाद उन्होंने कई एनीमेशन और एड फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया. उन्होंने बतौर निर्देशक व निर्माता प्रसिद्धी 'एक अनेक एकता' के साथ पाई, जिसे राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया. उन्होंने 'घरौंदा' के साथ फीचर फिल्म निर्माण क्षेत्र में कदम रखा, जिसे फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. इसके बाद उन्होंने दो और सफल फिल्मों 'दूरियां' और 'तुम लौट आओ' का निर्माण किया.

VIDEO: नहीं रहे जाने-माने कार्टूनिस्ट सुधीर तैलंग


खुराना एक लेखक भी थे और उन्होंने छह किताबें लिखी थीं. उनका बैनर क्लाइंब फिल्म्स पिछले 31 साल से चल रहा है. (इनपुट भाषा से) 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com