Sir William Henry Perkin: जानें कौन थे हेनरी पर्किन, कैसे Purple कलर ने बदली उनकी जिंदगी, ऐसे ही 4 किस्से

Google ने Sir William Henry Perkin's 180th Birthday शीर्षक से डूडल बनाया है. बॉलीवुड में भी कई काल्पनिक साइंटिस्ट अपना करिश्मा दिखा चुके हैं.

Sir William Henry Perkin: जानें कौन थे हेनरी पर्किन, कैसे Purple कलर ने बदली उनकी जिंदगी, ऐसे ही 4 किस्से

Google Doodle Sir William Henry Perkin: गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

खास बातें

  • हेनरी पर्किन का है जन्मदिन
  • डाई का किया था आविष्कार
  • बॉलीवुड के कुछ मजेदार साइंटिस्ट
नई दिल्ली:

Google ने ब्रिटिश कैमिस्ट Sir William Henry Perkin's 180th Birthday शीर्षक से डूडल बनाया है. हेनरी पर्किन का जन्म 12 मार्च, 1838 को हुआ था. हेनरी पर्किन ने 15 साल की उम्र में जर्मन कैमिस्ट अगस्त विलहेम वॉन हॉफमैन के साथ काम करना शुरू किया था. वे कुनैन की गोलियों पर रिसर्च कर रहे थे और इसके जरिये मलेरिया से लड़ने की योजना थी. एक दिन इसी कोशिश के तहत उन्होंने एनीलाइन की खोज की और पाया कि इसे अगर एल्कोहल में मिलाया जाए तो पर्पल कलर बन जाता है. बस, इस तरह उन्होंने अनजाने में ही डाई की दुनिया में क्रांति ला दी और कपड़ों को रंगने के लिए एक सस्ता और बड़े स्तर पर उपयोग में लाया जाने वाला तरीका खोज लिया. पर्पल कलर ने उनकी जिंदगी बदल दी और राजशाही में इस रंग के इस्तेमाल की वजह से उनकी कारोबारी जिंदगी भी बदल गई.

यह तो रही असल जिंदगी की बात लेकिन खेल-खेल में या अनजाने में ही कुछ नया ईजाद करना हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा रहा है. सिनेमा में इस तरह की कहानियों का खूब इस्तेमाल होता आया है. बॉलीवुड में तो '3 ईडियट्स' के फुनसुक वांगड़ू सबसे फेमस साइंटिस्ट रहे हैं. वे खेल-खेल में ऐसे प्रयोग करते हैं जो न सिर्फ मजे दिलाते हैं बल्कि हैरान भी करते हैं.

Google Doodle Celebrates Sir William Henry Perkin 180th Birthday: पर्किन को गूगल ने दी 'बैंगनी श्रद्धांजलि' 

आइए जानते हैं बॉलीवुड के पांच ऐसे ही साइंटिस्ट्स के बारे मेंः

रा.वन
'रा.वन' में शाहरुख खान गेम बनाते हैं, और वो अनजाने में ऐसा गेम बना देते हैं जिसके सारे कैरेक्टर्स जिंदा हो जाते हैं. फिल्म बच्चों को पसंद आई थी, और टेक्नोलॉजी को लेकर जबरदस्त थी.

मि. इंडिया
अनिल कपूर के पिता ऐसी घड़ा बनाते हैं जिसे पहनकर इंसान गायब हो सकता है. फिल्म में इस काल्पनिक प्रयोग ने जमकर धमाल मचाया था. फिल्म में अनिल कपूर के साथ श्रीदेवी भी थीं. डायरेक्टर शेखर कपूर थे. 

रोबो
रजनीकांत की इस हिट फिल्म में वे एक वैज्ञानिक बने हैं, और वे ऐसा रोबो बनाते हैं जो किसी मायने में इंसानों से कम नहीं है. फिल्म जबरदस्त थी, और अब इसका सीक्वल भी आने वाला है. फिल्म को शंकर ने डायरेक्ट किया था.

3 ईडियट्स
आमिर खान ने फिल्म में 'फुनसुक वांगड़ू' का किरदार निभाया है, जो जीवन से जुड़े नए-नए प्रयोग करता है, और जमीन से जुड़ा रहता है. यह कैरेक्टर काफी हिट हुआ था. फिल्म को राजकुमार हिरानी ने डायरेक्ट किया था. 

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com