NDTV Khabar

Chandra Grahan 2018: साल के पहले चंद्र ग्रहण के दिन आया भूकंप, इन 2 मंत्रों को लेकर बढ़ी जिज्ञासा

Chandra Grahan साल का पहला ग्रहण है और आज आए Earthquake ने लोगों में जिज्ञासा पैदा कर दी है. चंद्र ग्रहण को Super Blue Blood Moon भी कहते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Chandra Grahan 2018: साल के पहले चंद्र ग्रहण के दिन आया भूकंप, इन 2 मंत्रों को लेकर बढ़ी जिज्ञासा

Super Blue Blood Moon: Earthquake आने की वजह से Chandra Grahan से जुड़े मंत्रों को लेकर जिज्ञासा बढ़ी

खास बातें

  1. चंद्र ग्रहण पर इन मंत्रों को लेकर है एक्साइटमेंट
  2. एक दिन में दो बड़ी घटनाओं से हुआ ऐसा
  3. देश के कई हिस्सों में महसूस हुआ है भूकंप
नई दिल्ली: चंद्र ग्रहण ( Super Blue Blood Moon) 2018 का पहला ग्रहण है. Chandra Grahan को लेकर देश भर में उत्सुकता है. कई लोग इससे जुड़ी अच्छी-बुरी बातों को जांचने-परखने में लगे हैं, वहीं आज आए भूकंप (Earthquake) की वजह से यह और भी सुर्खियों में आ गया है. जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है तब वह चंद्रमा पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों को रोकती है और उसमें अपनी छाया बनाती है. इस घटना को चंद्र ग्रहण कहा जाता है. इसे सुपर ब्लू ब्लड मून (Super Blue Blood Moon) भी कहते हैं. Chandra Grahan (चंद्र ग्रहण) के मौके पर पढ़े जाने वाले कई मंत्र भी हैं और मान्यताएं भी हैं. जिन्हें समय-समय पर सिनेमा में दिखाया जाता रहा है. फिल्मों में इनका काफी इस्तेमाल हुआ है और कई एल्बम भी बनाई गई हैं. लेकिन आज के भूंकप के बाद कुछ मंत्रों को लेकर जिज्ञासा बढ़ गई है.

Chandra Grahan 2018: चंद्र ग्रहण के दिन पैदा होना पहुंचा सकता है बुलंदी पर, Facebook के CEO हैं इसकी मिसाल



चंद्र ग्रहण 2018: 152 साल बाद आज रात 77 मिनट तक रहेगा चंद्र ग्रहण, ना करें ये काम

मान्यताओं के मुताबिक, चंद्र ग्रहण से घर के अपवित्र होने की बातें कही जाती हैं और भी कई तरह की अवधारणाएं चंद्र ग्रहण के साथ जोड़कर देखी जाती हैं. इसलिए पुरानी मान्यताओं में कुछ ऐसे मंत्र दिए गए हैं जिनके उच्चारण से चंद्र ग्रहण के कथित बुरे असर को कम किया जा सकता है. फिर आज आए भूकंप ने इस मान्यता को लेकर भी लोगो में हलचल पैदा कर दी है. शिव मंत्र, 'ऊं नम: शिवाय' और विष्णु मंत्र, 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नमः' को लेकर लोगों में एक्साइटमेंट बढ़ गई है और वे इन मंत्रों को लेकर खोजबीन में लगे हैं. 

Box Office Collection Day 6: वीकडे पर 'पद्मावत' की बंपर कमाई जारी, जानें अब तक का कलेक्शन



ग्रहण पर बनी ये फिल्में उड़ा देंगी होश, लज्जा शंकर से लेकर Hellboy तक खड़े कर देंगे रोंगटे

टिप्पणियां
31 जनवरी की रात को चांद पहले की अपेक्षा ज्यादा चमकीला दिखेगा और चांद के सुपर मून  (Super Moon) और ब्लू मून (Blue Moon) रूप नजर आएंगे. यह 2018 का पहला ग्रहण होगा. इस खगोलीय घटना को सुपर ब्लू ब्लड मून (Super Blue Blood Moon) के नाम से पहचाना जाता है. बताया जा रहा है कि यह संयोग 152 साल बाद बन रहा है. ये शाम 6.21 मिनट पर शुरू होगा और  7.38 तक चलेगा. पूर्ण चंद्र ग्रहण 77 मिनट तक रहेगा. 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement