NDTV Khabar

Chandra Grahan 2018: इस चंद्र ग्रहण पर भी आया भूकंप, सर्च होने लगे ये 2 मंत्र- Lunar Eclipse से जुड़ी खास बातें

चन्द्र ग्रहण 2018 (Lunar Eclipse): साल का दूसरा चन्द्र ग्रहण 27 जुलाई को लगने वाला है, और पिछली बार की तरह इस लूनर एक्लिप्स पर भी भूकंप आया, और इन मंत्रों को लेकर जिज्ञासा बढ़ गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Chandra Grahan 2018: इस चंद्र ग्रहण पर भी आया भूकंप, सर्च होने लगे ये 2 मंत्र- Lunar Eclipse से जुड़ी खास बातें

Lunar Eclipse 2018: पिछले चन्द्र ग्रहण पर बढ़ गया था इन मंत्रों का महत्व

खास बातें

  1. चन्द्र ग्रहण पर बढ़ गया था इन मंत्रों का महत्व
  2. पिछले चन्द्र ग्रहण पर आया था भूकंप
  3. 27 जुलाई को है चन्द्र ग्रहण
नई दिल्ली: चन्द्र ग्रहण 2018 (Lunar Eclipse): साल का दूसरा चन्द्र ग्रहण 27 जुलाई को लगने वाला है, और इसे लेकर जबरदस्त हाइप भी है. चंद्र ग्रहण के दिन भूकंप आने की काफी संभावना होती है, हालांकि शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में भूकंप महसूस किये गये. यहां 3.8 की तीव्रता से भूकंप आंकी गई. फिलहाल इस साल की बात करें तो 31 जनवरी को 2018 का पहला चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगा था, और इसी दिन देश में भूकंप के झटके भी महसूस किए गए थे. 27 जुलाई को चन्द्र ग्रहण एक घंटे 43 मिनट तक रहेगा. इसे भारत में भी देखा जा सकेगा. इस खगोलीय घटना को लेकर पूरी दुनिया में जमकर हल्ला मचा हुआ है.

वैसे भी चन्द्र ग्रहण के दौरान Blood Moon भी देखा जा सकेगा. बता दें कि 31 जनवरी को चन्द्र ग्रहण के दिन आए भूकंप के झटकों से जबरदस्त हंगामा मच गया था. Chandra Grahan (चन्द्र ग्रहण) से जुड़े दो मंत्रों को लेकर लोगों में जबरदस्त क्रेज पैदा हो गया था. वैसे भी सिनेमा और संगीत जगत में इस तरह के मंत्रों को समय-समय पर दिखाया भी जाता रहता है.

Chandra Grahan 2018: अशुभ नहीं होता Lunar Eclipse के दिन जन्म होना, फेसबुक के CEO हैं इसकी मिसाल



सलमान खान के साथ इस एक्ट्रेस को मिली फिल्म, बेली डांस कर मनाया जश्न; बार-बार देखा जा रहा Video

अगर भारतीय मान्यताओं की बात करें तो चन्द्र ग्रहण से घर के अपवित्र होने की बात कही जाती है. यही नहीं, चन्द्र ग्रहण के बाद कई तरह के रीति-रिवाज अपनाए जाने की बातें सामने आती हैं. यही नहीं कई तरह की अवधारणाएं चंद्र ग्रहण के साथ जोड़कर देखी जाती हैं. इसलिए कुछ ऐसे मंत्र दिए गए हैं जिनके उच्चारण से चंद्र ग्रहण के कथित बुरे असर को कम किया जा सकता है. पिछले चन्द्र ग्रहण पर शिव मंत्र, 'ऊं नम: शिवाय' और विष्णु मंत्र, 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नमः' को लेकर लोगों में एक्साइटमेंट बढ़ गई थी और इंटरनेट पर इन मंत्रों को लेकर जबरदस्त क्रेज पैदा हो गया था.



शिल्पा शेट्टी ने पहले खोले सलमान खान के बटन, फिर बोलीं- इसे बंद ही कर दो और फिर...देखें वीडियो

टिप्पणियां
कहा जा रहा है कि इस चन्द्र ग्रहण (Lunar Eclipse) के सुपर मून  (Super Moon) और ब्लू मून (Blue Moon) रूप नजर आएंगे. 27 जुलाई का चन्द्र ग्रहण सदी का सबसे लंबा ग्रहण होगा. मॉनसून सीजन होने की वजह से संभवतः भारत में चन्द्र ग्रहण को नहीं देखा जा सके.

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement