NDTV Khabar

Chandra Grahan 2018: ग्रहण पर बनी ये फिल्में उड़ा देंगी होश, लज्जा शंकर से लेकर Hellboy तक खड़े कर देंगे रोंगटे

Chandra Grahan 2018 को लेकर भारत में चर्चाओं का माहौल गर्म है. 31 जनवरी की रात को चांद पहले की अपेक्षा ज्यादा चमकीला दिखेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Chandra Grahan 2018: ग्रहण पर बनी ये फिल्में उड़ा देंगी होश, लज्जा शंकर से लेकर Hellboy तक खड़े कर देंगे रोंगटे

चंद्र ग्रहण 2018ः 'संघर्ष' फिल्म में लज्जा शंकर के किरदार में आशुतोष राणा

खास बातें

  1. चंद्र ग्रहण को लेकर सरगर्मियों जोरों पर
  2. हॉलीवुड भी बना चुका है फिल्में
  3. कई किरदार रहे हैं यादगार
नई दिल्ली: Chandra Grahan को लेकर भारत में चर्चाओं का माहौल गर्म है. 31 जनवरी की रात को चांद पहले की अपेक्षा ज्यादा चमकीला दिखेगा और चांद के सुपर मून  (Super Moon) और ब्लू मून (Blue Moon) रूप नजर आएंगे. यह 2018 का पहला ग्रहण होगा. इस खगोलीय घटना को सुपर ब्लू ब्लड मून (Super Blue Blood Moon) के नाम से पहचाना जाता है. बताया जा रहा है कि यह संयोग 152 साल बाद बन रहा है. ये शाम 5.58 मिनट पर शुरू होगा और  8.41 तक चलेगा. पूर्ण चंद्र ग्रहण 77 मिनट तक रहेगा. ग्रहण न सिर्फ एक महत्वपूर्ण घटना है बल्कि समय-समय पर हॉलीवुड और बॉलीवुड ने अपनी फिल्मों में भी इनका इस्तेमाल किया है. कभी डराने के लिए तो कभी किसी तरह की आध्यात्मिक ताकत हासिल करने के लिए. आइए नजर डालते हैं ग्रहणों पर बनी कुछ फिल्मों परः

चंद्र ग्रहण 2018: 152 साल बाद आज रात 77 मिनट तक रहेगा चंद्र ग्रहण, ना करें ये काम



संघर्ष (1999)
साइको किलर को लेकर बनी तनूजा चंद्रा की इस फिल्म का विलेन लज्जा शंकर (आशुतोष राणा) ताकत हासिल करने के लिए बच्चों की बलि देता है और अक्षय कुमार तथा प्रीति जिंटा को उसे ऐसा करने से रोकना है. फिल्म का अंत सूर्य ग्रहण पर होता है. फिल्म में लज्जा शंकर के किरदार ने रोंगटे खड़े कर दिए थे.




हेलबॉय (2004)
अमेरिकी सुपरहीरो में जबरदस्त एक्शन है, और इसमें चंद्र ग्रहण फिल्म का सेंटर पॉइंट है. हेलबॉय को चंद्र ग्रहण के दौरान नरक का द्वार खोलना होता है ताकि विलेन असीमित ताकतें हासिल कर सके. फिल्म सुपरहिट रही थी, और इसका ये सीन काफी पसंद किया गया था.



द एक्लिप्सः कोर्टशिप ऑफ द सन ऐंड द मून (1907)
सायलेंट एरा की इस फिल्म में सूर्य ग्रहण को बहुत ही रोमांटिक अंदाज में पेश किया गया है. पूर्ण सूर्य ग्रहण को सूरज और चांद के इश्क के तौर पर दिखाया गया है. बेशक ये फिल्म रूमानी अंदाज में बनाई गई है, और हां बच्चों को तो यह कतई नहीं देखनी चाहिए वरना उनके लिए ग्रहण का अर्थ ही बदल जाएगा.




द फिफ्थ एलिमेंट (1997)
ये साइ-फाइ फिल्म है जिसमें एक टैक्सी ड्राइवर को ये पता चलता है कि दुनिया को सिर्फ वही बचा सकता है. कहानी 23वीं सदी की है. फिल्म का ये कोट काफी कुछ कह जाता हैः “जब तीन ग्रहों पर ग्रहण लगा होता है, तब काला दरवाजा खुल जाता है और सारी शैतानी ताकतें बाहर आ जाती हैं.”

टिप्पणियां
लारा क्रॉफ्टः टॉम्ब रेडर (2001)
एंजेलिना जोली की ये एक्शन फिल्म तो उनके फैन्स को अच्छे से याद होगी. इस फिल्म में ग्रहण का इस्तेमाल किया गया है. फिल्म में जबरदस्त एक्शन है और ग्रहण का इस्तेमाल अहम सीक्वेंस में किया गया है. वैसे भी हॉलीवुड की साइ-फाइ और हॉरर फिल्मों में ग्रहण का अपना अलग ही महत्व रहता है.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement