NDTV Khabar

Earthquake से हो जाएं होशियार, नहीं संभले तो हो सकता है ये हाल

अब यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कुछ ही साल में बड़ा भूकंप का झटका पूरा दुनिया झेल सकती है, जिसकी कहानी बॉलीवुड से हॉलीवुड की फिल्मों में देखी जा सकती है.

397 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Earthquake से हो जाएं होशियार, नहीं संभले तो हो सकता है ये हाल

भूकंप पर बन चुकी हैं कई फिल्में (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. फिल्मों में आ चुका है 'भूकंप' का मंजर
  2. असल में हुआ तो खौफनाक होगा नजारा
  3. हॉलीवुड-बॉलीवुड में बन चुकी हैं कई फिल्में
नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र भले ही अफगानिस्तान में रहा, लेकिन आस-पास के देशों में भी यह झटके महसूस हुए. फिलहाल पिछले 3 से 4 सालों से लगातार छोटे-बड़े भूकंप के झटके दुनिया भर में आते रहे हैं, जिसके वजह से अब यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कुछ ही सालों में बड़ा भूकंप का झटका पूरा दुनिया झेल सकता है, जिसकी कहानी बॉलीवुड से हॉलीवुड की फिल्मों में देखा जा सकता है. फिल्म में दिखाए जाने वाले दृश्य यदि असल में आपके सामने आ जाएं तो आपकी रूह तक कांप उठेगी.

मैंने अपने ट्विटर पेज पर नेपाल भूकंप पीड़ितों के बारे में 'प्रचार' पाने के लिए नहीं लिखा : अमिताभ

फिलहाल कुछ ही दिनों पहले अमेरिका का एक स्टेट 'अलास्का' में भी जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. लगभग 8 रिएक्टर से आने वाला ताकतवर भूकंप आस-पास के इलाके को चुटकी में तहस-नहस कर दिया. Earthquake को लेकर हॉलीवुड में बनने वाली फिल्मों के दृश्यों को वास्तविक जीवन में देख लिया जाए तो आपको दुनिया का विनाश दिखता हुआ नजर आएगा. भूकंप पर बनने वाली हॉलीवुड फिल्म 'अर्थक्विक' साल 1974 को बनी थी, जिसे देखने के बाद लोगों में डर घर कर गया था. बड़े पर्दे पर दुनिया में तबाही का मंजर जब लोगों ने देखा तो आश्चर्यचकित हो गए.

अर्थक्वेक (रशियन फिल्म)


सैन एंड्रियाज 


2012 (हॉलीवुड फिल्म)


मेगाफॉल्ट (2009)
Tiger Zinda Hai का बॉक्स ऑफिस पर भूकंप: आमिर खान की इस फिल्म को दिया पछाड़

वहीं इसी साल 1974 में ही 'एयरपोर्ट 1975' फिल्म आई, जिसमें एयरपोर्ट पर फंसे हुए लोग कैसे भूकंप का सामना करते हैं, यह दिखाया गया है. ऐसे ही धीरे-धीरे भूकंप को लेकर कई फिल्में लगातार अंतराल पर बनती रहीं. द ग्रेट लॉस एंजलिस अर्थक्वेक (1990), अर्थक्वेक इन न्यूयॉर्क (1998), द टॉवरिंग इफर्नो (1974), द पोजिडन एडवेंचर (1972), एयरपोर्ट 77 (1977), एयरपोर्ट (1970), मेगाफॉल्ट (2009), सैन एंड्रियाज (2015), 2012 (2009), आफ्टरशॉक (2012) जैसी कई फिल्में हॉलीवुड में बनी जबकि बॉलीवुड में भी कुछ फिल्में बन सकी. 

आफ्टरशॉक (2012)


अर्थक्वेक (1974)


नेपाल में आए भूकंप में तेलुगू अभिनेता के. विजय की मौत

टिप्पणियां
साल 1965 में बॉलीवुड में 'वक्त' नाम की फिल्म आईं. इस फिल्म में राजकुमार, सुनील दत्त, शशि कपूर और साधना शिवदासनी जैसे बड़े स्टार्स दिखे थे. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक बिजनेसमैन का परिवार भूकंप के बाद अलग हो गया था और कई सालों बाद मुलाकात हो सकी. 

VIDEO: पीयूष मिश्रा से खास मुलाकात

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement