NDTV Khabar

फिल्‍मों में 'भाईभतीजावाद' नहीं, 'बहन-बहनवाद' पर दिया है आपने कभी ध्‍यान

बॉलीवुड की बहनों की जोड़‍ियों में जहां कुछ ने काफी नाम कमाया तो वहीं दूसरी तरफ कुछ जोड़ी ऐसी भी हैं, जिसमें एक बहन दूसरी बहन जैसा नाम नहीं कमा पायी.

378 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
फिल्‍मों में 'भाईभतीजावाद' नहीं, 'बहन-बहनवाद' पर दिया है आपने कभी ध्‍यान

बॉलीवुड की बहनों की जोड़ि‍यां.

खास बातें

  1. श्रीदेवी की दोनों बेटियां हैं बॉलीवुड की नई सिस्‍टर डूओ
  2. करीना-करिश्‍मा, मलाइमा-अमृता हैं एक दूसरे की पक्‍की सहेली
  3. हिट एक्‍ट्रेस काजोल और तब्‍बू की बहनें नहीं कर पायी एक्टिंग में कोई कमाल
नई दिल्‍ली: बॉलीवुड में नेपोटिज्‍म यानी परिवारवाद पर काफी बहस होती रही है. यानी एक्‍टर के बच्‍चे भी आगे चलकर एक्टिंग को अपना करियर बनाते हैं और उनके लिए यहां की डगरे काफी आसान भी होती हैं. लेकिन बॉलीवुड में स्‍ट्रगल के सफर में कई चेहरों ने अपना सबसे पक्‍का साथी अपनी बहनों में पाया. चाहे कपूरखानदान की करीना और करिश्‍मा की बात करें या फिर बॉलीवुड में अपनी बड़ी बहन के बाद पैर जमाने की कोशिश करने वाली शेल्‍पा शेट्टी और उनकी बहन शमिता शेट्टी की, इंडस्‍ट्री की कई बहनों ने यहां अपना सिक्‍का कमाया है. बहनों की जोड़‍ियों में जहां कुछ ने काफी नाम कमाया तो वहीं दूसरी तरफ कुछ जोड़ी ऐसी भी हैं, जिसमें एक बहन दूसरी बहन जैसा नाम नहीं कमा पायी. आज हम आपको कुछ ऐसी ही 'बॉलीवुड सिस्‍टर्स' के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍होंने इंडस्‍ट्री में साथ-साथ अपना नाम कमाया.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी की पार्टी में छाया श्रीदेवी की बेटियों का ग्लैमर, दिखा एक्ट्रेसेस का सिजलिंग अंदाज
 
जाह्नवी और खुशी कपूर
 
jhanvi kapoor khushi kapoor

बॉलीवुड की कई बहनों के बारे में आप पहले से जानते होंगे, लेकिन इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रही हैं श्रीदेवी की बेटियां जाह्नवी और खुशी. हालांकि इन दोनों ही बहनों ने अभी बॉलीवुड में अपनी शुरुआत नहीं की है, लेकिन शुरुआत से पहले ही बहनों का यह जोड़ा काफी हिट हो गया है. श्रीदेवी की बड़ी बेटी जह्नवी जल्‍द ही बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने जा रही है और खबरों की मानें तो स्‍टार किड्स को लॉन्‍च करने वाले करण जौहर ही जाह्नवी को लॉन्‍च करने वाले हैं. वहीं श्रीदेवी की छोटी बेटी खुशी को भी डांस का काफी शौक है.

करिश्‍मा और करीना कपूर
 
kareena ndtv

बॉलीवुड की सबसे प्रसिद्ध जोड़ी की बात करें तो उनके नाम आता है कपूरखानदान की बेटियों यानी करीना और करिश्‍मा कपूर का. यह दोनों ही बहनें फिल्‍मों में हिट रही हैं. यह दोनों बॉलीवुड की ऐसी बहनें रही हैं जो दोनों ही सुपरहिट रही हैं. करिश्‍मा को अपनी फिल्‍म ‘दिल तो पागल है’ के लिए बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला, जबकि उन्‍हें अब तक दो बार बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का फिल्‍मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है. वहीं करीना कपूर ने फिल्‍म 'रेफ्यूजी' से अपनी शुरुआत की थी और 'चमेली', 'जब वी मेट', '3 इडियट्स' और 'गोलमाल 3' जैसी कई बड़ी फिल्‍में दी हैं. उन्‍हें फिल्‍म ‘जब वी मेट’ के लिए बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का फिल्‍मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है. करीना हाल ही में मां बनी हैं और उनका बेटा तैमूर अक्‍सर मां के साथ सुर्खियां बटोरता है.

यह भी पढ़ें: कुछ यूं हुई करीना कपूर की Birthday Party में मस्‍ती, देखें Inside Photos

शिल्‍पा और शमिता शेट्टी
 

फिल्‍म 'बाजीगर' के साथ बॉलीवुड में कदम रखने वाली शिल्‍पा शेट्टी ने 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी', 'छोटे सरकार', 'जानवर', 'धड़कन', 'गर्व' और 'लाइफ इन ए मेट्रो' जैसी फिल्‍मों में काम किया है. इसके अलावा उन्‍होंने तमिल, कन्‍नड और तेलुगू फिल्‍मों में भी काम किया है. अपने करियर में आए ब्रेक के बाद शिल्‍पा फिर से सुर्खियों में तब आयी जब वह इंटरनेशनल रिएलिटी शो 'बिग ब्रदर' का हिस्‍सा बनीं. फिल्‍मों के अलावा अब वह अपने योगा और फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं. वहीं उनकी छोटी बहन शमिता शेट्टी का बॉलीवुड कॅरियर बहुत लंबा नहीं रहा है. मल्‍टी स्‍टारर फिल्‍म 'मोहब्‍बतें' से करियर शुरू करने वाली शमिता ज्‍यादा हिट फिल्‍में नहीं कर पायीं. 'अग्निपंख', 'फरेब' और 'जहर' जैसी फिल्‍मों में भी शमिता नजर आ चुकी हैं. फिल्‍मों के बाद शमिता इन दिनों वेब सीरीज 'यो के हुआ ब्रो' में नजर आ रही हैं.

यह भी पढ़ें: हो जाओ तैयार, 'आंटी' शिल्‍पा शेट्टी हर हफ्ते जिताएंगी चमचमाती कार...

मलाइका और अमृता अरोड़ा
 

मलाइका ने एक मॉडल के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी और उन्‍होंने उसे ही अपने करियर में ज्‍यादा तवज्‍जो भी दी. जबकि उनकी छोटी बहन अमृता ने एक्टिंग पर फोकस किया. लेकिन अमृता एक्टिंग में ज्‍यादा कुछ कर नहीं  पायीं. मलाइका अरोड़ा अपने स्टाइल और डांस के लिए खूब मशहूर हुईं. वह 'दबंग' के गाने 'मुन्नी बदनाम...', 'अनारकली डिस्‍को चली' जैसे कई आइटम नंबर कर चुकी हैं. वह कई रिएलिटी शोज में जज बनीं भी नजर आ चुकी हैं. जबकि वहीं अमृता अरोड़ा ने कई फिल्मों में काम तो किया लेकिन उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हो सकीं.

यह भी पढ़ें: Inside Photos: मुकेश अंबानी की बेटी के साथ पार्टी करती दिखीं करीना कपूर खान

तबू और फरहा
 
 

A post shared by Farha Naaz (@iamfarhanaaz) on


तबू ने एक चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के तौर पर कॅरियर की शुरुआत की. उन्‍होंने हिन्‍दी के अलावा, तेलुगू, तमिल, मलयालम, अंग्रेजी, मराठी और बंगाली भाषा की फिल्‍मों में भी काम किया है. तब्‍बू की फिल्‍मों की बात करें तो वह 'माचिस', 'साजन चले ससुराल', 'जीत',  'विरासत', 'मकबूल', 'चीनी कम', 'लाइफ ऑफ पाई' जैसी कई फिल्‍मों में नजर आ चुकी हैं. तब्‍बू को 'माचिस' और 'चांदनी बार' के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है, जबकि उनके नाम 7 फिल्‍मफेयर अवॉर्ड हैं. तबू अभी भी फिल्‍मों में एक्टिव हैं और जल्‍द ही फिल्‍म 'गोलमाल अगेन' में नजर आने वाली हैं. जबकि वहीं तबू की बड़ी बहन फरहा फिल्‍मों में ज्‍यादा कमाल तो नहीं कर पायी लेकिन वह कई फिल्‍मों का हिस्‍सा बनीं. उनके नाम 'लव 86', 'काला बाजार' जैस कुछ चुनिंदा फिल्‍में हैं.

काजोल - तनिष्‍ठा
 

एक्‍ट्रेस तनुजा चंद्रा की बेटियां काजोल और तनीषा मुखर्जी, दोनों ने फिल्‍मों में अपना करियर बनाना चाहा. काजोल बॉलीवुड में एक जाना माना नाम हैं और वह कई सुपरहिट फिल्‍मों का हिस्‍सा रही हैं. काजोल ने 'बाजीगर', 'कुछ कुछ होता है', 'दिल वाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे', 'गुप्‍त' जैसी कई सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया है. काजोल अभी भी फिल्‍मों में एक्टिव हैं और हाल ही में एक साउथ एक्‍टर धनुष के साथ फिल्‍म 'वीआईपी 2' में नजर आ चुकी हैं. वहीं तनीषा का करियर बॉलीवुड में ठंडा ही रहा. उनकी झोली में एक भी हिट फिल्‍म नहीं रही है. फिल्‍मों के बाद तनीषा रिएलिटी शो 'बिग बॉस' में भी नजर आ चुकी हैं.

VIDEO: Spotlight: 'भूमि' बाप-बेटी के इमोशनल ड्रामा पर आधारित फिल्म है- संजय दत्त



...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement