गिरीश कर्नाड ने निभाया था सलमान के बॉस का रोल, 'मालगुडी डेज' के स्वामी के सख्तमिजाज पिता से हुए बेहद पॉपुलर

गिरीश कार्नाड (Girish Karnad) का जन्म 19 मई, 1938 को महाराष्ट्र के माथेरान में हुआ था. गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) की हिंदी के साथ-साथ कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा पर भी अच्छी खासी पकड़ थी.

गिरीश कर्नाड ने निभाया था सलमान के बॉस का रोल, 'मालगुडी डेज' के स्वामी के सख्तमिजाज पिता से हुए बेहद पॉपुलर

गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) का 81 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

खास बातें

  • गिरीश कर्नाड का 81 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
  • अभिनेता के साथ ही लेखक और डायरेक्टर भी थे गिरीश कर्नाड
  • सलमान खान के साथ भी आए थे नजर
नई दिल्ली :

मशहूर अभिनेता गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) का सोमवार को 81 साल की उम्र में निधन हो गया. लोकप्रिय अभिनेता गिरीश कार्नाड का जन्म 19 मई, 1938 को महाराष्ट्र के माथेरान में हुआ था. उन्हें भारत के जाने-माने लेखक, अभिनेता, फिल्म निर्देशक और नाटककार के तौर पर जाना जाता था. गिरीश कर्नाड की हिंदी के साथ-साथ कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा पर भी अच्छी खासी पकड़ थी. गिरीश कर्नाड ने कई सफल फिल्में और रोल किए. सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म 'एक था टाइगर' और 'टाइगर जिंदा है' में भी उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया था. लेकिन टेलीविजन सीरियल 'मालगुडी डेज (Malgudi Days)' में नटखट स्वामी के सख्तमिजाज पापा के रोल ने गिरीश कर्नाड को जबरदस्त लोकप्रियता दी थी.

आइए जानते हैं गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) के पांच यादगार किरदार और फिल्में...
 

सलमान खान के साथ 'एक था टाइगर' और 'टाइगर जिंदा है'

गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म 'एक था टाइगर' में नजर आए थे. इसमें गिरीश कर्नाड RAW प्रमुख के तौर पर सलमान खान के बॉस बने थे. सलमान खान की ये फिल्म 2012 की ब्लॉकबस्टर फिल्म जुर. हालांकि 'एक था टाइगर' की अपार सफलता के बाद गिरीश कर्नाड सलमान खान की दूसरी फिल्म 'टाइगर जिंदा है' में भी दिखाई दिए थे. सलमान खान की दोनों फिल्मों में गिरीश कर्नाड (Salman Khan) ने शेनॉय का रोल अदा किया था.

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का निधन, लंबे समय से थे बीमार

इकबाल

अपनी इस फिल्म में गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) ने एक क्रिकेट कोच की भूमिका अदा की थी, उनके इस रोल को कई फिल्म समीक्षकों और क्रिटिक्स की प्रशंसा हासिल हुई थी. इस फिल्म में गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) को 'गुरुजी' का खिताब दिया गया था. इस फिल्म में गिरीश कर्नाड भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान होते हैं, जो बाद में बच्चों को क्रिकेट की ट्रेनिंग देते हैं. गिरीश कर्नाड यानी गुरुजी फिल्म में इकबाल को उसके टैलेंट के लिए अपनी टीम में शामिल करते हैं. 

प्रियंका चोपड़ा ने शेयर की बचपन की फोटो, पापा को याद कर हुईं इमोशनल

डोर

साल 2006 में आई फिल्म 'डोर' में  गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) ने 'रणधीर सिंह' का रोल अदा किया था. इस फिल्म में उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस आयशा टाकिया के ससुर का किरदार निभाया. फिल्म में गिरीश कर्नाड ने अपने बेटे के निधन के बाद अपनी हवेली को बचाने के लिए अपनी बहू का बिना सोचे समझे सौदा किया था, जिसके लिए उन्हें कोई पछतावा भी नहीं हुआ था. 

निशांत

इस फिल्म में गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) ने एक स्कूल मास्टर की भूमिका निभाई. फिल्म में गिरीश कर्नाड (Girish Karnad) के साथ शबाना आज़मी, अनंत नाग, अमरीश पुरी, स्मिता पाटिल और नसीरुद्दीन शाह सहित कई कलाकार दिखाई दिए  थे. फिल्म में गिरीश कर्नाड की पत्नी यानी शबाना आजमी का कुछ स्थानीय लोग अपहरण कर लेते हैं. इसके बाद स्कूल मास्टर यानी गिरीश कर्नाड अपनी पत्नी को बचाने की कोशिश करते हैं.

विराट कोहली ने किया स्टीव स्मिथ का बचाव, तो बॉलीवुड एक्टर ने किया धमाकेदार Tweet

मंथन

साल 1976 में आई फिल्म मंथन में गिरीश कर्नाड ने डॉ. राव का किरदार निभाया था. श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित इस फिल्म में डॉ. राव गुजरात के खेड़ा जिले में अपनी पूरी टीम के साथ पहुंचते हैं. इस फिल्म को फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है. ये फिल्म श्वेत क्रांति के जनक वर्गीज कुरियर के जीवन से प्रेरित थी.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com