NDTV Khabar

Google Doodle celebrates Robert Koch: Bacteriology के जनक को Tuberculosis में रिसर्च के लिए मिला था Nobel Prize

रॉबर्ट कोच के जीवन पर जर्मन में फिल्म भी बन चुकी है, यह फिल्म 1939 में रिलीज हुई थी. इसमें उनकी कई बड़ी खोज पर इशारा डाला गया था.

40 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Google Doodle celebrates Robert Koch: Bacteriology के जनक को Tuberculosis में रिसर्च के लिए मिला था Nobel Prize

रॉबर्ट कोच के जीवन पर जर्मन भाषा में फिल्म बन चुकी है.

खास बातें

  1. 1883 में भारत आए थे रॉबर्ट कोच
  2. हैजा के माइक्रोब का पता लगाने में कामयाब रहे थे रॉबर्ट
  3. 1939 में उनके जीवन पर बनी जर्मन फिल्म
नई दिल्ली: Google ने आज सम्मान के तौर पर जर्मन फिजिशन और माइक्रोबायोलॉजिस्ट रॉबर्ट कोच को Doodle जगह दी है. Robert Koch का जन्म 11 दिसंबर, 1843 को जर्मनी के हनोवर शहर में हुआ था. उन्हें आधुनिक बैक्टीरियोलॉजी का जनक भी माना जाता है. उन्होंने 1876 में एंथ्रैक्स की वजह बैक्टीरियम की पहचान की थी. वे जानलेवा बीमारियों में दिलचस्पी रखते थे और अपने घर में ही इनपर काम करते रहते थे. वे इस सारे काम को अपने माइक्रोस्कोप पर अंजाम देते थे, जो उनकी बीवी ने उन्हें 28वें जन्मदिन पर दिया था.

जानलेवा बीमारी टी.बी के खोजकर्ता को गूगल ने डूडल बना कर दी श्रद्धांजलि
robert koch

गूगल ने दी रोबर्ट कोच को श्रद्धांजलि.


1881 में Robert Koch ने सर्जिकल उपकरणों के हीट स्टर्लाइजेशन को विकसित किया. उन्होंने यह सिद्ध किया कि स्टीम बैक्टीरिया को ड्राइ हीट की अपेक्षा ज्यादा प्रभावी ढंग खत्म करती है. जिससे उपकरणों से संक्रमण का खतरा नहीं रहता. 1883 में वे भारत भी आए थे. वे यहां हैजा की बीमारी का वजह का पता लगाने आए थे क्योंकि उस समय ये महामारी का रूप ले चुकी थी. वे हैजा के माइक्रोब का पता लगाने में कामयाब रहे थे और उन्होंने पाया का कि बैकिलस मानव शरीर में मुख्य तौर पर पानी के जरिये जाता है. ट्यूबरक्लोसिस में बेहतरीन कार्य करने के लिए उन्हें 1905 में मेडिसिन या फिजियोलॉजी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Homai Vyarawalla 104th birthday: जवाहरलाल नेहरू की तस्वीरें खींचना था उन्हें सबसे ज्यादा पसंद

Robert Koch के जीवन पर जर्मन में फिल्म भी बन चुकी है, यह फिल्म 1939 में रिलीज हुई थी. इसमें उनकी कई बड़ी खोज पर इशारा डाला गया था. खास यह कि स्कूल जाने से पहले ही उन्होंने अखबार की मदद से पढ़ना-लिखना अपने आप से ही सीख लिया था.

देखें, Robert Koch पर बनी फिल्म का वीडियो.

टिप्पणियां


...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement