NDTV Khabar

Pi Day 2018: गूगल ने बनाया Doodle, Mathematicians को किया सलाम- जानें इन 4 दिग्गजों को

Pi Day 2018: गूगल ने आज डूडल बनाकर ने पि डे का जश्न मनाया है. गूगल ने 30th Anniversary of Pi Day शीर्षक से अपना डूडल बनाया है. Pi Day हर साल 14 मार्च को मनाया जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Pi Day 2018: गूगल ने बनाया Doodle, Mathematicians को किया सलाम- जानें इन 4 दिग्गजों को

पि डे: गूगल ने डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया Pi Day 2018

खास बातें

  1. गूगल ने बनाया डूडल
  2. पाई डे का मनाया जश्न
  3. गणितज्ञों पर ऐसी ही कुछ फिल्में
नई दिल्ली: Pi Day हर साल 14 मार्च को मनाया जाता है. लेकिन गूगल ने इस बार अपना डूडल पि डे को समर्पित करके, इस मौके को और खास बना दिया है. गूगल हमेशा अपने डूडल पर खास दिनों का जश्न मनाता है, उसी कड़ी में Pi Day (पि डे) भी है. गणित एक विषय रहा है जो थोड़ा जटिल है और अकसर बचपन में गणित को पढ़ते हुए जान आफत में आ जाती थी. लेकिन जो इस सब्जेक्ट में गहराई से उतर जाते हैं, उनके लिए यह बहुत ही आसान और मजेदार हो जाता है. गूगल ने 30th Anniversary of Pi Day शीर्षक से डूडल बनाया है.

पि डे 14 मार्च को मनाया जाता है. यह गणित का एक सिंबल है जिसका काफी महत्व है. Pi की खोज विलियम जोन्स ने 1706 में की थी. विलियम जोन्स को बहुत ही कम लोग जानते हैं. जोन्स ने ही पहली बार Pi के लिए सिंबल का इस्तेमाल किया था. PI Day 14 मार्च को इसलिए सेलिब्रेट किया जाता है क्योंकि इसकी पहली तीन वैल्यू 3,1 और 4 हैं. हॉलीवुड और बॉलीवुड में दुनियाभर के कुछ बड़े गणितज्ञों की जिंदगियों को परदे पर उतारने की कोशिश होती रही है.

ताउम्र लाइलाज बीमारी से जूझते रहे स्टीफन हॉकिंग, खोले ब्रह्मांड के रहस्य, याद रहेगी उनसे वो मुलाकात

आइए नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों परः

1. सुपर 30 (2018)

फिल्म ऋतिक रोशन गणितज्ञ आनंद कुमार का किरदार निभा रहे हैं. आनंद कुमार गणित के माहिर हैं, और वे आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की आईआईटी क्लियर करने में मदद करते हैं. ऋतिक रोशन की ये फिल्म नवंबर में रिलीज होगी.

2. द मैन हू न्यू इनफिनिटी (2016)
इस हॉलीवुड फिल्म में देव पटेल लीड रोल में हैं. फिल्म में भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जिंदगी को दिखाया गया. फिल्म में रामानुजन और ब्रिटिश गणितज्ञ जी.एच. हार्डी की कहानी को दिखाया गया है.

3. द इमिटेशन गेम (2014)
इस फिल्म में ब्रिटिश गणितज्ञ एलन ट्यूरिंग की जिंदगी को दिखाया गया था. फिल्म में एलन का किरदार बेनेडिक्ट कम्बरबैच ने निभाया था. इस फिल्म की कहानी दूसरे विश्व युद्ध पर आधारित है और उसी संदर्भ में एलन की कहानी को दिखाया भी गया है. 

टिप्पणियां
4. अ ब्यूटीफुल माइंड (2001)
यह कहानी गणितज्ञ जॉन फोर्ब्स की जिंदगी पर आधारित है ये फिल्म. रसेल क्रो ने जॉन का किरदार निभाया था. हालांकि फिल्म की कहानी उनके शित्जोफ्रेनिया के शिकार होने और उनके अपनी पत्नी के साथ संबंधों के बारे में फिल्म है. 

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement