NDTV Khabar

राजा राम मोहन रॉय ने सती प्रथा को जड़ से मिटाया, गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

Google Doodle Celebrates Raja Ram Mohan Roy: ब्रह्म समाज की स्थापना करने वाले राजा राम मोहन रॉय ने सती प्रथा को हटाने के लिए आंदोलन चलाए थे. इस प्रथा का जिक्र कई फिल्मों में हुआ है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजा राम मोहन रॉय ने सती प्रथा को जड़ से मिटाया, गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

गूगल ने डूडल बनाकर किया Raja Ram Mohan Roy को याद

खास बातें

  1. राजा राम मोहन रॉय का 246वां जन्मदिवस
  2. गूगल ने डूडल बनाकर किया याद
  3. सती प्रथा को हटाने के लिए चलाए आंदोलन
नई दिल्ली:

Raja Ram Mohan Roy's 246th Birthday टाइटल का डूडल बनाकर डूडल ने राजा राम मोहन रॉय को याद किया है. 22 मई, 1772 को जन्में राजा राम मोहन रॉय को 'आधुनिक भारतीय समाज का जनक' कहा जाता है. उन्होंने ब्रह्म समाज की स्थापना की, साथ ही सती प्रथा को हटाने के लिए आंदोलन चलाए. उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि सती प्रथा का खात्मा माना जा सकता है. राजा राम मोहन रॉय के अथक प्रयासों से सरकार द्वारा इस कुप्रथा को गैर-कानूनी और दंडनीय घोषित किया गया. उनके निरंतर प्रयासों के कारण लॉर्ड विलियम बैंटिक ने साल 1829 में सती प्रथा को बंद कराने के आदेश दिए.  वैसे, सती प्रथा जैसा मुद्दा फिल्मों में भी उठाया गया है. एक नजर कुछ ऐसी ही फिल्मों पर...

>> सती (1989)
1989 में आई यह बंगाली फिल्म अर्पणा सेन द्वारा निर्देशित की गई. फिल्म कमल कुमार मजुमदार की कहानी पर आधारित रही. फिल्म एक मूक अनाथ लड़की के बारे में है, जिसकी शादी बरगद के पेड़ से होती है, क्योंकि उसकी कुंडली के मुताबिक, शादी के बाद उनका पति मर जाएगा और वह सती होगी. फिल्म में शबाना आजमी और अरुण बनर्जी ने मुख्य भूमिका निभाई है.


>> पद्मावत (2018)

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' में जौहर की झलक देखने को मिलती है. फिल्म में जब अलाउद्दीन खिलजी, राजा रावल रत्न सिंह को मारकर पद्मावती को जीतना चाहता हैं. ऐसी परिस्थिति में पद्मावती अपनी 1200 दासियों के साथ आग में झुलस कर जान की कुर्बानी देती हैं. फिल्म में दीपिका पादुकोण ने राजी पद्मावती की सशक्त भूमिका निभाई है.

>> मंगल पांडे (2005)

टिप्पणियां

आमिर खान स्टारर फिल्म 'मंगल पांडे' के एक सीन में अमीषा पटेल को उनके पति के निधन के बाद सती किया जाता है. ऐन मौके पर एक बिटिश अधिकारी आग में झुलसती अमीषा की जान बचाता है. इसके अलावा कई फिल्में, डॉक्यूमेंट्री और टीवी शो की कहानी सती प्रथा पर आधारित रही हैं.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement