NDTV Khabar

Women's Day 2019: बॉलीवुड की 10 पॉवरफुल एक्ट्रेस की फिल्में, जिन्हें आप बार-बार देखना चाहेंगे

Happy Women's Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) पर गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर महिलाओं और उनके जज्बे को सलाम किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Women's Day 2019: बॉलीवुड की 10 पॉवरफुल एक्ट्रेस की फिल्में, जिन्हें आप बार-बार देखना चाहेंगे

Women's Day 2019: कंगना रनौत (Kangana Ranaut) व दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi)

खास बातें

  1. बॉलीवुड के 10 पावरफुल एक्ट्रेस
  2. वुमन्स डे पर कुछ खास
  3. श्रीदेवी से लेकर स्वरा भास्कर तक
नई दिल्ली:

International Women's Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) पर गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर महिलाओं और उनके जज्बे को सलाम किया है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के मौके पर हम आपको बॉलीवुड की ऐसी 10 एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी फिल्मों ने देश और हमारे समाज में महिला सशक्तिकरण के लिए बढ़ावा दिया है. इन एक्ट्रेसेस की फिल्मों में यह दिखाया गया है कि महिलाएं भी समाज में उतनी बराबर की भागीदार होती हैं, जितना कि पुरुष... महिलाओं से जुड़े मुद्दे पर बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi) समेत ऐसी कई एक्ट्रेसेस हैं जिनकी फिल्में आप एक या दो बार नहीं बल्कि बार-बार देखना पसंद करेंगे. आइए जानते हैं आखिर ऐसी कौन सी फिल्में हैं, जिसकी वाहवाही हर किसी ने की.

मशहूर सिंगर को जाना पड़ा जेल, वाइफ को नहीं दे सका बच्चे की परवरिश का खर्च


1. श्रीदेवी (मॉम व इंग्लिश विंग्लिश)
International Women's Day: हाल ही में दिग्गज एक्ट्रेस श्रीदेवी (Sridevi) की दुबई में दुर्घटनावश मृत्यु से बॉलीवुड में शोक सा पसर गया. लेकिन उनकी फिल्में आज भी हमारे दिलों में उन्हें जिंदा रखती हैं. कई साल बॉलीवुड से दूर रहने के बाद वापसी करने वाली श्रीदेवी की 2012 में आई फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' (English Vinglish) ने लोगों को काफी प्रभावित किया था. घरेलू पत्नी होने के वाबजूद वह इंग्लिश सीखना चाहती हैं. कई मजबूरियों का सामना करने के बावजूद वह ऐसा करने में कामयाब हो जाती हैं. इतना ही नहीं, उनकी पिछले साल आई एक और फिल्म 'मॉम' ने लोगों के दिलों को जीत लिया. यह फिल्म भी एक महिला और एक मां पर दिखालाया गया है.

2. कंगना रनौत (क्वीन)
विकास बहल द्वारा निर्देशित फिल्म 'क्वीन' (Queen) में कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के अलावा कोई भी बड़ा स्टार नहीं था. इसके वाबजूद इस फिल्म ने सबका दिल जीत लिया. इतना ही नहीं, इस फिल्म में कंगना की एक्टिंग काफी दमदार थी. इस फिल्म को बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने देखने के बाद कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की शानदार एक्टिंग के लिए उनके घर पर एक गुलदस्ता भी भेजा था. फिल्म की कहानी कुछ ऐसी थी कि शादी टूटने के बाद कंगना अपना हनीमून पैकेज सिर्फ घूमने के चली जाती हैं. ऐसे में कई खट्टे-मीठे सीन है, जिसे देखने के बाद आपको भी बार-बार फिल्म देखने के लिए प्रोत्साहित होंगे.

ऋषि कपूर की भारत वापसी में लगेगा अभी और समय, रणबीर कपूर की शादी को लेकर हैं एक्साइटेड!

3. विद्या बालन (कहानी व द डर्टी पिक्चर)
International Women's Day: द डर्टी पिक्चर 2011 में बनी सिल्क स्मिता की जीवनी पर आधारित हिन्दी फिल्म है. इसे हिन्दी, तमिल और तेलगु आदि भाषओं में दुनियाभर में 2 दिसम्बर 2011 को रिलीज किया गया था. विद्या बालन (Vidya Balan), नसीरुद्दीन शाह और इमरान हाशमी ने फिल्म में मुख्य किरदारों की भूमिका निभाई है. उनकी एक और फिल्म 'कहानी' को भी काफी सराहना मिली थी. इसमें भी वह एक प्रेग्नेंट लेडी का किरदार निभाया, जिसमें काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं. विद्या बालन की दोनों ही फिल्में महिलाओं पर आधारित हैं. 

4. मदर इंडिया (नरगिस)
'मदर इंडिया' 1957 में बनी भारतीय फिल्म है जिसे महबूब खान द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया है. फिल्म में नर्गिस, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राज कुमार मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म महबूब खान द्वारा निर्मित औरत का रीमेक है. यह गरीबी से पीड़ित गांव में रहने वाली औरत राधा की कहानी है जो कई मुश्किलों का सामना करते हुए अपने बच्चों का पालन पोषण करने और बुरे जागीरदार से बचने की मेहनत करती है.

5. प्रियंका चोपड़ा (मैरी कॉम)
International Women's Day: मैरी कॉम एक भारतीय हिंदी बॉलीवुड फिल्म है जो 2014 में सिनेमा घरों में प्रदर्शित हुई थी. जिसका निर्देशन ओमंग कुमार ने किया था. यह एक जीवनी फ़िल्म है जो मुक्केबाज मैरी कॉम पर आधारित है जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने लीड रोल निभाया था.

बॉलीवुड सिंगर ने ट्विटर पर सलमान को लेकर निकाला गुस्सा, बोलीं- 'मैं इस आदमी को फॉलो नहीं करती...'

6. रानी मुखर्जी (मर्दानी)
फिल्म 'मर्दानी' में रानी मुखर्जी ने एक दमदार पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था. इस फिल्म में उन्होंने एक मां और पत्नी की जिम्मेदारी निभाते हुए कैसे अपने पुलिस ऑफिसर का फर्ज किसी भी हाल में पूरा करती हैं यह दर्शाया गया है. रानी की इस फिल्म के लिए काफी प्रशंसा हुईं. फिल्म में एक बच्ची को ह्यूमन ट्रैफिकिंग से कैसे बचाती हैं, यह दिखलाया गया है.

7. राधिका आप्टे (पार्च्ड)
International Women's Day: फिल्म 'पार्च्ड' में राधिका आप्टे ने मुख्य भूमिका निभाई थी. अजय देवगन द्वारा निर्मित और लीना यादव द्वारा निर्देशित फिल्म 'पार्च्ड' गुजरात के एक गांव की तीन स्त्रियों के माध्यम से रूखी-निर्मम तस्वीर पेश करने की कोशिश करती हैं. रानी के रूप में तनिष्ठा मुखर्जी, लज्जो के किरदार में राधिका आप्टे, बिजली के रोल में सुरवीन ने सभी को इम्प्रेस किया है.

8. सोनम कपूर (नीरजा)
2015 में आई 'नीरजा' में सोनम कपूर ने शानदार अभिनय का प्रदर्शन किया. यह एक जीवनी फिल्म है, जिसका निर्देशन राम माधवानी ने किया. इस फिल्म का निर्माण फॉक्स स्टार स्टूडियो के बैनर तले अतुल कशबेकर ने किया. सोनम कपूर की इस फिल्म को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला. 'नीरजा' में 5 सितम्बर 1986 को मुम्बई-न्यूयॉर्क उड़ान के आतंकवादियों द्वारा कराची में अपहृत होने पर अपनी जान गंवाने वाली नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित फिल्म है.

आलिया भट्ट ने कंगना रनौत को दिया जवाब, बोलीं- 'मेरी राय है इसे अपने तक ही रखूंगी...'

9. तापसी पन्नू (पिंक)
पिंक अनिरुद्ध रॉय चौधरी द्वारा निर्देशित 2016 की हिन्दी फिल्म है. इसमें अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हरी, अंगद बेदी, एंड्रिया तारियांग, पीयूष मिश्रा और धृतिमान चटर्जी ने मुख्य किरदार निभाए हैं. फिल्म 16 सितम्बर 2016 को रिलीज़ हुई. फिल्म में दिल्ली की रहने वाली तीन लड़कियां मीनल अरोड़ा (तापसी पन्नू), फलक अली (कीर्ति कुल्हरी) व एंड्रिया (एंड्रिया तारियांग) पर है. 

टिप्पणियां

10. स्वरा भास्कर (निल बटे सन्नाटा)
International Women's Day: फिल्म 'निल बटे सन्नाटा' की कहानी है एक मां चंदा सहाय (स्वरा भास्कर) और उसकी बेटी अप्पू (रिया शुक्ला) की. चंदा लोगों के घरों में काम करती है और अपनी बेटी अप्पू को पढ़ा लिखाकर बड़ा आदमी बनाना चाहती है. निर्देशक अश्विनी अय्यर तिवारी का अच्छा निर्देशन है, जिन्होंने एक छोटी-सी कहानी को बेहतरीन तरीके से परदे पर उतारा है और मनोरंजन का ध्यान भी रखा है.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें... 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement