NDTV Khabar

Happy Birthday Kareena Kapoor: एक्ट्रेस न होती तो ये काम करतीं करीना कपूर, बॉलीवुड में मुश्किलों से हुई एंट्री

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) आज पूरे 38 साल की हो गई हैं और आज अपना जन्‍मदिन मना रही हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Birthday Kareena Kapoor: एक्ट्रेस न होती तो ये काम करतीं करीना कपूर, बॉलीवुड में मुश्किलों से हुई एंट्री

करीना कपूर खान (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. आज करीना कपूर का 38वां जन्मदिन
  2. बॉलीवुड एक्ट्रेस की इंटरेस्टिंग कहानी
  3. कुछ यूं हुई थी फिल्मों में एंट्री
नई दिल्ली:

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) आज पूरे 38 साल की हो गई हैं और आज अपना जन्‍मदिन मना रही हैं. फिल्‍म 'रेफ्यूजी' से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाली करीना अपनी फिल्‍मों, अपने अफेयर, अपनी शादी और अपने प्रेग्‍नेंसी से लेकर करीना लगभग हर चीज के लिए सुर्खियां बटोरती रही हैं. करीना के जीवन का सबसे अहम हिस्‍सा उनका बेटा तैमूर बन गया है, लेकिन बॉलीवुड में आने से पहले कुछ ऐसा किस्सा है, जिसे बेहद कम ही लोग जानते हैं. फिल्मी दुनिया के मशहूर कपूर खानदान में परंपरा रही है कि इस खानदान की बेटियों ने फिल्मों में काम नहीं किया. इस परंपरा का दबाव रणधीर कपूर की बेटियों करिश्मा और करीना पर भी रहा, लेकिन रणधीर की पत्नी यानी बबिता ने अपनी बेटियों को फिल्मों में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया और इसके लिए पति से अलगाव तक की नौबत आई.

सारा अली खान और करीना कपूर के साथ सैफ ने मनाया बर्थडे, देखें प्राइवेट पार्टी की Inside Photos


आज बॉलीवुड में अपनी 'जीरो फिगर' के लिए मशहूर अभिनेत्री करीना कपूर लाखों दिलों की मलिका हैं. उन्होंने एक-से एक कई बेहतरीन फिल्में दी हैं और अपने चुलबुले व खुशमिजाज अंदाज से हर तरह की भूमिकाओं में जान डालकर अपने हुनर का लोहा मनवाया है. करीना का जन्म 21 सितंबर, 1980 को मुंबई में बसे पंजाबी मूल के कपूर खानदान में हुआ. वह फिल्म अभिनेता रणधीर कपूर और अभिनेत्री बबिता की सबसे छोटी बेटी हैं. 'बेबो' कही जाने वाली करीना अभिनेता और फिल्म निर्माता राज कपूर की पोती और पृथ्वीराज कपूर की परपोती हैं.
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@therealkareenakapoor) on

उनकी पढ़ाई मुंबई में जमनाबाई नर्सरी स्कूल और बाद में देहरादून के वेल्हैम गर्ल्स बोर्डिंग स्कूल से हुई. मीठीबाई कॉलेज, विले पार्ले कॉलेज में दो साल बी-कॉम की पढ़ाई करने के बाद, उन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय से माइक्रो कम्प्यूटर्स में तीन महीने का कोर्स किया. इसके बाद, उनकी रुचि कानून की पढ़ाई में हुई और उन्होंने चर्चगेट स्थित गवर्नमेंट लॉ कॉलेज में दाखिला लिया. वहां एक साल पूरा करने के बाद, वह एक अभिनेत्री बनने की अपनी प्रारंभिक योजना की तरफ लौटीं और किशोर नमित कपूर अभिनय संस्थान में प्रशिक्षण लेने लगीं.

गोद में कुछ यूं डांस करते नजर आये तैमूर, बर्थडे बैश में दिखा अनोखा अंदाज.. देखें Video

हालांकि इस किस्से के बारे में पिछले साल के अंत में शाहरुख खान से साथ 'लक्स स्टाइलिश अवॉर्ड' टॉक शो के वक्त करीना कपूर ने बताया था. जब शाहरुख ने पूछा कि अगर आप एक्ट्रेस न होती तो क्या होती? इस पर करीना से जवाब दिया कि मैं एक अच्छी वकील होगी.

बचपन में करीना अपनी बहन करिश्मा के साथ पुरस्कार समारोहों में जाया करती थीं और करिश्मा कपूर की फिल्म के दौरान सेट पर मदद भी किया करती थीं. करीना की पहली फिल्म थी जेपी दत्ता की 'रिफ्यूजी' जो भारत और पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनी थी. करीना के फिल्मी सफर की शुरुआत हालांकि राकेश रोशन की फिल्म 'कहो ना प्यार है' के साथ होने वाली थी, जिसमें उनके साथ राकेश रोशन के बेटे ऋतिक रोशन थे. हालांकि कई दिनों तक कई दृश्य फिल्माने के बाद उन्होंने यह फिल्म छोड़ दी थी.

करीना कपूर से काजोल-रानी तक, देखें करण जौहर की मां के ग्रैंड सेलिब्रेशन की Inside Photos

करीना को उनके अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला और 'रिफ्यूजी' उस वर्ष सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में पांचवें स्थान पर रही. बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने के मामले में भले ही उनकी फिल्मों का प्रदर्शन काफी अलग-अलग रहा हो, लेकिन करीना खुद को हिंदी फिल्म उद्योग में सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित करने में कामयाब रहीं.

वर्ष 2009 में उन्होंने संतोष सीवान के ऐतिहासिक महाकाव्य फिल्म 'अशोका' में काम किया, जिसमें उनकी खूबसूरती और अभिनय को सराहा गया. 2009 टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान स्क्रीनिंग सहित इस फिल्म की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी जोरदार प्रदर्शन के साथ हुई. फिल्म 'अशोका' में अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर करीना ने फिल्मफेयर का पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन अर्जित किया. वर्ष 2007 में, व्यावसायिक दृष्टि से बेहद सफल रही कॉमेडी-रोमांस फिल्म 'जब वी मेट' में उन्होंने अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता.

पापा सैफ अली खान के साथ यूं खेलते हुए नजर आए छोटे नवाब तैमूर, देखें Photos

करीना ने वर्ष 2009 में तुषार कपूर के साथ सतीश कौशिक द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा 'मुझे कुछ कहना है' में काम किया. इस फिल्म में उन्होंने पूजा नाम की एक लड़की की भूमिका निभाई थी. उन्होंने अमिताभ बच्चन और फरदीन खान के साथ गोविंद निहलानी की फिल्म 'देव' में भी काम किया. इस फिल्म में उन्हें गाने का भी मौका मिला. फिल्म 'देव' में अपने काम के लिए करीना ने फिल्मफेयर समीक्षक पुरस्कार जीता और साथ ही साथ अन्य बहुत से समारोहों में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित किया गया.

फिल्म 'फिदा' में करीना कपूर पहली बार किसी नकारात्मक भूमिका में नजर आईं. इसमें उनके सह कलाकार शाहिद कपूर और फरदीन खान थे. 'चमेली' में करीना ने देह व्यापार करने वाली एक लड़की की भूमिका निभाई. इसमें उनके अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर स्पेशल परफॉर्मेंस अवार्ड भी मिला.

'शहजादे' तैमूर का बर्थडे होगा शाही, पटौदी पैलेस की ये 10 बातें नहीं जानते होंगे आप

टिप्पणियां

करीना अपनी हर फिल्म में अपने अभिनय का लोहा मनवाती रही हैं. उनके प्रशंसकों की आज लंबी कतार है. 'बेबो' के प्रेम के चर्चे भले ही अभिनेता शाहिद कपूर के साथ रहे हों, लेकिन उन्होंने घर बसाया अभिनेता सैफ अली खान के साथ और पटौदी खानदान की बेगम बन गईं. करीना ने सैफ अली खान के साथ पांच साल प्रेम संबंध में रहने के बाद अक्टूबर 2012 में शादी कर ली. करीना बेबी बंप होने के बावजूद हाल ही में लक्मे फैशन वीक के दौरान शो स्टॉपर के रूप में रैंप पर चलीं.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement