NDTV Khabar

Today's Google Doodle Madhubala: 'मुमताज' से मधुबाला और ऐसे बनीं बॉलीवुड की 'सौंदर्य देवी', गूगल ने बनाया डूडल- देखें Photo

Madhubala Google Doodle: गूगल ने आज मधुबाला पर डूडल बनाया है. देश-दुनिया में आज Valentine Day का जश्न मनाया जा रहा है. आज ही के दिन बॉलीवुड में 85 साल पहले सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला (Madhubala) का जन्म हुआ था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Today's Google Doodle Madhubala: 'मुमताज' से मधुबाला और ऐसे बनीं बॉलीवुड की 'सौंदर्य देवी', गूगल ने बनाया डूडल- देखें Photo

Madhubala Google Doodle: मधुबाला (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मधुबाला का 86वीं जयंती
  2. गूगल ने मधुबाला पर बनाया डूडल
  3. असली नाम था मुमताज जहां देहलवी
नई दिल्ली:

Madhubala- Google Doodle : गूगल ने आज मधुबाला का डूडल बनाया है. आज ही के दिन बॉलीवुड में 85 साल पहले सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला (Madhubala) का जन्म हुआ था. मधुबाला (Madhubala) का नाम हिंदी सिनेमा की उन अभिनेत्रियों में शामिल है, जो पूरी तरह सिनेमा के रंग में रंग गईं और अपना पूरा जीवन इसी के नाम कर दिया. उन्हें अभिनय के साथ-साथ उनकी अभुद्त सुंदरता के लिए भी जाना जाता है. उन्हें 'वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा' और 'द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी' जैसे नाम भी दिए गए.  Valentine Day के मौके पर मधुबाला (Madhubala) का जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में हुआ था. बेहद कम ही लोग जानते हैं कि मधुबाला (Madhubala) के बचपन का नाम 'मुमताज जहां देहलवी' (Mumtaz Jahan Dehlvi) था. इनके पिता का नाम अताउल्लाह और माता का नाम आयशा बेगम था. शुरुआती दिनों में इनके पिता पेशावर की एक तंबाकू फैक्ट्री में काम करते थे. वहां से नौकरी छोड़ उनके पिता दिल्ली, और वहां से मुंबई चले आए, जहां मधुबाला का जन्म हुआ. 

Madhubala Google Doodle: मधुबाला 14 वर्ष की उम्र में बनीं राज कपूर की हीरोइन, दिल में था छेद- 10 खास बातें

2nt8pdf8
tpcm6n98

 

ntjv502g
 
03pdf4i

वेलेंटाइन डे (Valentine Day) वाले दिन जन्मीं इस खूबसूरत अदाकारा के हर अंदाज में प्यार झलकता था. उनमें बचपन से ही सिनेमा में काम करने की तमन्ना थी, जो आखिरकार पूरी हो गई. मुमताज ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1942 की फिल्म 'बसंत' से की थी.

 

hrdvloh8

 

5e5svog

 

b9oflbig

 

9slj4bkg

 

bi7e2vuo

 

8jdi5k
टिप्पणियां

यह काफी सफल फिल्म रही और इसके बाद इस खूबसूरत अदाकारा की लोगों के बीच पहचान बनने लगी. इनके अभिनय को देखकर उस समय की जानी-मानी अभिनेत्री देविका रानी बहुत प्रभावित हुई और मुमताज जेहान देहलवी को अपना नाम बदलकर 'मधुबाला' के नाम रखने की सलाह दी.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement