NDTV Khabar

Happy Birthday: यश चोपड़ा, जिनकी हर हीरोइन थी बला की खूबसूरत...

यश चोपड़ा की जब बात आती है तो उनकी हीरोइनों का नाम जरूर आता है. पर्दे पर शिफॉन की साड़ी में लहराती एक्‍ट्रेस हमेशा यश चोपड़ा की पहचान रहीं.

450 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Birthday: यश चोपड़ा, जिनकी हर हीरोइन थी बला की खूबसूरत...

श्रीदेवी, रेखा, माधुरी जैसी कई एक्‍ट्रेस यश चौपड़ा की फिल्‍मों में नजर आ चुकी हैं.

खास बातें

  1. यश चोपड़ा की फिल्‍मों में बेहद खूबसूरत नजर आती हैं उनकी एक्‍ट्रेस
  2. 'कभी-कभी', 'सिलसिला', 'वीर जारा' जैसी फिल्‍मों का किया निर्देशन
  3. आज है यश चोपड़ा का जन्‍मदिन
नई दिल्‍ली: बॉलीवुड की फिल्‍मों में हर निर्देशक का एक अपना नजरिया होता है, चाहे किसी फिल्‍म की कहानी को देखने का हो या फिर उसके किरदारों को पेश करने का. ऐसे ही एक निर्देशक थे यश चोपड़ा जिन्‍हें बॉलीवुड में 'किंग ऑफ रोमांस' के तौर पर जाना जाता रहा है. चाहे सिर्फ हीरो-हीरोइनों के युग में पहली मल्‍टीस्‍टारर फिल्‍म 'वक्‍त' का निर्देशन हो या फिर हिंदुस्‍तान और पाकिस्‍तान के बीच सरहदों के परे पनपे 'वीर-जारा' के प्‍यार की कहानी, यश चोपड़ा के कैमरे से कई रंग देखने को मिले. आज इन्‍हीं बॉलीवुड के 'किंग ऑफ रोमांस' का जन्‍मदिन है. सन 1932 में 27 सितंबर को लाहौर में जन्‍मे यश चोपड़ा ने बतौर को-प्रोड्यूसर फिल्‍मों में शुरुआत की, लेकिन शायद कैमरे पर रोमांस को किसी जादू की तरह उतारने वाले जादूगर को ज्‍यादा दिनों तक कैमरे से दूर नहीं रखा जा सकता था.

यह भी पढ़ें: अमिताभ-जया और रेखा की असल जिंदगी को पर्दे पर उतार बैठे थे यश चोपड़ा
 

यह भी पढ़ें: पुरानी यादों में खोए करण जौहर, शेयर की शाहरुख खान के बेटे की 18 साल पुरानी Photo

यश चोपड़ा की जब बात आती है तो उनकी हीरोइनों का नाम जरूर आता है. पर्दे पर शिफॉन की साड़ी में लहराती एक्‍ट्रेस हमेशा यश चोपड़ा की पहचान रहीं. उनके कैमरे से दर्शकों ने एक्‍ट्रेसेस की एक अलग ही खूबसूरती देखी. 'दिल तो पागल है' की बारिश में डांस करती माधुरी दीक्षित हों या फिर 'सिलसिले' की खुले बालों वाली खूबसूरत रेखा, उनकी हीरोइनें अक्सर हर-दिल-अजीज बन जाती थीं.
 

साल 2012 में ही शाहरुख खान ने यश चोपड़ा का एक आखिरी इंटरव्‍यू किया था. इस इंटरव्‍यू के दौरान शाहरुख ने पूछा कि आखिर उनकी फिल्मों में हीरोइन इतनी खूबसूरत क्यों लगती हैं? चोपड़ा ने कहा, 'भगवान ने महिलाओं को सुंदर बनाया है. मैं तमाम महिलाओं की इज्जत करता हूं. मुझे उनमें कोई बुराई नहीं दिखती. मैं सिर्फ अपना काम कर रहा हूं और भगवान की कृति को और सुंदर बनाने का प्रयास कर रहा हूं.' अपने इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा था, 'मैं जितनी कड़ी मेहनत कहानी, स्क्रीनप्ले, डायलॉग्स, सेट्स, प्रोडक्शन डिजाइन पर करता हूं उतनी ही (अपनी हीरोइन्स की) कॉस्ट्यूम्स पर करता हूं. कई बार मैं 50 या 60 कॉस्ट्यूम खारिज कर देता हूं अगर वो मेरे विजन पर खरे नहीं होते. आखिर में जब वो (हीरोइन्स) पर्दे पर आएं तो उन्हें सुंदर लगना चाहिए.'
 
yash chopra actress

फिल्‍म 'सिलसिला' के सेट पर अमिताभ को गले लगाती रेखा और यश चोपड़ा.

यह भी पढ़ें: जब यश चोपड़ा ने रेखा और जया से कहा 'मेरे सेट पर कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए'
 
kabhi kabhie
फिल्‍म 'कभी-कभी' के एक सीन में अमिताभ के साथ राखी.

2012 में 21 अक्टूबर को यश चोपड़ा इस दुनिया को छोड़ कर चले गए. उनकी फिल्‍मों के विषय की बात करें तो वह हमेशा 'प्‍यार और महिलाओं' से जुड़े विषयों और इसकी जटिलताओं को पर्दे पर लाते रहे हैं. इन्‍हीं जटिलताओं को सामने लाते हुए उन्‍होंने 'लम्हे', 'चांदनी', 'दिल तो पागल है', 'डर', 'कभी-कभी', 'सिलसिला', 'वीर ज़ारा', 'जब तक है जान' जैसी फिल्में बनायीं.

VIDEO: नहीं रहा फिल्मों का 'यश'



...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement