NDTV Khabar

Mother's Day पर मां को डेडिकेट करें ये 6 गाने, क्योंकि 'तुझे सब है पता मेरी मां...'

Mother's Day: हमारी जिंदगी की तरह मां के बिना फिल्में भी अधूरी हैं. बॉलीवुड ने इस अनमोल रिश्ते को पर्दे पर दिखाने और लोगों तक मां-बच्चों के रिश्ते ही अहमियत पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Mother's Day पर मां को डेडिकेट करें ये 6 गाने, क्योंकि 'तुझे सब है पता मेरी मां...'

Happy Mother's Day 2018 (मातृ दिवस)

खास बातें

  1. मातृ दिवस पर सुनना न भूलें ये गाने
  2. फिल्मों में दिखीं मां की ममता
  3. गूगल ने डूडल बनाकर किया मां के जज्बे को सलाम
नई दिल्ली: दुनियाभर में आज मदर्स डे (Mother's Day) का जश्न धूमधाम से मनाया जा रहा है. गूगल ने 'Happy Mother's Day 2018!' शीर्षक का डूडल बनाकर, दुनियाभर की मां और उनके बलिदान को सलाम किया है. हमारी जिंदगी की तरह मां के बिना फिल्में भी अधूरी हैं. बॉलीवुड ने इस अनमोल रिश्ते को पर्दे पर दिखाने और लोगों तक मां-बच्चों के रिश्ते ही अहमियत पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. हम टीवी सीरियल्स और फिल्मों में अक्सर हर तरह की मां देखते हैं, हिटलर से लेकर प्यारी मां, सिंपल से लेकर स्टाइलिश मां. रोल कैसा भी हो पर मां की अहमियत कभी कम नहीं होती. मातृ दिवस पर आइए जानते हैं, 'मां' पर फिल्माए गए कुछ खास गाने... 

Happy Mother's Day: मदर्स डे के दिन हुआ था इस अभिनेता के पिता का देहांत, सुनाई आपबीती

1. तुझे सब है पता मेरी मां
सबके दिलों पर राज करने वाली फिल्म 'तारें जमीं पर' और इसके गाने 'मां' को मदर्स डे पर जितना भी गुनगुनाया जाए कम होगा. साल 2007 में रिलीज हुई बेहतरीन इस फिल्म ने न सिर्फ एक संवेदनशील मुद्दा उठाया बल्कि मूवी के दौरान सबको भावुक किया. मां और बच्चे की दूरियां चाहे कितनी भी हों पर प्यार और ममता कभी कम नहीं होती. इस मूवी में टिस्का चोपड़ा ने मां का रोल निभाया है. इसे गाया है शंकर महादेवन ने और बोल प्रसून जोशी के हैं. 



Mother's Day: 'जीजाजी छत पर हैं' के मुरारी ने मंदिर में की थी ये हरकत, मां ने किया हाल बेहाल

2. लुक्का छुप्पी बहुत हुई
इस गाने की बात ही कुछ अलग है. बेटे को खो देने के बाद मां के दुख को दर्शाता हुआ यह गीत बेशक आंखों को नम कर देगा. साल 2006 में रिलीज फिल्म 'रंग दे बसंती' का ये बेहद लोकप्रिय गाना है. इस फिल्म में शर्मिला टैगोर ने मां की भूमिका निभाई है. इस गाने को बोल प्रसून जोशी ने दिए हैं, म्यूजिक ए आर रहमान का है और गुनगुनाया है लता मंगेशकर ने ए आर रहमान ने साथ मिलकर. 



3. तू कितनी अच्छी हे तू कितनी भोली है 
मदर्स डे की बात हो, मां का जिक्र हो और सबकी जुबां पर ये गाना न आए, ये तो हो नहीं सकता. साल 1968 में रिलीज फिल्म 'राजा और रंक' के इस गाने के बोल दिल को छू जाते हैं. इस मूवी में निरुपा रॉय ने मां की भूमिका निभाई है. इस गाने को लता मंगेशकर ने गया है, लिखा है आनंद बक्शी ने और धुन दी है लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने.   



Mothers Day 2018: ये हैं बॉलीवुड की 8 सबसे स्‍टाइलिश मां-बेटी की जोड़ी

4. मेरी मां प्यारी मां मम्मा 
मासूम-सी हरकत वाला यह गाना न आपको अपने बच्चे की बात मानने को मजबूर कर दे तो कहियेगा. फिल्म 'दसविदाइयां' का ये गाना कैलाश खेर ने गाया है. इस गाने को लिखा और सुरों में पिरोया भी कैलाश खेर ने ही है. ये फिल्म साल 2008 में रिलीज हुई थी. सरिता जोशी ने इस फिल्म में मां का रोल अदा किया है. 



5. चूनर 
रोंगटे खड़े कर देने वाला यह इमोशनल गाना मदर्स डे पर याद नहीं आएगा तो कब आएगा. साल 2015  में रिलीज फिल्म 'एबीसीडी  2' का यह गाना बच्चों से लेकर बूढ़ों को काफी पसंद है. मां के दिल के पास पहुंचाने वाले इस गाने को गाया है अरिजीत सिंह ने. इस फिल्म में वरुण धवन की मां का रोल निभाया है प्राची शाह ने. 



टिप्पणियां
6. ऐसा क्यों मां
सोनम कपूर और शबाना आजमी पर फिल्माया गया यह गाना फिल्म 'नीरजा' का बेहद पसंद किया जाने वाला गाना है. ये फिल्म 2016 में रिलीज हुई. फिल्म 'नीरजा' वास्तविक घटना पर आधारित है. इस गाने को बॉलीवुड सिंगर सुनिधि चौहान ने बड़े ही प्यार से गया है. म्यूजिक दिया है विशाल ने और बोल हैं प्रसून जोशी के.


 
...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement