NDTV Khabar

Homai Vyarawalla 104th birthday: जवाहरलाल नेहरू की तस्वीरें खींचना था उन्हें सबसे ज्यादा पसंद, Google Doodle पर हैं होमाई

होमी व्यारावाला भारत की पहली महिला फोटो जर्नलिस्ट थी, और उन्होंने भारतीय इतिहास को अपने कैमरे में कैद किया है. उनकी 104वीं जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Homai Vyarawalla 104th birthday: जवाहरलाल नेहरू की तस्वीरें खींचना था उन्हें सबसे ज्यादा पसंद, Google Doodle पर हैं होमाई

भारत की पहली महिला फोटो जर्नलिस्ट होमी व्यारावाला का गूगल ने बनाया डूडल

खास बातें

  1. होमी व्यारावाला भारत की पहली महिला फोटो जर्नलिस्ट थी
  2. आज उनकी 104वीं जयंती है
  3. नेहरू की तस्वीरें खींचना था उन्हें सबसे ज्यादा पसंद
नई दिल्ली: होमी व्यारावाला भारत की पहली महिला फोटो जर्नलिस्ट थी, और उन्होंने भारतीय इतिहास को अपने कैमरे में कैद किया है. उनकी 104वीं जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. होमी व्यारावाला ने कई ऐतिहासिक क्षणों की फोटो खींचकर हमारे लिए इतिहास संजोया और हमारे लिए उन तस्वीरों को सहेजा. लेकिन उन्होंने अपने पति के इंतकाल के बाद फोटोग्राफी को तिलांजलि दे दी क्योंकि उन्हें फोटोग्राफी में कोई दिलचस्पी नहीं रह गई थी, वजह थी नए कायदे कानून. उन्होंने मोहनदास गांधी, जवाहरलाल नहरू, मोहम्मद अली जिन्ना, इंदिरा गांधी और नेहरू-गांधी फैमिली की खूब तस्वीरें खींची हैं.

पढ़ें: भारत की पहली महिला फोटोग्राफर होमी व्यारावाला का जन्मदिन आज, गूगल ने ऐसे किया सम्मानित

टिप्पणियां
इस तरह उन्होंने भारतीय इतिहास की सबसे अहम हस्तियों की तस्वीरें खींची हैं लेकिन फोटोग्राफी के लिए उनके पसंदीदा भारत के पहले प्रधानमंत्री रहे. जी हां, उन्हें जवाहरलाल नेहरू को तस्वीरों में कैद करना बहुत पसंद था. इस तरह भारत की पहली महिला फोटो जर्नलिस्ट ने इतिहास की इन हस्तियों शानदार ढंग से अपने कैमरे में उतारकर अमर कर दिया. हालांकि उन्होंने चार दशक तक कैमरे को हाथ नहीं लगाया, यह भारतीय इतिहास और फोटोग्राफी कला का ही नुकसान था.

VIDEO: गूगल ने भी मनाया बाल दिवस, पुणे की बच्ची से बनवाया डूडल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement