NDTV Khabar

Google Doodle Hubert Cecil Booth: अक्षय ने वैक्यूम क्लीनर से उड़ा दिया था लारा का तोता, Movies में Vaccum Cleaner के कुछ अनोखे इस्तेमाल

Hubert Cecil Booth Google Doodle: गूगल ने डूडल बनाकर वैक्यूम क्लीनर के जनक Hubert सेसिल बूथ को याद किया है. वैक्यूम क्लीनर के आविष्कारक हूबर्ट सेसिल बूथ ब्रिटिश इंजीनियर थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Google Doodle Hubert Cecil Booth: अक्षय ने वैक्यूम क्लीनर से उड़ा दिया था लारा का तोता, Movies में Vaccum Cleaner के कुछ अनोखे इस्तेमाल

Hubert सेसिल बूथ ने वैक्यूम क्लीनर का किया आविष्कार, बॉलीवुड-हॉलीवुड में हुआ इसका मजेदार इस्तेमाल

खास बातें

  1. हूबर्ट ने वैक्यूम क्लीनर का किया था आविष्कार
  2. फिल्मों में दिखा है वैक्यूम क्लीनर का मजेदार इस्तेमाल
  3. बॉलीवुड-हॉलीवुड में दिखा है इसका जलवा
नई दिल्ली:

Google Doodle Remembers Hubert Cecil Booth British Engineer: वैक्यूम क्लीनर (Vacuum Cleaner) ऐसी आधुनिक खोज है, जिसके बिना आज की लाइफ की कल्पना ही नहीं की जा सकती. ऑफिस से लेकर घर और घर से लेकर कार तक में, हर जगह इसका इस्तेमाल होता है, साफ-सफाई का ये प्रमुख हथियार बनकर उभरा है. गूगल ने डूडल बनाकर वैक्यूम क्लीनर के जनक (Inventor) को याद किया है. वैक्यूम क्लीनर के आविष्कारक Hubert Cecil Booth ((Hubert सेसिल बूथ) ब्रिटिश इंजीनियर थे. Hubert Cecil Booth (Hubert सेसिल बूथ) को वैक्यूम क्लीनर बनाने का आइडिया उस समय आया जब वे मशीनों का प्रदर्शन कर रहे थे, और वहां धूल ने उनकी नाक में दम कर दिया. इसके बाद उन्हें ऐसी मशीन बनाने का आइडिया जो इस धूल से निजात दिला सके, और सफाई का काम आसान हो सके.


Hubert Cecil Booth Google Doodle: कौन थे हबर्ट सेसिल बूथ? जानिए उनके बारे में 11 बातें

Hubert Cecil Booth का वैक्यूम क्लीनर 1901 में व्यावसायिक तौर पर बाजार में उपलब्ध हो सका और इसे साफ-सफाई की पूरी दुनिया ही बदल डाली. Hubert Cecil Booth बूथ का वैक्यूम क्लीनर इतना फेमस गैजेट बन चुका है कि न सिर्फ घर और दफ्तरों में इसका बोलबाला है बल्कि बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में इसका भरपूर इस्तेमाल भी नजर आता है. बॉलीवुड फिल्म 'हाउसफुल (Housefull)' में अक्षय कुमार तो वैक्यूम क्लीनर का ऐसा इस्तेमाल करते हैं कि पूरा घर ही तबाह कर डालते हैं. रितेश देशमुख और लारा दत्ता के घर का अक्षय कुमार बुरी तरह से बाजा बजा देते हैं, और वैक्यूम क्लीनर से तबाह कर डालते हैं.

यही नहीं, हॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्मों का निर्माण हुआ है, जिनमें वैक्यूम क्लीनर सेंटर में रहा है. चार्ली चैप्लिन की कई फिल्मों में वैक्यूम क्लीनर का मजेदार इस्तेमाल हुआ है और उन्होंने इससे कई कारनामे करके दिखाए हैं. हॉलीवुड की फिल्मों में एक नाम 2003 की 'वैक्यूम्स' का भी आता है, जिसमें  दो बहनें वैक्यूम क्लीनर कंपनियां शुरू करती हैं, उनकी प्रतिद्वंद्विता की बहुत ही मजेदार फिल्म है ये और इसमें वैक्यूम क्लीनर सेंटर में रहता है.

1906 में वैक्यूम क्लीनर को लेकर 'द वैक्यूम क्लीनर (The Vacuum Cleaner)'नाम से शॉर्ट फिल्म आई थी. यह दौर वैक्यूम क्लीनर का शुरुआती दैौर था, इस शॉर्ट फिल्म में वैक्यूम क्लीनर से भरपूर मस्ती की गई थी, और यह बहुत ही मनोरंजक फिल्म थी.

टिप्पणियां

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement