IAS अफसर दुर्गा शक्ति नागपाल का खुलासा, रेत माफिया से लड़ने के लिए आमिर खान की फिल्म से मिली प्रेरणा

दुर्गा शक्ति नागपाल (Durga Shakti Nagpal) ने यूपी में यमुना नदी की तलहटी में चलने वाले रेत खनन को रोकने का साहस दिखाया था. उनका यह साहस आज भी लोगों के लिए मिसाल बन चुका है.

IAS अफसर दुर्गा शक्ति नागपाल का खुलासा, रेत माफिया से लड़ने के लिए आमिर खान की फिल्म से मिली प्रेरणा

आमिर खान की फिल्म से मिली थी दुर्गा शक्ति नागपाल (Durga Shakti Nagpal) को लड़ने की प्रेरणा

खास बातें

  • दुर्गा शक्ति नागपाल को आमिर खान की फिल्म से मिली प्रेरणा
  • 'दंगल' फिल्म से सीखा दुर्गा शक्ति नागपाल ने लड़ना
  • भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं दुर्गा शक्ति नागपाल
नई दिल्ली:

साल 2009 बैच की आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल (Durga Shakti Nagpal) ने यूपी में यमुना नदी की तलहटी में चलने वाले रेत खनन को रोकने का साहस दिखाया था. उनका यह साहस आज भी लोगों के लिए मिसाल बन चुका है. हालांकि, दुर्गा शक्ति नागपाल (Durga Shakti Nagpal) को ऐसा करने के लिए एक फिल्म से प्रेरणा मिली थी, वह फिल्म कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की 'दंगल' थी. इस फिल्म को देखने के बाद ही दुर्गा शक्ति नागपाल (Durga Shakti Nagpal) ने अपने जीवन को अत्यंत क्षमता के साथ जीने की कोशिश की. 

मेलबर्न में तिरंगा फहराकर भावुक हुए करण जौहर, बोले- भारत केवल देश नहीं, बल्कि...

इस बारे में विस्तार से बताते हुए दुर्गा शक्ति नागपाल (Durga Shakti Nagpal) ने कहा, "हम सभी जानते हैं कि दंगल पहलवान महावीर सिंह फोगाट के वास्तविक जीवन पर आधारित है. वह काफी अच्छे पहलवान थे, लेकिन वह देश के लिए स्वर्ण पदक नहीं जीत पाए. उनके पास कोई बेटा भी नहीं था, जो उनके सपने को पूरा कर सके. फिर एक दिन, उनके पड़ोसियों ने बताया कि महावीर सिंह की बेटियों ने उनके बेटे को पीट-पीट कर लाल कर दिया है. यह सुनने के बाद ही महावीर सिंह को कुछ करने का सुनहरा अवसर मिला. आज हमारे देश के पास सर्वश्रेष्ठ महिला पहलवान हैं. मैं जो कहना चाह रही हूं वह यह है कि अगर हम सभी को मात्र एक जीवन मिलता है, तो क्यों न इसे अत्यंत क्षमता के साथ जिया जाए."

Man Vs Wild: बेयर ग्रिल्स ने किया खुलासा, शाकाहारी होने के बावजूद PM मोदी ने इस तरह जंगलों में किया गुजारा

Newsbeep

बता दें कि दुर्गाशक्ति नागपाल (Durga Shakti Nagpal) उत्तर प्रदेश कैडर में भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी हैं. वह भारत के केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री के ओएसडी के रूप में तैनात हैं. दुर्गा शक्ति नागपाल ने निरंतर लड़ाई लड़ते हुए भ्रष्टाचार और अवैध रेत खनन के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किये. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


..और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें..