Independence Day: 'ऐ मेरे वतन के लोगों' से लेकर 'मेरे देश की धरती' तक, ऐसे देशभक्ति गीत जो सुनाएंगे आजादी की गाथा

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से जुड़े कई ऐसे गाने हैं, जो आजादी की गाथा बखूबी सुनाते हैं. कई गाने ऐसे हैं, जिसे सुनकर न केवल गर्व महसूस होता है, बल्कि रोंगटे भी खड़े हो जाते हैं.

Independence Day: 'ऐ मेरे वतन के लोगों' से लेकर 'मेरे देश की धरती' तक, ऐसे देशभक्ति गीत जो सुनाएंगे आजादी की गाथा

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर सुनें देशभक्ति गीत

खास बातें

  • देशभर में चल रही है 74वें स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां
  • देशभक्ति से जुड़े ऐसे गीत जिसे सुनकर होगा गर्व महसूस
  • कोरोना को ध्यान में रखते हुए हो रही है स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां
नई दिल्ली:

Independence Day: पूरे देश में कल यानी शनिवार को 74वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस के लिए हर जगह जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं. हालांकि कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण तैयारियां इस बार विशेष रूप से की जा रही हैं, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जा रहा है. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) एक ऐसा दिन है, जिस पर हर भारतीय को गर्व है. इसी दिन 1947 में भारत को अंग्रेजी शासन से आजादी मिली थी और देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा (Indian Flag) लहराया था. स्वतंत्रता दिवस से जुड़े कई ऐसे गाने हैं, जो आजादी की गाथा बखूबी सुनाते हैं. कई गाने ऐसे हैं, जिसे सुनकर न केवल गर्व महसूस होता है, बल्कि रोंगटे भी खड़े हो जाते हैं. 

1. ऐ मेरे वतन के लोगों
लता मंगेशकर की आवाज में गाया गया 'ऐ मेरे वतन के लोगों' ऐसा गीत है, जिसे सुनकर शायद ही किसी की आंखें नम न हुईं हों. आजादी की गाथा के साथ-साथ लता मंगेशकर ने इस गीत को और भी खूबसूरत बना दिया है. 

2. मेरा रंग दे बसंती चोला
अजय देवगन की फिल्म द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (2002) का यह गीत मेरा रंग दे बसंदी चोला सोनू निगम ने गाया है. इस गाने के हर लफ्ज आजादी से जुड़े हैं, जिसे सुनकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं. 

3. मां तुझे सलाम
ए आर रहमान की आवाज में गाया गया मां तुझे सलाम सुनकर हर किसी को अपने देश पर गर्व महसूस होता है. इस गीत में अपने देश के प्रति प्यार जताया गया है, साथ ही उसे सलाम भी किया गया है.

4. ऐ वतन ऐ वतन
गीत ऐ वतन ऐ वतन फिल्म शहीद (1965) भगत सिंह के जीवन पर आधारित है. मनोज कुमार की इस फिल्म का यह गाना वर्षों बाद भी काफी लोकप्रिय है. 

5. मेरे देश की धरती
मनोज कुमार की फिल्म उपकार (1967) का यह गीत देश की राष्ट्रीय अस्मिता का हिस्सा बन गया. इस गीत ने लाल बहादुर शास्त्री के 'जय जवान, जय किसान' के नारे को लोगों के दिलों तक पहुंचाया.

6. कर चले हम फिदा जान-ओ-तन साथियों 
इस गाने को जब फिल्माया गया, जब पूरा भारत-चीन के युद्ध से उपजे त्रासदी और हतोत्साह से दुःखी था. इस गीत को भारतीयों में अपनी सेना के प्रति आदर और प्रेम जगाने के रूप में भी देखा जाता है. मो. रफी की दर्दभरी आवाज के जरिए यह गीत असाधारण ऊंचाइयां हासिल करता है.

7. जहां डाल-डाल पर सोने की चिड़ियां करती हैं बसेरा

यह गीत भारत के गौरवशाली अतीत, सांस्कृतिक सम्पन्नता और भारतीयता के आह्वान का गीत है, जिसे अत्यन्त सार्थक अर्थों में गीतकार राजेन्द्र कृष्ण ने कलमबद्ध किया था. मो. रफी की सदाबहार आवाज़ में सम्पन्न हुए इस गीत पर पृथ्वीराज कपूर की सिनेमाई अभिव्यक्ति भी शानदार लगती है.

8. ऐ मेरे प्यारे वतन
फिल्म काबुलीवाला (1961) का यह गीत ऐ मेरे प्यारे वतन को मन्ना डे ने गाया है. यह गीत देश के लिए प्यार और अपनों से दूरी के दर्द को बेहद शानदार तरीके से पेश करता है.

9. ये देश है वीर जवानों का
फिल्म नया दौर (1957) का यह गाना ये देश है वीर जवानों का बेहद जोशीला है. स्वतंत्रता दिवस से लेकर गणतंत्र दिवस पर अकसर इस गाने पर लोग थिरकते हुए भी नजर आते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. यहां डाल-डाल पर सोने की
साल 1965 की फिल्म सिकंदर-ए-आजम का यह गीत भारत के गौवरपूर्ण इतिहास की याद दिलाता है. इस गाने में सत्य और अहिंसा का भी जिक्र बखूबी किया गया है.