NDTV Khabar

जैकी श्रॉफ ने इस बीमारी के लिए दी चेतावनी, कहा- 'खून की जांच कराएं...'

एक्टर जैकी श्रॉफ ने परिवार की योजना बना रहे युवा जोड़ों से थैलेसीमिया के प्रति जागरूक रहने और खून की जांच कराने का आग्रह किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जैकी श्रॉफ ने इस बीमारी के लिए दी चेतावनी, कहा- 'खून की जांच कराएं...'

बॉलीवुड एक्टर जैकी श्रॉफ (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जैकी श्रॉफ ने युवा जोड़ों को चेताया
  2. बच्चे प्लान करने से पहले करवाएं ब्लड टेस्ट
  3. थैलेसीमिया इंडिया के ब्रांड एंबेसडर हैं जैकी
नई दिल्ली: एक्टर जैकी श्रॉफ ने परिवार की योजना बना रहे युवा जोड़ों से थैलेसीमिया के प्रति जागरूक रहने और खून की जांच कराने का आग्रह किया है, ताकि अगली पीढ़ी बिना किसी विकार के जन्म ले सके. थैलेसीमिया बच्चों को माता-पिता से मिलने वाला अनुवांशिक रक्त रोग है. इस रोग के होने पर शरीर की हीमोग्लोबिन निर्माण प्रक्रिया में गड़बड़ी हो जाती है. थैलेसीमिया इंडिया के ब्रांड एंबेसडर जैकी ने कहा, "मूल तथ्य यह है कि अगर माता-पिता दोनों को भी कुछ हद तक थैलेसीमिया है तो बच्चा इसकी उच्च दर से प्रभावित हो सकता है. इसलिए मैं उन सभी नए युवा जोड़ों से आग्रह करता हूं जो बच्चे की योजना बना रहे हैं, वे पहले अपने खून की जांच कराएं. 

पापा जैकी श्रॉफ के लिए बोले टाइगर, 'सिर्फ एक हीरो हो सकता है और वो...'

उन्होंने कहा, यह जीवन के लिए जरूरी है. वरना 15 दिनों में रक्त चढ़ाना दर्दनाक होता है. हमें अपने बच्चे को इस दुनिया में थैलेसीमिया मुक्त लाने का प्रयास करना चाहिए." जैकी अपने निजी जीवन में खुद इस विकार का अनुभव कर चुके हैं.

उन्होंने कहा, "मेरी बेटी कृष्णा इस बीमारी से पीड़ित हो सकती थी, अगर मेरी सास ने जागरूकता न दिखाई होती. जब मेरी पत्नी गर्भवती थी तो उन्होंने मुझे और मेरी पत्नी से जांच कराने को कहा और हमें पता चला कि हम दोनों को थैलेसीमिया है, लेकिन उसका स्तर अधिक नहीं था. लेकिन इससे हमारी बेटी पर अधिक असर हो सकता था, इसलिए मेरी पत्नी ने इंजेक्शन और दवाई लेनी शुरू कर दी."

टिप्पणियां
VIDEO: जैकी श्रॉफ़ के साथ ख़ास मुलाकात

(इनपुट आईएएनएस से)

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement