Jagjit Singh Birthday Special: जब छह महीने के लिए खामोश हो गए थे गजल सम्राट जगजीत सिंह, पत्नी ने छोड़ दी थी गायकी

Jagjit Singh Birthday Special: 'वो कागज की कश्ती', 'झुकी झुकी सी नजर', 'होंठों से छू लो तुम' ये शब्द सुनकर यकीकन आपके जेहन में इसके गायक का चेहरा ताजा हो गया है.

Jagjit Singh Birthday Special: जब छह महीने के लिए खामोश हो गए थे गजल सम्राट जगजीत सिंह, पत्नी ने छोड़ दी थी गायकी

Jagjit Singh Birthday Special: जगजीत सिंह का जन्म 8 फरवरी, 1941 को हुआ

खास बातें

  • 8 फरवरी, 1941 को हुआ था जगजीत सिंह का जन्म
  • 'गजल सम्राट' कहा जाता था जगजीत सिंह को
  • 10 अक्तूबर, 2011 को हुआ निधन
नई दिल्ली :

Jagjit Singh Birthday Special: 'वो कागज की कश्ती', 'झुकी झुकी सी नजर', 'होंठों से छू लो तुम' ये शब्द सुनकर यकीकन आपके जेहन में इसके गायक का चेहरा ताजा हो गया है. इस तरह की सैकड़ों गजल गाने वाले गजल किंग जगजीत सिंह (Jagjit Singh) का आज जन्मदिन है. जगजीत सिंह की भारी और दर्द से भरी आवाज की वजह से गजल गायकी में उनका दूसरा कोई सानी नहीं है. जगजीत सिंह (Happy Birthday Jagjit Singh) का जन्म राजस्थान के श्रीगंगानगर में हुआ था और उनका असली नाम जगमोहन सिंह धीमन था. 1970 और 1980 के दशक में उन्होंने अपनी पत्नी चित्रा सिंह के साथ एक से एक बेहतरीन गजलें गाईं और देश-विदेश में अपनी आवाज का डंका बजाया.

चित्रा सिंह (Chitra Singh) और जगजीत सिंह (Jagjit Singh) की मुलाकात एक रेडियो एड की रिकॉर्डिंग के दौरान हुई थी. हालांकि जगजीत सिंह की भारी आवाज की वजह से ने चित्रा ने पहले तो उनके साथ गाने से ही मना कर दिया था. लेकिन फिर दोनों की दोस्ती हुई और यही दोस्ती जीवन भर के साथ में तब्दील हो गई. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

1990 में एक ट्रेजडी ने चित्रा सिंह (Chitra Singh) और जगजीत सिंह (Jagjit Singh) को एकदम खामोश कर दिया. जगजीत और चित्रा के बेटे विवेक का कार हादसे में निधन हो गया. इस वजह से जगजीत सिंह छह महीने तक एकदम खामोश हो गए जबकि चित्रा सिंह इस हादसे से कभी उबर नहीं पाईं और उन्होंने गायकी छोड़ दी. लेकिन जगजीत ने कुछ समय बाद खुद को संभाला और इस हादसे के बाद गाई गईं उनकी गजलों में बेटे को खो देने का दर्द साफ झलकता था. जगजीत सिंह का निधन 10 अक्तूबर, 2011 को हुआ था.