NDTV Khabar

Kader Khan ने जीत लिया था दिलीप कुमार का दिल, मिला ये ऑफर, जानें 10 खास बातें...

कादर खान  (Kader Khan) का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. कादर खान लंबे समय से बीमार चल रहे थे और कई दिनों से कनाडा के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Kader Khan ने जीत लिया था दिलीप कुमार का दिल, मिला ये ऑफर, जानें 10 खास बातें...

Kader Khan के निधन से सदमे में बॉलीवुड.

खास बातें

  1. कादर खान के निधन से सदमे में बॉलीवुड
  2. 81 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
  3. कनाडा के एक अस्पताल में हुआ निधन
नई दिल्ली:

कादर खान  (Kader Khan) का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. कादर खान लंबे समय से बीमार चल रहे थे और कई दिनों से कनाडा के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. कादर खान को सांस लेने में समस्या हो रही थी. डॉक्टरों ने उन्हें नियमित वेंटिलेटर से बाइपैप वेंटिलेटर पर स्थानांतरित कर दिया था. हाल ही में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने उनके अच्छे सेहत की कामना की थी. कादर खान (Kader Khan) एक हास्य अभिनेता होने के साथ-साथ एक फिल्म निर्देशक भी थे. उन्होंने करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. कादर खान (Kader Khan) ने साल 1973 में फिल्म 'दाग' से डेब्यू किया था. इस फिल्म में कादर खान (Kader Khan)अभियोगपक्ष के वकील की भूमिका निभाई थी. कादर खान (Kader Khan) ने अपनी स्नातक की पढ़ाई इस्माइल यूसुफ कॉलेज से पूरी की थी. उन्होंने एक शिक्षक के रूप में भी कार्य किया है. कादर खान (Kader Khan) ने करीब 250 से ज्यादा फिल्मों के लिए संवाद भी लिखे हैं. 

                          Kader Khan से जुड़ी 10 खास बातें...

1.कादर खान (Kader Khan) का जन्म अफगानिस्तान के  काबुल में हुआ था. उन्होंने 1973 में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की फिल्म  'दाग' के साथ फिल्मी दुनिया में पदार्पण किया था. खान ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया था.


2.कादर खान (Kader Khan)के फिल्मी जीवन की शुरुआत तब हुई, जब उन्होंने एक बार अपने कॉलेज में किसी भूमिका को निभाया था, वहां उपस्थित लोगो ने उनकी काफ़ी प्रशंसा की.

3.दिलीप कुमार को जब कादर खान (Kader Khan) के बारे में पता चला तो उन्होंने रोल देखने की इच्छा जाहिर की थी. जिसके बाद दिलीप कुमार ने उनकी खूब प्रशंसा की थी और उन्हें दो फिल्में का ऑफर दे दिया.

4.अभिनेता बनने से पहले कादर खान (Kader Khan)रणधीर कपूर और जया बच्चन की फिल्म 'जवानी दीवानी' के लिए संवाद लिख चुके थे. पटकथा लेखक के तौर पर खान ने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्मों में भी काम किया. 

5.उन्होंने मनमोहन देसाई के साथ  'धर्म वीर', 'गंगा जमुना सरस्वती', 'कुली', 'देश प्रेम', 'सुहाग', 'परवरिश' और 'अमर अकबर एंथनी' जैसी फिल्में कीं. कादर खान (Kader Khan) ने प्रकाश मेहरा के साथ भी 'ज्वालामुखी', 'शराबी', 'लावारिस', 'मुकद्दर का सिकंदर' जैसी फिल्मों में काम किया था.    

Kader Khan: कादर खान का 81 साल की उम्र में निधन, कनाडा में लंबे समय से थे बीमार बॉलीवुड एक्टर

6.कादर खान (Kader Khan) ने अपनी कला से कई पुरस्कार भी जीते हैं, उनमें  साहित्य शिरोमणि पुरस्कार, बेस्ट डायलॉग के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड और बेस्ट कॉमेडियन के लिए भी फिल्म फेयर का अवॉर्ड शामिल है. 

7.कादर खान (Kader Khan) ने 90 के दशक में  गोविंदा के साथ कई हिट कॉमेडी फिल्मों में काम किया. कादर खान और गोविंदा की जोड़ी को फिल्म हिट कराने के लिए जाना जाता था. बहुत कम लोग जानते हैं कि कादर खान (Kader Khan) के पास कैनेडियन नागरिकता भी थी.

8.कादर खान (Kader Khan) और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने  साथ में  'दो और दो पांच', 'मुकद्दर का सिकंदर', 'मिस्टर नटवरलाल', 'सुहाग', 'कुली' और 'शहंशाह' जैसी फिल्मों में काम किया है.

9.सोमवार से ही कादर खान की  मौत की खबरें आ रही थी, लेकिन उनके बेटे सरफराज खान ने उन खबरों को झूठा करार दिया था.

10.कादर खान (Kader Khan) अपने संजीदा और कॉमेडी दोनों ही तरह के किरदारों के लिए खास पहचान रखते थे.

देखें Video: 

टिप्पणियां

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement