NDTV Khabar

करनाल से NASA यूं पहुंचीं हरियाणा की कल्पना चावला, फिल्म बनाने को तैयार है बॉलीवुड

Kalpana Chawla death anniversary: कल्पना चावला भारतीय मूल की पहली महिला थीं जिसने अंतरिक्ष में जाकर कामयाबी के झंडे गाड़े.

54 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
करनाल से NASA यूं पहुंचीं हरियाणा की कल्पना चावला, फिल्म बनाने को तैयार है बॉलीवुड

कल्पना चावला और प्रियंका चोपड़ा

खास बातें

  1. बॉलीवुड बना सकता है बायोपिक
  2. प्रियंका चोपड़ा निभा सकती हैं लीड रोल
  3. करनाल में हुआ था जन्म
नई दिल्ली: कल्पना चावला भारतीय मूल की पहली महिला थीं जिन्होंने अंतरिक्ष में जाकर कामयाबी के झंडे गाड़े. कल्पना चावला ने दुनिया को दिखा दिया कि अगर हौसले बुलंद हो तो किसी भी सपने को पूरा किया जा सकता है. तभी तो अपनी मेहनत और लगन के दम पर कल्पना चावला ने हरियाणा से अपना सफर शुरू किया और वे NASA तक पहुंचीं. लेकिन 1 फरवरी, 2003 को अपने अतंरिक्ष मिशन से लौटते हुए कल्पना चावला ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. लेकिन उनकी यादें आज भी ताजा हैं और वे दुनिया भर के महिलाओं के लिए प्रेरणा की मिसाल हैं. अब बॉलीवुड का इरादा कल्पना चावला की जिंदगी को सिल्वरस्क्रीन पर पेश करने का है. इसके लिए प्रियंका चोपड़ा का नाम प्रमुखता से आ रहा है.

मैं अंतरिक्ष के लिए ही बनी हूं, कहने वाली मोंटू उर्फ कल्पना चावला को वीरू ने यूं किया याद

प्रियंका चोपड़ा बन सकती हैं कल्पना चावला
मिस वर्ल्ड रह चुकीं प्रियंका चोपड़ा कई बार कल्पना चावला की बायोपिक में काम करने के इरादे जाहिर कर चुकी हैं. कहा जा रहा है कि प्रियंका चोपड़ा इस पर काम शुरू कर सकती हैं. लेकिन इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है. प्रियंका चोपड़ा इससे पहले भारतीय बॉक्स मैरी कौम की जिंदगी पर बनी फिल्म में भी लीड रोल कर चुकी हैं. अगर कल्पना चावला पर फिल्म बनती है तो वाकई ये कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत होगी. 

सुनीता विलियम्स फिर अंतरिक्ष की यात्रा पर

टिप्पणियां
कल्पना चावला का सफर

कल्पना चावला का जन्म करनाल (हरियाणा ) में 17 मार्च 1962 को हुआ था. वे चार भाई-बहनों में सबसे छोटी थीं. प्यार से उन्हें मोंटू कहते थे. कल्पना चावला की शुरुआती पढ़ाई करनाल के टैगोर बाल निकेतन में हुई. कल्पना ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से 1982 में ग्रेजुएशन किया. फिर कल्पना चावला अमेरिका चली गईं और 1984 में टेक्सास यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की. 1995 में कल्पना नासा में अंतरिक्ष यात्री के तौर पर शामिल हुईं और 1998 में उन्हें अपनी पहली उड़ान के लिए चुना गया.

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement