कारगिल विजय दिवस: कारगिल में भारत ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल, इन फिल्मों में दिखी बहादुरों की जंग

Kargil Vijay Divas: कारगिल युद्ध (Kargil War) को इस बार 20 साल पूरे हो रहे हैं. ऐसे में जानिए बॉलिवुड की उन फिल्मों के बारे में जिनमें कारगिल युद्ध के संघर्षों को दिखाया गया है.

कारगिल विजय दिवस: कारगिल में भारत ने पाकिस्तान को चटाई थी धूल, इन फिल्मों में दिखी बहादुरों की जंग

कारगिल विजय दिवस के मौके पर जानिए कारगिल युद्ध पर बनी फिल्मों के बारे में

खास बातें

  • विजय दिवस को पूरे हुए 20 साल
  • करगिल युद्ध में भारत ने पाकिस्तान पाई थी विजय
  • जानिए बॉलीवुड फिल्मों के बारे में
नई दिल्ली:

भारत ने 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War) के दौरान 26 जुलाई को जीत हासिल की थी. भारत और पाकिस्तान के बीच ये युद्ध 60 दिन तक चला था. भारत ने इस युद्ध में पाकिस्तान को धूल चटा कर विजय हासिल की थी. तभी से हर साल 26 जुलाई को 'विजय दिवस (Kargil Vijay Divas)' के तौर पर मनाया जाता है. भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस युद्ध में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए तो करीब 1363 घायल हुए थे. इस लड़ाई में पाकिस्तान के करीब तीन हजार जवान मारे गए थे, मगर पाकिस्तान का कहना है कि उसके करीब 357 सैनिक ही मारे गए थे. इस साल भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस बड़े संघर्ष के 20 साल पूरे ( 20th Anniversary) हो रहे हैं, ऐसे में जानिए उन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में, जिनमें करगिल युद्ध को दिखाया गया हैः

नोरा फतेही ने 'साकी-साकी' पर डांस कर फैन्स से पूछा- मेरी पैंट का कलर बता सकते हो...देखें Video

एलओसी कारगिल (LOC Kargil): करगिल युद्ध के तीन साल बाद भारतीय फिल्म जगत ने भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस ऐतिहासिक युद्ध पर 2003 में पहली फिल्म बनाई. इस फिल्म में बॉलीवुड के कई सितारे नजर आए, जिनमें अजय देवगन (Ajay Devgn), संजय दत्त (Sanjay Dutt), सैफ अली खान, अभिषेक बच्चन, करीना कपूर (Kareena Kapoor) और सुनील शेट्टी शामिल थे. देशभक्ति  से भरपूर इस फिल्म के कई गाने आज भी रोंगटे खड़े कर देते  हैं.

लक्ष्य (Lakshya): 2004 में रिलीज हुई फिल्म 'लक्ष्य' में एक ऐसे व्यक्ति की कहानी दर्शाई गई है, जिसके पास कोई लक्ष्य नहीं होता. हालांकि बाद में उसकी जिंदगी को लक्ष्य तब मिलता है, जब वो इंडियन आर्मी जॉइन करता है. कारगिल युद्ध पर बनी इस फिल्म में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan), प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, अमरीश पुरी और ओम पुरी जैसे कलाकारों ने काम किया है.

'चेहरे' को लेकर आनंद पंडित का खुलासा, कहा- सेट पर डायलॉग याद करके आते थे इमरान हाशमी

टैंगो चार्ली (Tango Charlie): अजय देवगन, बॉबी देओल और संजय दत्त स्टारर ये फिल्म 2005 में आई थी. इस फिल्म में कारगिल युद्ध के दौरान देश में बने हालातों को बखूबी दिखाया गया है.

स्टंप्ड (Stumped): 2003 में आई फिल्म 'स्टंप्ड' में 1999 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप और कारगिल युद्ध दोनों के बीच फंसी जनता की कहानी को दिखाया गया है. इस फिल्म में रवीना टंडन, सलमान खान और सचिन तेंदुलकर नजर आए थे. ये फिल्म इस कहानी पर बेस्ड है, जब देश में युद्ध के हालात थे और लोगों को ये जानने में दिलचस्पी थी कि क्रिकेट में कौन सी टीम मैच जीत रही है.

धूप (Dhoop): ओम पुरी और गुल पनाग स्टारर इस फिल्म की कहानी कारगिल युद्ध (Kargil War) में शहीद हुए जवानों के जीवन संघर्षों पर बनी है. ये फिल्म  2003 में रिलीज हुई थी. 

..और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com