NDTV Khabar

Happy Karwa Chauth: बॉलीवुड की इन फिल्मों में हिट रहा करवा चौथ का त्योहार

बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में हैं, जिसमें करवा चौथ के त्योहार को धूम-धाम से मनाया गया है.

263 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Happy Karwa Chauth: बॉलीवुड की इन फिल्मों में हिट रहा करवा चौथ का त्योहार

Happy Karwa Chauth: 'कभी खुशी कभी गम' से सीन में करवा चौथ मनाते काजोल और शाहरुख खान.

खास बातें

  1. फिल्म में हिट करवा चौथ का त्योहार
  2. पत्नी नहीं फिल्मी पतियों ने भी रखा व्रत
  3. प्यार की निशानी बना करवा चौथ
नई दिल्ली:

देशभर में करवा चौथ के त्योहार की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. शादीशुदा महिलाओं के लिए यह त्योहार बेहद खास है. कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को इसे मनाया जाता है जो कि इस बार 8 अक्टूबर को है. इस दिन महिलाएं पूरे दिन उपवास रखती हैं और शाम को पूजन करने के बाद चांद और पति को छलनी में से देखने के बाद जल ग्रहण करती हैं. वैसे, बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में हैं, जिसमें इस फेस्टिवल को धूम-धाम से मनाया गया है. 

टिप्पणियां

पढ़ें: करवा चौथ 2017 : कब दिखेगा आपके शहर में चांद, अभी जानें..
 

dilwale dulhaniya le jaenge youtube

दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे
साल 1995 में आई बॉलीवुड की एवरग्रीन रोमांटिक फिल्म 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' में करवा चौथ सीक्वेंस तो आपको याद ही होगी. फिल्म में दिखाया जाता है कि ओरों के लिए काजोल यह व्रत अपने होने वाले पति परमीत सेठी के लिए रखती हैं. लेकिन असल में वह चोरी छिपे अपने प्रेमी शाहरुख खान के लिए निर्जला व्रत करती हैं. काजोल इस व्रत को रखने के दौरान बेहोश होने का नाटक करती हैं और उसी प्रेमी के हाथों पानी पीती है जिससे वो शादी करना चाहती हैं. व्रत की पूजा के बाद राज और सिमरन दोनों एक-दूसरे को बड़े प्यार से खाना खिलाते हैं.
 
baghban youtube

बागवान 
साल 2003 में आई 'बागवान' का करवा चौथ रोमांटिक से कहीं ज्यादा दर्शकों को इमोशनल कर देता है. अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी पर फिल्माए गए इस सीक्वेंस में दोनों एक-दूसरे से दूर अलग-अलग शहरों में व्रत रखते हैं. चांद निकलने पर हेमा अमिताभ को फोन कर अपना व्रत पूरा करती हैं. इस सीन में खुद अमिताभ भी हेमा के लिए व्रत रखते हैं और तब तक पानी नहीं पीते हैं जब तक चांद नहीं निकल आता. जब हेमा को पता चलता है कि अमिताभ के पास खाने के लिए कुछ नहीं है, तो वह अपनी भरी थाली छोड़ चली जाती हैं.
 
hum dil de chuke sanam

हम दिल दे चुके सनम
1999 में आई सलमान खान और ऐश्वर्या राय के अधूरी प्रेम की कहानी में करवा चौथ के व्रत को बड़े दिलचस्प अंदाज में फिल्माया गया है. अगर हम इस फिल्म में करवा चौथ के व्रत की बात करें तो संजय लीला भंसाली ने जिस खूबसूरती से चांद छुपा बादल में.. गाने को फिल्माया है वो आज भी भूला नहीं जा सकता है. इस गाने में सलमान चांद से जल्दी नहीं निकलने को बोल रहे हैं ताकि उनकी प्रेमिका उन्हें छोड़कर न चली जाए. दोनों की केमिस्ट्री लाजवाब है. ऐश्वर्या यह व्रत पति अजय देवगन के लिए रखती हैं, लेकिन उनका दिल सलमान खान के पास होता है.
 
kabhi khushi kabhi gham youtube

कभी खुशी कभी गम
साल 2001 में आई मल्टीस्टारर फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' में करवा चौथ को बड़े ही भव्य अंदाज में फिल्माया गया था. इस सीन में तीन फिल्मी जोड़ियों व्रत करती हैं. व्रत के साथ-साथ बोले चूड़ियां गाने में स्टार्स झूमते भी दिखते हैं.
 
ish vishk pyaar vyaar

इश्क विश्क
2003 में रिलीज फिल्म 'इश्क विश्क' में अमृता राव अपने प्यार शाहिद कपूर के खातिर व्रत रखती हैं. बिना शादी किए और किसी को बिना बताए अमृता (पायल) अपने प्यार शाहिद (राजीव) के लिए निर्जला व्रत करती हैं. सबकी नजरों से बचकर शाहिद उनका व्रत तोड़ने उनके कमरे में आते हैं. इस सीक्वेंस को बेहद खूबसूरती से पर्दे पर उतारा गया है. 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement