Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Kishore Kumar 89th Birthday: किशोर कुमार ने की थी चार शादियां, तीसरी पत्नी ने मिथुन चक्रवर्ती संग लिये सात फेरे

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार और जाने-माने सिंगर-एक्टर किशोर कुमार की आज 89वीं जयंती है. बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए अमर हो गये किशोर दा के करियर में कई ऐसे उतार-चढ़ाव आये जिससे हम आज भी अनजान हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Kishore Kumar 89th Birthday: किशोर कुमार ने की थी चार शादियां, तीसरी पत्नी ने मिथुन चक्रवर्ती संग लिये सात फेरे

किशोर कुमार (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. किशोर कुमार का आज 89वां जन्मदिन
  2. बॉलीवुड के मशहूर सिंगर व एक्टर
  3. किशोर दा ने की थी 4 शादियां
नई दिल्ली:

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार और जाने-माने सिंगर-एक्टर किशोर कुमार की आज 89वीं जयंती है. बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए अमर हो गये किशोर दा के करियर में कई ऐसे उतार-चढ़ाव आये जिससे हम आज भी अनजान हैं. किशोर कुमार का बॉलीवुड में अहम योगदान है, जिसे भूले नहीं भुलाया जा सकता. हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सुरों के असली जादूगर कहलाने वाले गायक, एक्‍टर, प्रोड्यूसर, म्‍यूजिक कंपोजर... जैसे कई किरदारों में हर किसी को अपना मुरीद करने वाला एक ही सितारा था, किशोर कुमार. किशोर कुमार के गानों की जीवंतता हो, उनमें भरी मस्‍ती और या फिर जिंदगी के फलसफे, आवाज के इस जादूगर के जादू से कोई नहीं बच सका था. 

'एक लड़की भीगी भागी सी', 'मेरे महबूब कयामत होगी', 'मेरे सामने वाली खिड़की में', 'मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू', 'जिंदगी का सफर'...  जैसे लोकप्रिय गीतों के लिए मशहूर पार्श्र्वगायक किशोर कुमार हिंदी फिल्म-जगत की एक ऐसी धरोहर हैं, जिसे बनाने-संवारने में कुदरत को भी सदियों लग जाते हैं.


सपना चौधरी के ठुमकों ने भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव के उड़ाए होश, Video हुआ वायरल

आज कुदरत की इसी जादूगरी के एक नायाब नमूने किशोर दा का जन्‍मदिन है. मध्यप्रदेश के खंडवा के निवासी और बंगाली परिवार में जन्म लेने वाले किशोर कुमार की अदायगी से लेकर उनकी गायकी तक का हर कोई कायल रहा था. खंडवा में 4 अगस्त, 1929 को जन्मे किशोर कुमार के बचपन का नाम आभास गांगुली था. उनके पिता कुंजीलाल गांगुली मशहूर वकील थे और बड़े भाई अशोक कुमार बॉलीवुड में एक स्थापित कलाकार थे. लेकिन अशोक कुमार किशोर कुमार को गायक नहीं अभिनेता बनाना चाहते थे. किशोर कुमार ने अभिनेता के तौर पर भी अपनी छाप छोड़ी लेकिन गायक के रूप में वह अधिक सफल हुए.

Miss Pooja को आया रॉन्ग नंबर से कॉल, शख्स ने पूछा- की हाल है सिमरन और फिर हुआ कुछ ऐसा...

किशोर दा ने की थी चार शादियां
किशोर कुमार ने चार शादियां की. उनकी पहली शादी रुमा देवी से हुई थी, लेकिन आपसी अनबन के कारण जल्द ही उनका तलाक हो गया. मधुबाला जब फिल्‍मों में आई तो उनकी खूबसूरती का हर कोई कायल था, लेकिन इस बला की खूबसूरत बाला पर दीवानापन चढ़ा था किशोर कुमार का. फिल्म 'महलों के ख्वाब' से दोनों एक-दूसरे के करीब हुए थे. अपनी पत्‍नी से अलग हो किशोर कुमार ने मधुबाला के साथ शादी रचाई. मधुबाला संग शादी करने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर इस्लामिक नाम 'करीम अब्दुल' रखा. लेकिन यह प्‍यार सिर्फ नौ साल ही चल पाया और मधुबाला ने दुनिया के साथ उन्हें भी अलविदा कह दिया.
 


धान के खेतों में बैलों के साथ इन लड़कों ने की ऐसी हरकत, बार-बार देखा जा रहा है वीडियो

किशोर ने 1976 में अभिनेत्री योगिता बाली के साथ शादी की. लेकिन यह शादी भी ज्यादा दिन तक नहीं चल सकी. योगिता ने 1978 में उनसे तलाक लेकर मिथुन चकवर्ती के साथ सात फेरे लिए. वर्ष 1980 में उन्होंने चौथी और आखिरी शादी लीना चंद्रावरकर से की. उनके दो बेटे हैं.

टिप्पणियां

पुरस्‍कारों का कारवां
साल 1980 में फिल्म 'हजार राहे जो मुड़ के देखी' के गीत 'थोड़ी सी बेवफाई' सहित वर्ष 1982 की फिल्म 'नमक हलाल' के गाने 'पग घुंघरू बांध मीरा नाची थी' के लिए भी फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 1983 में फिल्म 'अगर तुम ना होते' के गीत 'अगर तुम ना होते' के लिए, वर्ष 1984 में फिल्म शराबी के सुपरहिट गीत 'मंजिले अपनी जगह है' सहित वर्ष 1985 की फिल्म 'सागर' के 'सागर किनारे दिल ये पुकारे' के लिए किशोर को फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. किशोर कुमार ने वर्ष 1987 में फैसला किया कि वह फिल्मों से सन्यास लेने के बाद, अपने गांव खंडवा लौट जाएंगे. वह कहा करते थे, 'दूध जलेबी खाएंगे खंडवा में बस जाएंगे'. लेकिन उनका यह सपना पूरा नहीं हो सका.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...
 



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... हैंडपंप पर पानी भर रही थी दलित महिला, पास खड़े रेंजर पर गिरे पानी के छींटे तो वनकर्मियों ने कर दी फायरिंग, एक की मौत, एक घायल

Advertisement