NDTV Khabar

Janmashtami Songs: 'गोविंदा आला रे' से 'राधा कैसे न जले', कृष्ण जन्माष्टमी को खास बना देंगे ये 5 गानें...

देशभर में आज कृष्ण जन्माष्टी (Krishna Janmashtami) का पर्व मनाया जा रहा है. भगवान कृष्ण के जन्मदिन को बॉलीवुड की ढ़ेरों फिल्मों में खास अंदाज और काफी जोर-शोर से मनाया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Janmashtami Songs: 'गोविंदा आला रे' से 'राधा कैसे न जले', कृष्ण जन्माष्टमी को खास बना देंगे ये 5 गानें...

Krishna Janmashtami Songs: इन गानों को सुनकर मनाए कृष्ण भगवान का जन्मदिन

खास बातें

  1. बॉलीवुड के लोकप्रिय त्योहारों में से है जन्माष्टमी
  2. दही हांडी फोड़ना है कई फिल्मों की जान
  3. सोनाक्षी ने भी फोड़ी है दही हांडी
नई दिल्ली: देशभर में आज कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी (Krishna Janmashtami 2018) का पर्व मनाया जा रहा है. इस बार भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन दो दिनों तक मनाया जाएगा. ब्राह्मणों के घरों और मंदिरों में 2 सितंबर को जन्‍माष्‍टमी मनाई जाएगी, जबकि वैष्‍णव सम्‍प्रदाय को मानने वाले लोग 3 सितंबर को जन्‍माष्‍टमी का त्‍योहार मनाएंगे. वैसे, बॉलीवुड और हमारे त्योहारों का नाता कुछ ऐसा है कि इसके बिना सब कुछ अधूरा-अधूरा लगता है. जन्माष्टमी का पर्व बॉलीवुड में धूमधाम के साथ मनाया जाता है. हांडी फोड़ने का आयोजन तो बॉलीवुड की अधिकतर फिल्मों का विषय रहा है, और हांडी फोड़ने जाने वाला हीरो खामोश तो जाता नहीं है. वह अपनी टोली के साथ जाता है और पूरे जोश-खरोश के साथ इस पर्व को मनाता है. इस तरह फिल्म में एक खास मौका दिखाने को मिल जाता है और उसके साथ ही एक गाने की सीक्वेंस भी बन जाती है. 

Janmashtami 2018: खेसारी लाल यादव ने कन्हैया बन छेड़ी बांसुरी की धुन, पवन सिंह बोले- तू ही तो मेरी जान है राधा

जन्माष्टमी के मौके पर हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे ही गाने (Janmashtami Songs), जो इस मौके को बना देंगे खासः

1- गोविंदा आला रे, फिल्म- ब्लफ मास्टर (1963)



शम्मी कपूर का अपनी टोली के साथ आना और खूब धूम मचाना, हर जन्माष्टमी पर चित्रहार का अहम हिस्सा हुआ करता था. इस गाने को कल्याणजी-आनंदजी ने कंपोज किया और मोहम्मद रफी ने गाया.

Janmashtami 2018: राधा से रूठ गए कृष्णा, फिर 'कान्हा तोहरा बिना...' गाने पर यूं झूम उठे... देखें Video

2- यशोमति मैया से बोले नंदलाला, फिल्म- सत्यम शिवम सुंदरम (1978)



राज कपूर की फिल्मों की खासियत उसके गाने रहते हैं. 'सत्यम शिवम सुंदरम' भी इसकी मिसाल रही है. बेबी पद्मिनी कोल्हापुरे का यह गाना न सिर्फ सुनने में अच्छा लगता है, बल्कि फिल्म में भी इसका काफी महत्व है. इसकी गायिका लता मंगेशकर हैं और संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल का है.

खेसारी लाल यादव की ‘दबंग सरकार’ का ट्रेलर रिलीज, काजल राघवानी के साथ यूं फरमाया इश्क- देखें Video

3- चांदी की डाल पर, फिल्म- हैलो ब्रदर (1999)



सलमान खान और रानी मुखर्जी का यह गाना अलग ही तरह की मस्ती समेटे हुए है. इसमें सलमान और रानी का बिंदास अंदाज है. हिमेश रेशमिया का म्यूजिक है और सलमान खान के साथ अलका याग्निक ने गाया है.

बहू-बेटे से पत्नी तक अपने घर पर किस भाषा में बात करते हैं अमिताभ बच्चन, दिया जवाब...

4- राधा कैसे न जले, फिल्म- लगान (2001)



ग्रेसी सिंह वन फिल्म वंडर साबित हुईं, और उनका करियर 'लगान' के बाद परवान नहीं चढ़ सका. लेकिन इस गाने में आमिर खान और ग्रेसी की कैमिस्ट्री कमाल थी, और भगवान कृष्ण से जुड़ा यह गाना हमेशा सुना जा सकता है. इस प्यार से सॉन्ग में ए.आर. रहमान का म्यूजिक है और इसमें उदित नारायण, आशा भोसले और वैशाली सामंत ने अपने सुरों से सजाया है.

शोभा डे ने Twitter पर गरीबों के बच्चों की कामयाबी का बनाया मजाक, लोग बोले- गेट वेल सून...

5- गो गो गोविंदा, फिल्म- ओह माय गॉड (2012)



टिप्पणियां
बॉलीवुड में लड़कियों के दही हांडी फोड़ने की परंपरा नहीं है, लेकिन 'ओह माय गॉड' के इस गाने ने नई परंपरा कायम की. इस गाने में सोनाक्षी सिन्हा न सिर्फ कमाल-धमाल डांस करती हैं बल्कि वे दही हांडी भी फोड़ती हैं. सोनाक्षी इस गाने पर हिमेश रेशमिया के म्यूजिक और मीका सिंह और श्रेया घोषाल के सुरों पर थिरकी थीं.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...