NDTV Khabar

Chandra Grahan 2019: जब ग्रहण पर बच्चे की बलि देने गया यह शख्स, हुआ कुछ ऐसा हश्र...देखें ये वीडियो

Lunar Eclipse 2019: आंशिक चंद्र ग्रहण (Partial Lunar Eclipse) को लेकर भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में चर्चाएं जारी हैं. सब की जुबान पर यही सवाल है कि चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2019) कब है? चंद्र ग्रहण 16 जुलाई को है. ग्रहण पर बनी कुछ फिल्में...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Chandra Grahan 2019: जब ग्रहण पर बच्चे की बलि देने गया यह शख्स, हुआ कुछ ऐसा हश्र...देखें ये वीडियो

Lunar Eclipse 2019: चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) पर बनी कुछ खास फिल्में

खास बातें

  1. चंद्र ग्रहण को लगने में अब कुछ ही समय है बाकी
  2. खगोल वैज्ञानिकों के साथ फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी जरूरी है चंद्र ग्रहण
  3. चंद्र ग्रहण को लेकर बनी हैं बॉलीवुड और हॉलीवुड में फिल्में
नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2019:आंशिक चंद्र ग्रहण (Partial Lunar Eclipse) को लेकर भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में चर्चाएं जारी हैं. सब की जुबान पर यही सवाल है कि चंद्र ग्रहण कब है (Chandra Grahan Kab Hai)? चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) 16 जुलाई को है और आंशिक चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse July 2019 in India) में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. यह वह समय होगा, जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाएगी. यह आंशिक चंद्र ग्रहण (Partial Lunar Eclipse) भारत सहित अन्य देशों यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में भी दिखाई देगा. चंद्र ग्रहण 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा और 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर खत्म होगा. चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2019) को लेकर कई तरह के मिथक है, और फिल्मों में तो बलि से लेकर कई तरह के जादू के लिए ग्रहणों का इस्तेमाल करते दिखाया गया है. हालांकि ये सब अंधविश्वास है लेकिन हॉलीवुड और बॉलीवुड की फिल्मों के ये पसंदीदा विषय रहे हैं. 

आइए नजर डालें ग्रहणों (Lunar Eclipse 2019) को लेकर बनी कुछ फिल्मों परः


Bhojpuri Cinema: खेसारी लाल यादव ने बोल बम के गाने 'जलवा शिवलिंग पे चढ़ेगा' से मचाया तहलका, वीडियो हुआ वायरल

संघर्ष (1999)
साइको किलर को लेकर बनी तनूजा चंद्रा की इस फिल्म का विलेन लज्जा शंकर (आशुतोष राणा) ताकत हासिल करने के लिए बच्चों की बलि देता है और अक्षय कुमार तथा प्रीति जिंटा को उसे ऐसा करने से रोकना है. फिल्म का अंत सूर्य ग्रहण पर होता है. फिल्म में लज्जा शंकर के किरदार ने रोंगटे खड़े कर दिए थे.

अनूप जलोटा से ब्रेकअप के बाद जसलीन ने बनाए ऐब्स, शिवाशीष से फ्रेंडशिप पर कही ये बात- देखें फोटो

हेलबॉय (2004)
अमेरिकी सुपरहीरो में जबरदस्त एक्शन है, और इसमें चंद्र ग्रहण फिल्म का सेंटर पॉइंट है. हेलबॉय को चंद्र ग्रहण के दौरान नरक का द्वार खोलना होता है ताकि विलेन असीमित ताकतें हासिल कर सके. फिल्म सुपरहिट रही थी, और इसका ये सीन काफी पसंद किया गया था.

अदनान सामी ने म्यूजिक के दम पर उड़ा डाला बोतल का ढक्कन, वीडियो ने मचाया धमाल

द एक्लिप्सः कोर्टशिप ऑफ द सन ऐंड द मून (1907)
सायलेंट एरा की इस फिल्म में सूर्य ग्रहण को बहुत ही रोमांटिक अंदाज में पेश किया गया है. पूर्ण सूर्य ग्रहण को सूरज और चांद के इश्क के तौर पर दिखाया गया है. बेशक ये फिल्म रूमानी अंदाज में बनाई गई है, और हां बच्चों को तो यह कतई नहीं देखनी चाहिए वरना उनके लिए ग्रहण का अर्थ ही बदल जाएगा.

कैटरीना कैफ के बर्थडे पर वायरल हुई इस शख्स की फोटो, लोगों ने कहा- मूंछों में कैटरीना...

द फिफ्थ एलिमेंट (1997)
ये साइ-फाइ फिल्म है जिसमें एक टैक्सी ड्राइवर को ये पता चलता है कि दुनिया को सिर्फ वही बचा सकता है. कहानी 23वीं सदी की है. फिल्म का ये कोट काफी कुछ कह जाता हैः “जब तीन ग्रहों पर ग्रहण लगा होता है, तब काला दरवाजा खुल जाता है और सारी शैतानी ताकतें बाहर आ जाती हैं.”

Guru Purnima Video: जब कृष्ण ने राधा को चुना अपना गुरु, प्रेम की पेश की अनोखी मिसाल

टिप्पणियां

लारा क्रॉफ्टः टॉम्ब रेडर (2001)
एंजेलिना जोली की ये एक्शन फिल्म तो उनके फैन्स को अच्छे से याद होगी. इस फिल्म में ग्रहण का इस्तेमाल किया गया है. फिल्म में जबरदस्त एक्शन है और ग्रहण का इस्तेमाल अहम सीक्वेंस में किया गया है. वैसे भी हॉलीवुड की साइ-फाइ और हॉरर फिल्मों में ग्रहण का अपना अलग ही महत्व रहता है.
 

..और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें... 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement