NDTV Khabar

Makar Sankranti 2018: 'हम दिल दे चुके सनम' में सलमान खान तो 'रईस' में शाहरुख खान बोले 'काई पो चे'

मकर संक्रांति में पतंग उड़ाने की परंपरा बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी नजर आ चुकी है, और सलमान से लेकर शाहरुख खान तक ने इसमें अपने हाथ आजमाए हैं...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Makar Sankranti 2018: 'हम दिल दे चुके सनम' में सलमान खान तो 'रईस' में शाहरुख खान बोले 'काई पो चे'

Makar Sankranti 2018

नई दिल्ली: आज मकर संक्रांति है और पूरे देश में इसे मनाया जा रहा है. सूर्य के धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करने को 'मकर संक्रांति' कहा जाता है. सूर्य के धनु राशि से मकर राशि पर जाने का महत्व इसलिए अधिक है क्‍योंकि इस समय सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाता है. उत्तरायण देवताओं का दिन माना जाता है. मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त में स्‍नान और दान-पुण्य करने का व‍िशेष महत्‍व है. इस द‍िन ख‍िचड़ी का भोग लगाया जाता है. मकर संक्रांति पर तिल और गुड़ का प्रसाद भी बांटा जाता है. कई जगहों पर पतंगें उड़ाने की भी परंपरा है. पतंग उड़ाने की यही परंपरा बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी नजर आ चुकी है, और सलमान से लेकर शाहरुख खान तक ने इसमें अपने हाथ आजमाए हैंः

Makar Sankranti 2018: सलमान-आमिर और शाहरुख ने जमकर लड़ाए पेंच, देखें Top Songs

1- हम दिल दे चुके सनम (1999)



बॉलीवुड के गुजराती परिवार का जिक्र आए और मकर संक्रांति के मौके पर पतंगबाजी न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है. संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में सलमान खान और ऐश्वर्या राय का इश्क के साथ पतंगबाजी वाला सीन काफी पॉपुलर हुआ और 'काई पो चे' फिल्म प्रेमियों को जुबान पर चिपक गया.

Makar Sankranti 2018: जानिए क्या हैं मान्यताएं और क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति

2- काई पो चे ! (2013)​



अभिषेक कपूर की इस फिल्म का नाम ही पतंग काटने पर बोले जाने वाले 'काई पो चे' पर ही रख दिया गया. फिल्म में 'मांझा' सॉन्ग है जो पतंगों के शौक को ही समर्पित है, फिल्म की पृष्ठभूमि गुजरात की है, और सुशांत सिंह राजपूत की बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाती है.

3- रईस (2017)​



शाहरुख खान ने फिल्म में डॉन का किरदार निभाया और फिल्म की पृष्ठभूमि गुजरात की थी. ऐसे में पतंगों का जिक्र तो आना ही था. फिल्म का सॉन्ग 'उड़ी उड़ी जाए' पतंगों के शौक को ही समर्पित है. बेशक फिल्म बहुत बड़ी हिट नहीं रही लेकिन ये गाना खूब सुना गया, और सुपरहिट रहा.

4- पतंग (2011)​



टिप्पणियां
नवाजुद्दीन सिद्दीकी की यह पतंगों के महोत्सव पर बनी बहुत ही बेहतरीन फिल्म है. बेशक इसे कॉमर्शियल सफलता नहीं मिली लेकिन फिल्म की कहानी को काफी सराहा गया. गुजरात के अहमदाबाद की इस फिल्म में आकाश में पतंगें और उन्हें लेकर दीवानगी बहुत ही बेहतरीन ढंग से दिखाई गई.

VIDEO: देशभर में मकर संक्रांति और पोंगल का उल्लास...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement