NDTV Khabar

Mickey Mouse 90th Birthday: 90 साल का हुआ मिक्की माउस, होने जा रही दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी

Mickey Mouse 90th Birthday: दुनियाभर के बच्चों में लोकप्रिय कार्टून चरित्र मिक्की माउस (Mickey Mouse) के 90 साल पूरे होने के अवसर पर इसकी निर्माता कंपनी वॉल्ट डिज़नी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी का आयोजन कर रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Mickey Mouse 90th Birthday: 90 साल का हुआ मिक्की माउस, होने जा रही दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी

90 साल का हुआ मिक्की माउस

खास बातें

  1. 90 साल का हुआ मिक्की माउस
  2. 18 नवम्बर 1928 को आई थी पहली फिल्म
  3. होने जा रही है दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी
नई दिल्ली:

Mickey Mouse 90th Birthday: दुनियाभर के बच्चों में लोकप्रिय कार्टून चरित्र मिक्की माउस (Mickey Mouse) के 90 साल  पूरे होने के अवसर पर इसकी निर्माता कंपनी वॉल्ट डिज़नी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी का आयोजन कर रही है. मिक्की माउस पर बनी पहली कार्टून फिल्म ‘‘स्टीमबोट विले'' 1928 में प्रदर्शित हुई थी. उसके बाद से मिक्की माउस कई लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया. वॉल्ट डिज़नी कंपनी के इंटरप्राइजेज फ्रेंचाइजी मैनेजमेंट की निदेशक डाना जोंस ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हम कमर कस रहे हैं. हम केवल कंपनी में ही खुशियां नहीं मना रहे अपितु इसे हम पूरे विश्व में आयोजित कर रहे हैं, पूरे विश्व में फैले अपने थीम पार्कों में दो महीनों तक चलने वाली विश्व की सबसे बड़ी सामूहिक पार्टी का आयोजन किया जा रहा है.'' 

आवारा कुत्तों के लिए इस बॉलीवुड एक्टर ने खरीदे स्वेटर और मोजे, कही ये इमोशनल बात


 


मिक्की के जन्मदिन समारोह की कंपनी की तैयारियों में भारत भी एक अहम हिस्सा है. उन्होंने कहा कि भारत हमारे लिए एक महत्त्वपूर्ण बाजार है. हमने कुछ समय पहले एक संक्षिप्त कार्टून बनाया था जिसमें मिक्की हिंदी बोलता है. मिक्की ने दुनिया को दिखाया कि उनके दिल में भारत के लिए खास जगह है. उन्होंने कहा, ‘‘विश्व में ऐसा कोई देश नहीं है जहां मिक्की को न पहचाना जाता या प्यार नहीं किया जाता हो. और हम भारत पर, जितना संभव हो सकता है उतना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं.. हमारा प्रयास है कि मिक्की के भारत के साथ संबंधों को प्रकाश में लाया जा सके. मिक्की भारत में सबसे बड़ा चरित्र फ्रेंचाइजी है और इसने साल 2017 में तीन करोड़ उत्पादों की बिक्री की थी. 

अक्षय कुमार के विलेन बनने में लगते थे घंटों, Making Video में देखें सबसे खतरनाक लुक

मिला नायाब तोहफा
दुनियाभर के बच्चों में लोकप्रिय कार्टून मिक्की माउस को उसके आने वाले 90वें जन्मदिन पर बहुत नायाब तोहफा मिला है. मिक्की माउस के चरित्र को गढ़ने में जिस फिल्म से प्रेरणा ली गई थी वह खोई हुई फिल्म अब जापान में मिल गई है. ‘‘नेक ‘एन' नेक'' नामक 16एमएम की फिल्म में ओसवाल्ड द लकी रैबिट से मिक्की माउस को बनाने की प्रेरणा मिली थी. यह फिल्म कार्टून के काम से जुड़े इतिहासकार यासुशी वातानबे (84) के पास से मिली है. उन्होंने 70 साल पहले इसे तब खरीदा था जब वह हाईस्कूल में पढ़ते थे. 

अर्जुन कपूर-परिणीति चोपड़ा ने जमकर किया Patola डांस, बादशाह ने कुछ यूं मचाया गदर... देखें Video

‘‘नैक ‘एन' नैक'' नाम से बनी वास्तविक फिल्म पांच मिनट की लंबाई की थी लेकिन 16एमएमस संस्करण के लिए इसे घटा कर दो मिनट कर दिया गया था. यह फिल्म अब जापान के कोबे प्लानेट फिल्म संग्रह में रखी गई है. मिक्की माउस पर बनी पहली फिल्म ‘‘स्टीमबोट विले'' का प्रदर्शन 18 नवम्बर, 1928 को हुआ था, जिसे अब 90 साल पूरे हो रहे हैं.

टिप्पणियां

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement