वो मिस इंडिया जिसने एक रोल की खातिर मुंडवा लिया था अपना सिर

परसिस खंबाटा को जेम्स बॉन्ड फिल्म ऑक्टोपसी (1983) में लीड रोल ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने अपनी मां से वादा किया था कि वे कोई भी ऐसा काम नहीं करेंगी जो भारतीय मर्यादाओं के खिलाफ होगा.

वो मिस इंडिया जिसने एक रोल की खातिर मुंडवा लिया था अपना सिर

परसिस खंबाटा का जन्म 2 अक्टूबर, 1948 को मुंबई में हुआ था.

खास बातें

  • 1965 में परसिस खंबाटा ने जीता मिस इंडिया का खिताब
  • फ्लॉप रहीं बॉलीवुड डेब्यू फिल्म बंबई 'रात की बाहों में'
  • लेफ्टिनेंट इलिया के रोल की खातिर मुंडवाया सिर
नई दिल्ली:

पूर्व मिस इंडिया और इंटरनेशनल मॉडल परसिस खंबाटा ऐसी एकमात्र इंडियन मॉडल-एक्ट्रेस हैं जिन्होंने इंटरनेशनल स्तर पर ऐसी लोकप्रियता हासिल की है जो अभी तक किसी भारतीय मॉडल-एक्ट्रेस को हासिल नहीं हुई है. उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1948 को मुंबई में हुआ था. परसिस खंबाटा 1965 में मिस इंडिया बनी थीं. उसके बाद वे 1967 में के.ए. अब्बास की फिल्म 'बंबई रात की बाहों में'भी नजर आई थीं. लेकिन फिल्म बॉक्सऑफिस पर अपनी छाप नहीं छोड़ पाई थी. 1975 से ही वे हॉलीवुड में फिल्में करने लगी थीं.


पढ़ें: दीपिका की याद में खोईं उनकी xXx को-स्टार, एक्ट्रेस बोलीं- मिलने आ जाओ​
 

 

A post shared by Trendztrail (@trendztrail) on

 

A post shared by Liz Eggleston (@misspeelpants) on

पढ़ें: 'जुड़वां 2' देखने से पहले जान लें फिल्म की ये Funny Mistakes

भारत में लोकप्रिय रहीं परसिस खंबाटा 'स्टारट्रैकः द मोशन पिक्चर' के जरिये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने में कामयाब रहीं. बात 1979 की है. 'स्टारट्रैकः द मोशन पिक्चर' में लेफ्टिनेंट इलिया के रोल की खातिर हजारों लोग ऑडिशन के लिए आए थे. चुना गया परसिस खंबाटा को. इस रोल के साथ जुड़ी एक दिलचस्प शर्त थी, सिर को मुंडवाना. परसिस खंबाटा ने इस रोल के लिए चुटकी में हां कर दी.
 
 

A post shared by STARTREKDAILY (@startrekdaily) on

 

A post shared by Ark (@ark4good) on


इस तरह वे सिनेमा के इतिहास में अपने इस किरदार की वजह से अमर हो गई. परसिस खंबाटा विश्व सिनेमा की पहली बाल्ड (गंजी) फिल्म हीरोइन थीं और उन्होंने ऐसा करके इतिहास बनाया था. वे पहली भारतीय थीं जिन्हें ऑस्कर पुरस्कार विजेता को देने का मौका मिला था. यही नहीं, उन्हें जेम्स बॉन्ड फिल्म ऑक्टोपसी (1983) में लीड रोल ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने अपनी मां से वादा किया था कि वे कोई भी ऐसा काम नहीं करेंगी जो भारतीय मर्यादाओं के खिलाफ होगा.
18 अगस्त, 1998 को हार्ट अटैक की वजह से उनका निधन हो गया था.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com