NDTV Khabar

मृणालिनी साराभाई की 100वीं जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल, ‘फादर ऑफ इंडियन स्पेस प्रोग्राम’ विक्रम साराभाई से की थी शादी

मृणालिनी साराभाई (Mrinalini Sarabhai) कौन हैं? आज के गूगल डूडल को देखकर कई लोगों के जेहन में यह सवाल आ सकता है. मृणालिनी साराभाई (Mrinalini Sarabhai) वो नृत्यांगना हैं जिन्होंने भारतीय क्लासिकल डांस को बुलंदियों पर पहुंचाया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मृणालिनी साराभाई की 100वीं जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल, ‘फादर ऑफ इंडियन स्पेस प्रोग्राम’ विक्रम साराभाई से की थी शादी

Mrinalini Sarabhai: मृणालिनी साराभाई की 100वीं जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल

खास बातें

  1. स्विटजरलैंड में बीता मृणालिनी साराभाई का बचपन.
  2. मृणालिनी ने 1948 में अहमदाबाद में दर्पण एकेडमी की स्थापना की.
  3. मृणालिनी ने रबींद्रनाथ टैगोर की देख-रेख में शांति निकेतन में भी शिक्षा ली
नई दिल्ली: मृणालिनी साराभाई (Mrinalini Sarabhai) कौन हैं? आज के गूगल डूडल को देखकर कई लोगों के जेहन में यह सवाल आ सकता है. मृणालिनी साराभाई (Mrinalini Sarabhai) वो नृत्यांगना हैं जिन्होंने भारतीय क्लासिकल डांस को बुलंदियों पर पहुंचाया. आज गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. गूगल ने मृणालिनी  की 100वीं जयंती पर उन्हें इस तरह याद किया है. भारत की महान क्लासिकल डांसर का 11 मई 1918 को उनका जन्म हुआ था. आज उनकी 100वीं जयंती है और गूगल ने Mrinalini Sarabhai’s 100th Birthday शीर्षक से डूडल बनाया है. डूडल में मृणालिनी छतरी लिए हुए हैं और नेपथ्य में उनकी डांस फॉर्म भी दिखाई गई हैं. मृणालिनी साराभाई (Mrinalini Sarabhai) के पिता मद्रास हाई कोर्ट में वकील थे. मृणालिनी का बचपन स्विटजरलैंड में बीता जहां उन्होंने डांस के पहले सबक सीखे थे. मृणालिनी साराभाई ने रबींद्रनाथ टैगोर की देख-रेख में शांति निकेतन में भी शिक्षा ग्रहण की थी और यहीं से उनकी आगे की राह तय हो सकी.

यह भी पढ़ें : Georges Méliès Google Doodle: कौन थे Georges Méliès जिनकी याद में गूगल ने बनाया पहला 360 डिग्री Doodle

मृणालिनी साराभाई (Mrinalini Sarabhai) कुछ समय के लिए अमेरिका गई थीं जहां उन्होंने ड्रामेटिक आर्ट्स में भी हाथ आजमाए. भारत लौटते ही उन्होंने भरतनाट्यम और कथकली में हाथ आजमाने शुरू कर दिए और इन नृत्यों के दिग्गजों से शिक्षा लेनी शुरू कर दी. मृणालिनी साराभाई ने 1942 में विक्रम साराभाई से शादी कर ली. भारतीय फिजिस्ट विक्रम साराभाई को ‘फादर ऑफ इंडियन स्पेस प्रोग्राम’ भी कहा जाता है.

टिप्पणियां
VIDEO : गूगल ने भी मनाया बाल दिवस, पुणे की बच्ची से बनवाया डूडल​


मृणालिनी (Mrinalini Sarabhai) ने 1948 में अहमदाबादमें दर्पण एकेडमी की स्थापना की. मृणालिनी साराभाई ने पेरिस में 1949 में डांस किया और वहां उनकी जमकर तारीफ हुई. इसके बाद उन्हें दुनिया भर से डांस करने के लिए आमंत्रित किया जाने लगा. इसके बाद वे क्लासिकल डांस को एक अलग ही लेवल पर ले गईं. मृणालिनी साराभाई को पद्मश्री और पद्मभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है. 20 जनवरी, 2016 में उनका निधन हुआ. उनकी बेटी मल्लिका साराभाई भी जानी-मानी क्लासिकल डांसर हैं और क्लासिकल डांस को नई ऊंचाई पर ले जाने का श्रेय उन्हें भी जाता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement