65th National Film Awards: 60 से ज्यादा विजेताओं ने किया बहिष्कार का ऐलान, सिंगर बोलीं- 'अपमानित' महसूस कर रही हूं

65th National Film Awards: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले 60 से अधिक लोगों ने कहा कि वे आज शाम आयोजित होने वाले समारोह में शामिल नहीं होंगे क्योंकि राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द केवल 11 लोगों को पुरस्कार प्रदान करेंगे.

65th National Film Awards: 60 से ज्यादा विजेताओं ने किया बहिष्कार का ऐलान, सिंगर बोलीं- 'अपमानित' महसूस कर रही हूं

65th National Film Awards:11 लोगों को ही मिल पाएगा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से पुरस्कार

खास बातें

  • राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार को बायकॉट करने का ऐलान
  • 60 से ज्यादा विजेताओं ने जताई नाराजगी
  • श्रीदेवी की एवज में उनका परिवार लेगा अवॉर्ड
नई दिल्ली:

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार (65th National Film Awards) शुरू होने से पहले ही विवादों में आ गए हैं. आज शाम 5.30 बजे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद विज्ञान भवन में विजेताओं को सम्मानित करेंगे. हालांकि, सेरेमनी से पहले राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले 60 से अधिक लोगों ने कहा कि वे आज शाम आयोजित होने वाले समारोह में शामिल नहीं होंगे क्योंकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद केवल 11 लोगों को पुरस्कार प्रदान करेंगे. अब विजेताओं के रिएक्शन आन भी शुरू हो गए हैं. सिंगर साशा तिरुपति ने कहा है कि वे इस सरकार के इस फैसले से अपमानित महसूस कर रही हैं.

नेशनल फिल्म अवार्ड विजेता सिंगर साशा तिरुपति उन विजेताओं में से हैं जिन्हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के हाथों सम्मान नहीं मिलेगा. साशा का कहना है कि वे काफी ‘अपमानित’ महसूस कर रही हूं और पुरस्कार का पूरा रोमांच ही खत्म हो गया है. 65वें नेशनल फिल्म अवार्ड्स समारोह में 137 विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा. लेकिन अब कुछ लोगों में ही इस पुरस्कार को लेकर उत्साह बचा है. साशा को मणिरत्नम निर्देशित फिल्म ‘कातरू वेलियेदई’ के सॉन्ग ‘वान वरुवान’ के लिए यह पुरस्कार दिए जाने की घोषणा हुई थी. इसी फिल्म के लिए ए.आर. रहमान को भी राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जाएगा.

राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अशोक मलिक ने कहा कि राष्ट्रपति सभी पुरस्कार कार्यक्रमों और दीक्षांत समरोहों में अधिकतम एक घंटे रूकते हैं. यह प्रोटोकाल उनके पदभार ग्रहण करने के समय से ही चला आ रहा है. इस बारे में सूचना और प्रसारण मंत्रालय को कई सप्ताह पहले ही अवगत करा दिया गया था और मंत्रालय को इसकी जानकारी थी . उन्होंने कहा कि अंतिम समय में इस तरह से सवाल उठाने से राष्ट्रपति भवन आश्चर्यचकित है.

'Mom' श्रीदेवी का बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड लेंगी खुशी कपूर, रिहर्सल की फोटो वायरल


मालूम हो कि, साल 1954 से देश के राष्ट्रपति विजेताओं को सम्मानित करते आ रहे हैं. लेकिन बुधवार शाम अवॉर्ड शो के रिहर्सल के दौरान खबर सामने आई कि राष्ट्रपति सिर्फ 11 लोगों को अवॉर्ड प्रदान करेंगे. बाकि सभी को यह पुरस्‍कार सूचना प्रसारण मंत्री स्‍मृति ईरानी, सूचना प्रसारण (राज्‍य मंत्री) राज्‍यवर्धन सिंह राठौर और सूचना प्रसारण सेक्रेटरी नरेंद्र कुमार सिन्‍हा देंगे. यह खबर सुनते ही कई पुरस्‍कार पाने वाले भड़क गए और इसका बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया.

National Film Awards 2018: श्रीदेवी को बेस्ट एक्ट्रेस, 'न्यूटन' को बेस्ट हिंदी फिल्म... देखें पूरी लिस्ट 
 
इन 11 पुरस्‍कारों को देंगे राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद
दादासाहेब फाल्‍के पुरस्‍कार : विनोद खन्ना
बेस्‍ट फीचर फिल्‍म: विलेज रॉकस्‍टार
बेस्‍ट एक्‍ट्रेस : श्रीदेवी (मॉम)
बेस्‍ट एक्‍टर: रिद्धि सेन (नगरकीर्तन)
बेस्‍ट डायरेक्‍टर: नागराज मंजुले
राष्‍ट्रीय एकता पर बनी फीचर फिल्‍म को नर्गिस दत्त अवॉर्ड : धप्‍पा
सिनेमा पर बेस्‍ट बुक: मातामगी मनीपुर
बेस्‍ट जसारी फिल्‍म: सिंजर
बेस्‍ट मेल प्‍लेबैक सिंगर: के जे यसुदास
बेस्‍ट म्‍यूजिक डायरेक्‍शन: ए आर रहमान
बेस्‍ट डायरेक्‍शन: जयराज

65वें फिल्म पुरस्कारों की घोषणा 13 अप्रैल को हुई थी. दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को फिल्म 'मॉम' के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का अवॉर्ड दिया जाएगा. श्रीदेवी के एवज में यह अवॉर्ड पाने के लिए उनके पति बोनी कपूर दोनों बेटियों जाह्नवी और खुशी कपूर के साथ दिल्ली पहुंच चुके हैं. बुधवार को पुरस्कार के रिहर्सल के दौरान बोनी, जाह्नवी और खुशी कपूर विज्ञान भवन में मौजूद रहे.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com