NDTV Khabar

Surya Grahan 2018: सूर्य ग्रहण से बचाने के लिए जब सरकार ने लिया अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र का सहारा!

Surya Grahan 2018: अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की ‘चुपके-चुपके (1975)’ को सूर्य ग्रहण के मौके पर दूरदर्शन पर टेलीकास्ट किया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Surya Grahan 2018: सूर्य ग्रहण से बचाने के लिए जब सरकार ने लिया अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र का सहारा!

Surya Grahan 2018: धर्मेंद्र और अमिताभ की फिल्म 'चुपके-चुपके' ग्रहण के मौके पर दिखाई गई थी

नई दिल्‍ली: आज सूर्य ग्रहण है. ये साल 2018 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) है और इसे लेकर काफी सरगर्मियां भी हैं. हालांकि कुछ दिन पहले 31 जनवरी को चंद्र ग्रहण भी लगा था और यह भारत में भी दिखा था. हालांकि इस सूर्य ग्रहण को अर्जेंटीना, चिली, पैराग्वे और उरुग्वे में देखा जा सकेगा जबकि भारत के लोग इसे NASA की वेबसाइट पर लाइव देख सकेंगे. हालांकि आंशिक सूर्य ग्रहण इसी साल 18 जुलाई और 11 अगस्त को होंगे. लेकिन इन्हें भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा. ग्रहणों को लेकर भारत में कई तरह की मान्यताएं हैं, और कई तरह के अंधविश्वास भी हैं.

Surya Grahan 2018 समय और तारीख: आज होगा साल का पहला सूर्यग्रहण, दिखेगा यहां

हृषिकेश मुखर्जी की ‘चुपके-चुपके (1975)’ का इस्तेमाल सरकार ने लोगों को ग्रहण के प्रभाव से बचाने के लिए किया था. बेशक, सुनने में कुछ अजीब लग सकता है लेकिन यह हकीकत है. बात 16 फरवरी, 1980 की है. सूर्य ग्रहण का दिन था. सरकार नहीं चाहती थी कि जनता बिना किसी सुरक्षा उपाय के सूर्य ग्रहण को देखे. सरकार ने जनता को घर में ही रोके रखने का उपाय किया. सरकार ने हथियार बनाया सिनेमा को.

Viral Video से सनसनी मचाने वाली प्रिया प्रकाश इंस्टाग्राम पर हिट, देखें Photos

टिप्पणियां
दूरदर्शन पर इस दिन धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की ‘चुपके-चुपके (1975)’ को सूर्य ग्रहण के मौके पर टेलीकास्ट किया गया. यह मनोरंजन की ही ताकत थी, जिसकी वजह से सरकार को जनता को घर में रोकने के लिए फिल्म का ख्याल आया.

VIDEO: एक सीध में सूर्य, चंद्र और पृथ्वी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement