Rajesh Khanna: लगातार 15 हिट फिल्मों ने बनाया था राजेश खन्ना को बॉलीवुड का सुपरस्टार, जानें 10 खास बातें

Rajesh Khanna: बॉलीवुड के दिग्गज सितारे राजेश खन्ना की पुण्यतिथि के मौके पर जानें उनके बारे में 10 खास बातें...

Rajesh Khanna: लगातार 15 हिट फिल्मों ने बनाया था राजेश खन्ना को बॉलीवुड का सुपरस्टार, जानें 10 खास बातें

राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की पुण्यतिथि पर जानिए उनके बारे में 10 बातें

खास बातें

  • राजेश खन्ना की आज है 7वीं पुण्यतिथि
  • 180 फिल्मों में किया था राजेश खन्ना ने काम
  • राजेश खन्ना को मिला था तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार
नई दिल्ली:

Rajesh Khanna Death Anniversary: बॉलीवुड के पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का निधन 2012 में आज ही के दिन मुंबई में हुआ था. फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज सितारे राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. उनका असली नाम जतिन खन्ना था. बॉलीवुड में सभी प्यार से राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) को ‘काका (Kaka)' के नाम से बुलाते थे. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में बहुत सारी हिट फिल्में दी हैं. एक कलाकार के रूप में राजेश खन्ना (Remembering Rajesh Khanna) ने जो अपनी छाप छोड़ी, लोग उसे आज भी याद करते हैं. एक समय राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) ने एक के बाद एक लगातार 15 हिट फिल्में दी थीं, जिसके बाद हर डायरेक्टर-प्रोड्यूसर उनके साथ काम करने की इच्छा रखता था. राजेश खन्ना की मौजूदगी फिल्म को हिट कराने के लिए काफी होती थी. राजेश खन्ना ने अभिनेता होने के साथ-साथ निर्देशक और निर्माता भी थे. आज उनकी 7वीं पुण्यतिथि के मौके पर जानिए उनसे जुड़ी 10 बातें.

Latest Bhojpuri Song: खेसारी लाल यादव के 'देवघर बुक करके चल जाई ओला' की धूम, वायरल हुआ वीडियो

1.राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) ने कुल 180 फिल्मों में काम किया, जिसमें 163 फीचर फिल्में थीं. राजेश खन्ना  ने 22 फिल्मों में दोहरी भूमिका के अलावा 17 शॉर्ट फिल्मों में भी काम किया. 1969-71 के अंदर उन्होंने 15 सोलो हिट फिल्में दीं, जिसके बाद उन्हें बॉलीवुड का सुपरस्टार कहा जाने लगा. 

2.राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) को फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए तीन बार फिल्म फेयर का पुरस्कार भी मिला चुका है और 14 बार नामित किया जा चुका था. 

rajesh khanna

3.बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा हिन्दी फिल्मों के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी अधिकतम चार बार उनके ही नाम रहा और 25 बार नामित किया गया था.

4.राजेश खन्ना फिल्म 'आनंद' के सेट पर लेट पहुंचे थे, जिसके कारण डायरेक्टर उनसे काफी नाराज हो गए थे. इस दौरान राजेश खन्ना को फिल्म के डायरेक्टर से माफी भी मांगनी पड़ी थी. 

5.राजेश खन्ना ने एक बार अमिताभ बच्चन की खिल्ली भी उड़ाई थी, क्योंकि अमिताभ सेट पर समय से पहुंचने के लिए जाने जाते थे. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वह मानते हैं कि क्लर्क समय के पाबंद होते हैं और वह कोई क्लर्क नहीं बल्कि कलाकार हैं.

rajesh khanna amitabh bachchan

राधिका आप्टे को सेक्स सीन रिलीज करने पर आया गुस्सा, बोलीं- बीमार मानसिकता...

6. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि फिल्म 'आनंद' में मिली सफलता के बाद मुझे ऐसा लगा जैसे भगवान के बगल में हूं. पहली बार मैंने महसूस किया कि सफलता क्या होती है. मुझे याद है कि बेंगलुरू में फिल्म का प्रीमियर था. करीब दस मील तक सड़क पर लोगों के सिर के सिवाय और कुछ दिखाई नहीं दे रहा था. 

7. राजेश खन्ना ने माना था कि सलीम-जावेद और उनके बीच मतभेद थे. उन्होंने बताया था कि यश 'दीवार' के लिए मुझे साइन करना चाहते थे. उनके पास कोई विकल्प नहीं था. शायद बाद में उन्हें लगा कि अमिताभ बच्चन इस फिल्म के लिए ज्यादा सही हैं. फिल्म देखने के बाद मैंने अमिताभ की तारीफ की थी.

rajesh khanna

8.राजेश खन्ना ने कई हिंदी फिल्मों में काम करने के बाद राजनीति में भी प्रवेश किया था. राजेश खन्ना दिल्ली लोकसभा सीट से पांच वर्ष 1991-96 तक कांग्रेस पार्टी के सांसद रह चुके हैं. हालांकि, बाद में उन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया था.

9.बताया जाता है कि बॉलीवुड के डांसिंग लेजेंड जितेन्द्र को उनकी पहली फिल्म में ऑडिशन देने के लिये कैमरे के सामने बोलना राजेश खन्ना ने ही सिखाया था. जितेन्द्र और उनकी पत्नी भी राजेश खन्ना को 'काका' नाम से ही पुकारते थे. 

10.माना जाता है कि 1966-72 के दशक में राजेश खन्ना और फैशन डिजाइनर व अभिनेत्री अंजू महेन्द्रू के बीच प्रेम प्रसंग चर्चा में रहा. बाद में उन्होंने अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया से मार्च 1973 में शादी कर ली थी. बता दें कि राजेश खन्ना और उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना का बर्थडे 29 दिसंबर को ही पड़ता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

..और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...