NDTV Khabar

बाल विवाह का शिकार थीं भारत की पहली लेडी डॉक्टर Rukhmabai, डेडबॉडी देखकर ऐसा हुआ था हाल

Google ने इंडिया की पहली लेडी डॉक्टर Rukhmabai को डूडल में जगह देकर उनकी उपलब्धियों को पहचान दी है. यही नहीं, उन पर फिल्म भी बन चुकी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बाल विवाह का शिकार थीं भारत की पहली लेडी डॉक्टर Rukhmabai, डेडबॉडी देखकर ऐसा हुआ था हाल

'डॉक्टर रख्माबाई' फिल्म के एक सीन में टॉम आल्टर और तनिष्ठा चटर्जी

खास बातें

  1. मराठी फिल्म है डॉक्टर रख्माबाई
  2. अनंत महादेवन ने की है डायरेक्ट
  3. भारत दाभोलकर भी हैं फिल्म में
नई दिल्ली: गूगल ने भारत की पहली लेडी डॉक्टर को अपने डूडल में जगह देकर उनकी उपलब्धियों को विशेष पहचान दी है. महान शख्सियत रख्माबाई राऊत की आज 153वीं जयंती है और गूगल ने उन्हें ऐसे याद किया है. गूगल ने यह भी बताने की कोशिश की है कि भारतीय महिलाओं के इतिहास में रख्माबाई कितना अहम स्थान रखती हैं. भारत की पहली लेडी डॉक्टर की याद में मराठी में एक फिल्म भी बनकर तैयार है. ‘डॉक्टर रख्माबाई’ नाम की इस फिल्म को अनंत नारायण महादेवन ने डायरेक्ट किया है. इसका टीजर ट्रेलर भी रिलीज हो चुका है. जिसमें रख्माबाई की जिंदगी को दिखाया गया है.



यह भी पढ़ें : सिनेमा जगत के पितामह वी. शांताराम को गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

‘डॉक्टर रख्माबाई’ न सिर्फ भारत की पहली प्रैक्टिसिंग लेडी डॉक्टर थीं, बल्कि वे महिलाओं के अधिकारों के लिए आवाज बुलंद करने के मामले में भी अव्वल रहीं. अपने बागी तेवरों की वजह से ही उन्होंने यह मुकाम हासिल किया. रख्माबाई राऊत की शादी सिर्फ 11 साल की उम्र में दादाजी भीकाजी से हो गई थी. रख्माबाई ने इस शादी को मानने से इनकार कर दिया और दादाजी के साथ रहने से इनकार भी कर दिया था. इसको लेकर काफी मुकदमेबाजी भी हुई. लेकिन रख्माबाई अपने फैसले पर डटी रहीं और पढ़ाई जारी रखी. 

यह भी पढ़ें : अनसूया साराभाई को इस अंदाज में गूगल ने किया याद, मजदूरों के हित में लड़ी थी लंबी लड़ाई



यह भी पढ़ें : कौन हैं डा. रुखमाबाई राउत, जिनका गूगल ने बनाया है डूडल

मराठी फिल्म ‘डॉक्टर रख्माबाई’ में उनके इसी संघर्ष को दिखाने की कोशिश की गई है. फिल्म के टीजर में उनके विदेश जाकर पढ़ने और संघर्ष को दिखाया गया है. रख्माबाई की किरदार मंजी हुई अदाकारा तनिष्ठा चटर्जी निभा रही हैं. टीजर में दिखाया गया है कि जब रख्माबाई पहली बार डेडबॉडी को देखती हैं तो उनको उल्टी आ जाती है. उनके साथ टॉम आल्टर और भारत दाभोलकर नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें : 'कथक क्वीन' सितारा देवी को गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

टिप्पणियां
हालांकि कहा जा रहा है फिल्म दिसंबर में रिलीज होगी. लेकिन अभी तक कुछ फाइनल नहीं हुआ है. लेकिन फिल्म को विभिन्न फिल्म फेस्टिवलों में काफी सराहा गया है.

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement