NDTV Khabar

सचिन तेंदुलकर ने फिल्म के जरिए किए थे कई खुलासे, पिता-भाई के लिए कहा था ऐसा

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के पूर्व क्रिकेटर व मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का आज 45वां जन्मदिन है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सचिन तेंदुलकर ने फिल्म के जरिए किए थे कई खुलासे, पिता-भाई के लिए कहा था ऐसा

सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सचिन का 45वां जन्मदिन
  2. शेयर की थी कई बातें
  3. पिता-भाई रहे सबसे स्पेशल
नई दिल्ली: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के पूर्व क्रिकेटर व मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का आज 45वां जन्मदिन है. उनका भारतीय क्रिकेट में योगदान ऐसा रहा कि देश का सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट बन चुका है. उन्होंने देश के लिए खेलते हुए ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए, जिन्हें आज तक कोई भी तोड़ नहीं सका है. दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर पर पिछले साल डॉक्यूड्रामा फिल्म भी आ चुकी है, जिसमें उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी के बारे में पिरोकर बतला दिया. 'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स' के जरिए उन्होंने कई संदेश दिए. उन्होंने कहा कि वह जो कुछ हैं उनके माता-पिता ने उन्हें दिया. 

जैसी मेरे पिता ने दी वैसी ही स्वतंत्रता अपने बच्‍चों को देना चाहता हूं : सचिन तेंदुलकर

फिल्म में सचिन ने कहा, 'मेरे पिता ने मुझे मेरा पसंदीदा खेल खेलने की स्वतंत्रता दी. यह स्वतंत्रता बिना किसी उम्मीद के थी. उनकी मुझसे बस एक उम्मीद थी कि मैं जो भी खेल खेलूं जो भी पेशा चुनूं उसमें शॉर्टकट्स न ढूंढू और अपना सर्वश्रेष्ठ दूं. परिणाम अपने आप आएंगे.' सचिन ने कहा, 'उन्होंने मुझसे कहा था कि शॉर्टकट्स से हासिल की गई सफलता ज्यादा देर तक नहीं रहती. लेकिन अगर आप सही रास्ता चुनते हैं तो इससे अलग तरह की संतुष्टि मिलेगी और वो तुम्हारे साथ लंबे समय तक रहेगी.' अपने पिता की इस बात को सचिन ने तब याद किया जब उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया.

टिप्पणियां
फिल्म 'सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स' रिलीज के दौरान सचिन ने ट्विटर पर फैन्स के साथ एक वीडियो साझा किया था और लिखा था, ''भाई जैसा कोई दोस्त नहीं. अजीत, हमेशा मेरा साथ देने के लिए धन्यवाद.''
 
क्रिकेट में भगवान का दर्जा पा चुके सचिन की विदाई क्रिकेट जगत में लंबे समय तक याद रहने वाला पल है. पूरा हिंदुस्तान ही नहीं उनकी विदाई पर पूरा क्रिकेट जगत अपने पांव पर खड़ा हो गया था और विपक्षी टीम वेस्टइंडीज की टीम के खिलाड़ी भी भावुक हो गए थे. सचिन ने कहा, "जिस तरह की विदाई मुझे मिली है.. वो अनुभव मेरे साथ लंबे समय तक रहेगा. वो अनुभव विशेष था. आप नहीं सोच सकते की आपके लिए लोगा इतना कुछ करेंगे.'

VIDEO: जानिए कैसी है 'सचिन ए बिलियन ड्रीम्‍स'

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement