NDTV Khabar

शबाना आजमी को हुआ स्वाइन फ्लू, हॉस्पिटल में हुईं एडमिट, आप भी इन बातों का रखें ध्यान

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस शबाना आजमी (Shabana Azmi) को स्वाइन फ्लू (Swine Flu) हो गया है. खांसी और सर्दी होने पर एक नियमित जांच के दौरान शबाना के फ्लू से पीड़ित होन की पुष्टि हुई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शबाना आजमी को हुआ स्वाइन फ्लू, हॉस्पिटल में हुईं एडमिट, आप भी इन बातों का रखें ध्यान

शबाना आजमी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. शबाना आजमी को स्वाइन फ्लू
  2. हॉस्पिटल में हुईं भर्ती
  3. स्वास्थ्य में तेजी से सुधार
नई दिल्ली:

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस शबाना आजमी (Shabana Azmi) को स्वाइन फ्लू (Swine Flu) हो गया है. खांसी और सर्दी होने पर एक नियमित जांच के दौरान शबाना के फ्लू से पीड़ित होन की पुष्टि हुई. वह फिलहाल अस्पताल में भर्ती हैं. शबाना (Shabana Azmi)  हालांकि इस खाली समय का उपयोग कर रही हैं. उन्होंने कहा, "मुझे बमुश्किल से आत्मनिरीक्षण करने का मौका मिलता है. इसलिए यह मेरे लिए ब्रेक की तरह है." उन्होंने कहा, "मैं अस्पताल में भर्ती हूं और मेरे स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है." बता दें, स्वाइन फ्लू (Swine Flu) यानी इनफ्लुएंजा बुखार का वायरस हवा में फैलता है. खांसने, छींकने, थूंकने से वायरस लोगों तक पहुंचता है. 

श्रीसंत-दीपिका कक्कड़ के रिश्ते में आई दरार, इस वजह से इंस्टाग्राम पर किया अनफॉलो

स्वाइन फ्लू में किन बातों का रखें ध्यान
स्वाइन फ्लू के लक्षणों में नाक का लगातार बहना, छींक आना, कफ, कोल्ड और लगातार खांसी रहना, मांसपेशियों में दर्द या अकड़न, बुखार के साथ सिर में तेज दर्द, नींद न आना, ज्यादा थकान और गले में लगातार खराश रहना है. स्वाइन फ्लू से कई अन्य बीमारियों के जन्म लेने का भी खतरा होता है. इनफ्लुएंजा बुखार से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक का खतरा छह गुना बढ़ जाता है. खासतौर से बुखार आने के आरंभिक एक सप्ताह में यह खतरा ज्यादा रहता है, लिहाजा टीकाकरण बहुत जरूरी है. एक शोध से यह जानकारी मिली है. बुजुर्गो, इनफ्लुएंजा बी संक्रमण व हृदयाघात से पीड़ित रहे मरीजों में यह खतरा और भी ज्यादा हो सकता है.


बाबरी मस्जिद विध्वंस पर बनी फिल्म को YouTube पर देखना चाहते है तो, ये है शर्त

टिप्पणियां

शोध क्या कहता हैं?
यह शोध न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है. शोधकर्ताओं ने वर्ष 2009 से लेकर 2014 के बीच 332 ऐसे मरीजों की पहचान की जिन्हें हार्ट अटैक के कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. सभी मरीजों की जांच से पता चला है कि वे इनफ्लुएंजा से पीड़ित थे. 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement