सुनील यादव को कर्मवीर चक्र से किया गया था सम्मानित, नवाजुद्दीन सिद्दीकी को मानते हैं प्रेरणा स्त्रोत

सुनील यादव (Sunil Yadav) को अपने विचारों द्वारा लोगों को मोटिवेट करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और आइकोगो ने कर्मवीर चक्र से सम्मानित भी किया है.

सुनील यादव को कर्मवीर चक्र से किया गया था सम्मानित, नवाजुद्दीन सिद्दीकी को मानते हैं प्रेरणा स्त्रोत

सुनील यादव (Sunil Yadav) नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) को मानते हैं प्रेरणा स्त्रोत

नई दिल्ली:

कोरोना काल के दौरान काम न होने से आत्महत्या करने तक का फैसला कर लेने वाला शख्स आज लाखों लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है. यह शख्स कोई और नहीं, बल्कि अलवर जिले के कोटकासिम क्षेत्र के बूढ़ी बावल निवासी सुनील यादव (Sunil Yadav) है. सुनील यादव की उम्र अभी सिर्फ 23 वर्ष है लेकिन उनके विचार सुनने के लिए लाखों लोग जुड़ जाते हैं. सुनील यादव मोटिवेशनल श्रेणी का विश्व का नम्बर 1 टेलीग्राम  चैनल चला रहे हैं, जिसकी एक दिन की पहुंच 12 लाख तक है. सुनील जिस प्रकार से अपने विचार रहते हैं उससे लाखों लोगों को प्रेरणा मिलती है. शायद यही वजह है कि कई लोग उनसे जुड़कर अपने जीवन मे बदलाव लाना चाहते हैं.  

सुनील यादव (Sunil Yadav) को अपने विचारों द्वारा लोगों को मोटिवेट करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और आइकोगो ने कर्मवीर चक्र से सम्मानित भी किया है. इस बात को लेकर खुद नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी है. इतना बड़ा सम्मान पाने वाले सुनील यादव का मानना है कि जीवन मे दो चीजें होती है एक नकारात्मक और दूसरा सकारात्मक. सुनील यादव ने आगे बताया कि मेरे जीवन में एक ऐसा दौर आया जब मैं हर जगह से निराश होने लगा और 2015 और 2017 के बीच अपना स्टार्टअप शुरू किया लेकिन वह भी फेल हो गए. इसके बाद वाकई में मेरे अंदर नकारात्मकता भर गई, जिसकी वजह से जीवन जीने की इच्छा खत्म होने लगी.



बता दें कि सुनील यादव (Sunil Yadav) के जीवन मे जिस अभिनेता ने सबसे ज्यादा बदलाव लाया वो है नवाजुद्दीन सिद्दीकी. सुनील का मानना है कि जिस प्रकार से नवाज ने इतने संघर्ष के बाद हार नहीं मानी, वो वाकई में मेरे लिए प्रेरणास्रोत है. हम सबको उनसे सीखने की जरूरत है. और मैं लोगो को उनकी स्टोरी के बारे में एक बार पढ़ने के लिए जरूर कहता हूं. सुनील यादव ने दोस्तों की मदद से टेलीग्राम चैनल शुरू किया और अपने अनुभव साझा किए. लोगों को वो पसंद आए और अब वह और उनका चैनल दोनों काफी लोकप्रिय हैं. उनकी लिखी किताब 'द सीक्रेट बिहाइंड सक्सेस' भी काफी पसंद की जा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



सुनील यादव (Sunil Yadav) के 40 लाख फॉलोवर्स हैं जिसमें 200 से ज्यादा IAS व IPS उनको फॉलो करते हैं. सुनील यादव सोशल मीडिया के जरिये सामाजिक मुद्दों पर अपनी बेबाक राय भी पेश करते हैं. सुनील यादव ने सतत प्रयासों से महिला सशक्तिकरण, जल सरंक्षण, वृक्षारोपण, डिजिटल शिक्षा, कन्या भ्रूण हत्या एवं बालिका सुरक्षा के लिए सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाये हैं, जिनका व्यापक असर रहा.