NDTV Khabar

प्रिया प्रकाश वारियर को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दर्ज FIR पर लगाई रोक

सर्वोच्च न्यायालय ने मलयालम अभिनेत्री प्रिया प्रकाश वारियर के खिलाफ सभी FIR पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने किसी राज्य को इस मामले में FIR या कारवाई न करने के आदेश दिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रिया प्रकाश वारियर को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दर्ज FIR पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट से प्रिया प्रकाश वारियर को राहत.

खास बातें

  1. मलयालम अभिनेत्री प्रिया प्रकाश वारियर को राहत
  2. सुप्रीम कोर्ट ने तेलंगाना और महाराष्ट्र में दर्ज FIR पर लगाई रोक
  3. FIR दर्ज कराने वालों को कोर्ट ने जारी किया नोटिस
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने मलयालम अभिनेत्री प्रिया प्रकाश वारियर के खिलाफ सभी FIR पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने किसी राज्य को इस मामले में FIR या कारवाई न करने के आदेश दिए. साथ ही FIR दर्ज कराने वालों को कोर्ट ने नोटिस जारी किया. बता दें, मलयालम फिल्म 'ओरु अदार लव' के गाने को लेकर उनके और निर्देशक उमर अब्दुल वहाब के खिलाफ तेलंगाना और महाराष्ट्र में दर्ज FIR को रद्द करने की मांग की गई थी. 

Priya Prakash Varrier ने डेब्यू से पहले कर दिखाया ऐसा कारनामा कि पीछे रह गए मार्क जकरबर्ग

ये विवाद फिल्म के गाने 'माणिक्य मलाराया पूवी...' को लेकर हुआ, जो कि केरल के मालाबार क्षेत्र का एक पारंपरिक मुस्लिम गीत है. यह गाना पैगम्बर मोहम्मद और उनकी पहली पत्नी खदीजा के बीच प्रेम का वर्णन और प्रशंसा करता है. इस गाने के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद तेलंगाना, रजा अकादमी और जन जागरण समिति ने मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को कथित तौर पर चोट पहुंचाने के लिए  FIR दर्ज कराई थी. याचिकाकर्ताओं ने दायर याचिका में कहा है कि तेलंगाना और महाराष्ट्र में गाने की गलत व्याख्या के आधार पर विभिन्न समूहों द्वारा आपराधिक शिकायतें दर्ज की गई हैं और इसी तरह की शिकायतें अन्य गैर-मलयालम भाषी राज्यों में भी दर्ज होने की संभावना है. 


इस क्लिप ने प्रिया प्रकाश को रातोंरात बनाया स्टार...

'ओरू अदार लव' के मेकर्स की ओर से दी गई याचिका में कहा गया है कि इस गीत को मूल रूप से केरल के एक पुराने लोक गीत के तौर पर पीएमए जब्बार द्वारा 1978 में लिखा गया था, जिसे पहली बार थलासेरी रफीक ने पैगम्बर और उनकी पत्नी खदीजा की प्रशंसा में गाया गया था. बिना किसी आधार के यह दावा किया गया है कि यह मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को नुकसान पहुंचाता है. यह समझना मुश्किल है कि पिछले 40 सालों से जो गाना आस्तित्व में है, जिसे मुस्लिमों ने ही लिखा और केरल में मुस्लिम समुदाय की ओर से पोषित हुए इस गीत को अब पैगम्बर और उनकी पत्नी के अपमान के रूप में माना जा रहा है. 
 
सनसनी गर्ल प्रिया प्रकाश वारियर को लेकर ऋषि कपूर ने कहा, 'इस लड़की के लिए मैं...'

याचिकाकर्ताओं ने कहा है कि युवा अभिनेत्री और उसके परिवार के जीवन के लिए खतरे को देखते हुए FIR और आपराधिक शिकायतें अनुच्छेद 21 के तहत जीने के अधिकार का उल्लंघन है. ये अनुच्छेद 19(1) (ए) और 19(1) (जी) के तहत अभिव्यक्ति की आजादी का हनन भी है. 

'अंखियों के तीर' के बाद 'नैनों की बंदूक' चला रहीं प्रिया प्रकाश, Video Viral

टिप्पणियां

याचिका में हाल ही में 'पद्मावत', केजरीवाल के जीवन पर बनी डॉक्यूमेंट्री मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का हवाला दिया है. याचिका में मांग की गई है कि राज्यों को भविष्य में इस तरह के मामले दर्ज करने से रोका जाए.

VIDEO: प्रिया प्रकाश वारियर से खास बातचीत...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement