क्या है काला हिरण शिकार मामला? क्यों फंसे सलमान खान, जानें क्या हुआ था सितंबर 1998 में...

मामला दो अक्टूबर 1998 का है. जब राजश्री प्रोडक्शन्स की फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर काले हिरण का शिकार करने का मामला दर्ज किया गया था. 

क्या है काला हिरण शिकार मामला? क्यों फंसे सलमान खान, जानें क्या हुआ था सितंबर 1998 में...

Blackbuck Poaching Case: सलमान खान के लिए आज फैसले का दिन

खास बातें

  • 2 दशक पुराने मामले की सुनवाई आज
  • 'हम साथ-साथ है' की शूटिंग का मामला
  • सलमान समेत कई कलाकारों पर चल रहा केस
नई दिल्ली:

2 दशक पुराने काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान पर आज फैसला सुनाया जाएगा. जोधपुर की एक अदालत काला हिरण के शिकार मामले में सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू, नीलिमा कोठारी पर आज अपना फैसला सुनाएगी. गौरतलब है कि 1998 में सलमान खान राजश्री प्रोडक्सन की फिल्म 'हम साथ साथ है' की शूटिंग कर रहे थे. उस दौरान सलमान समेत कई सितारों पर काला हिरण के शिकार करने का आरोप लगा था.
 
>> मामला दो अक्टूबर 1998 का है. जब राजश्री प्रोडक्शन्स की फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर काले हिरण का शिकार करने का मामला दर्ज किया गया था. 

>> साथ ही इस केस में सलमान को उकसाने के लिए सैफ अली खान, नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे का नाम भी शामिल है.

सलमान खान के खिलाफ आखिर क्यों पुख्ता और मजबूत है ये केस, 5 कारण

>> जब काला हिरण पर गोलियां चलीं तो आवाज सुनकर ग्रामीण दौड़े आए. उन्होंने देखा कि सलमान खान जिप्सी चला रहे थे और हिरण के शव को छोड़कर तुरंत ही घटनास्थल से वे लोग फरार हो गये. 

>> इस मामले में दो अन्य आरोपी दुष्यंत सिंह और दिनेश सिंह हैं. हिरण के शिकार के समय दुष्यंत सिंह कथित रूप से सलमान के साथ था जबकि दिनेश सिंह के बारे में कहा जाता है कि वह सलमान खान का सहायक है.

ड्राइवर को धमकाते दिखे सैफ अली खान, बोले- शीशा ऊपर करो नहीं तो पड़ेगी एक...

>> सलमान खान वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 और अन्य कलाकार वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 149 (गैरकानूनी जमावड़ा) के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं. 

>> काला हिरण एक लुप्तप्राय प्रजाति है और भारतीय वन्यजीव अधिनियम के अनुसूची 1 के तहत सुरक्षित किया गया है.

>> जानकार बताते हैं कि अगर आज सलमान खान के खिलाफ फैसला सुनाया जाता है और उन्हें 3 साल की जेल हो सकती है, तो उन्हें उसी वक्त जमानत मिल जाएगी. अगर उन्हें 5 साल की सजा होती है तो उन्हें कम से कम 1 दिन के लिए जेल में रहना पड़ सकता है. 

Newsbeep

>> गौरतलब है कि 1 दिन के बाद ही शनिवार और रविवार है. इसलिए संभव है कि उन्हें ये दोनों दिन भी जेल में बिताना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में सलमान खान को तीन दिन जेल में बिताने पड़ सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: काला हिरण शिकार मामला: सलमान खान पर फैसला आज...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...