NDTV Khabar

World Cup 2019: क्रिकेट के धुरंधरों का बॉलीवुड में भी रहा जलवा, इन 5 फिल्मों में जमकर लगे चौके-छक्के

ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट विश्व कप आज से शुरू हो गया है, पहला मुकाबला इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका (England vs South Africa) है. आइए क्रिकेट पर बनी कुछ फिल्मों पर नजर डालते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Cup 2019: क्रिकेट के धुरंधरों का बॉलीवुड में भी रहा जलवा, इन 5 फिल्मों में जमकर लगे चौके-छक्के

World Cup 2019: सचिन तेंडुलकर से लेकर धोनी तक पर बन चुकी है फिल्म

खास बातें

  1. आज से शुरू हो गया है क्रिकेट वर्ल्ड कप
  2. सचिन तेंडुलकर पर बन चुकी है फिल्म
  3. धोनी की बायोपिक भी रही थी सुपरहिट
नई दिल्ली:

ICC Cricket World Cup 2019: क्रिकेट विश्व कप आज से शुरू हो गया है, पहला मुकाबला इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका (England vs South Africa) है.  इन दोनों ही टीमों को वर्ल्ड कप का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. वर्ल्ड कप (World Cup 2019) टूर्नामेंट में 10 देशों की टीमें हिस्सा लेंगी. रंगारंग प्रोग्राम के बाद विश्व कप टूर्नामेंट का आगाज कर दिया गया है. क्रिकेट की लोकप्रियता ही है कि बॉलीवुड (Bollywood) में इसे लेकर फिल्में बनीं और इन्होंने बॉक्स ऑफिस पर अपना चमत्कार भी दिखाया. सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) और एमएस धोनी (MS Dhoni) को लेकर फिल्में बन चुकी हैं. आइए क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup) के इस मौके पर बॉलीवुड की कुछ शानदार फिल्मों पर नजर डालते हैं...

'एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी'
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एम एस धोनी की जिंदगी पर बनी यह बायोपिक काफी चर्चित रही. फिल्म में धोनी का किरदार सुशांत सिंह राजपूत ने बखूबी निभाया. इसमें धोनी के बचपन से क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने के सफर को दिखाया गया है. फिल्म का निर्देशन नीरज पांडे ने किया है.



'सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स'
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की लाइफ पर बनी यह डॉक्यूमेंट्री-ड्रामा बायोपिक साल 2017 में रिलीज हुई. इसका निर्देशन जेम्स एर्स्किन ने किया था. सचिन तेंदुलकर की जिंदगी से जुड़े कई अनकहे और चौंकाने वाले किस्सों का जिक्र इस फिल्म में किया गया.   



'लगान'
क्रिकेट की बेहतरीन फिल्मों में से एक आमिर खान स्टारर 'लगान' है. आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अंग्रेजों के शासन में लगान से बचने की कहानी को दिखाया गया है. साल 2011 में आई इस फिल्म में भुवन (आमिर खान) लगान से बचने के लिए अपने गावं वालों के साथ मिलकर क्रिकेट टीम बनाता हैं. अंग्रेजों के इस खेल में वह उन्हें न सिर्फ हराता है, बल्कि अपने गांव का लगान भी माफ कराता है.

'काय पो चे' 
चेतन भगन के नॉवल 'थ्री मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ' में सुशांत सिंह राजपूत ने क्रिकेट के दीवाने का किरदार निभाया. अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर वह विपरीत परिस्थितियों में दूसरे धर्म के लड़के को भारतीय क्रिकेट टीम में दाखिला दिलाने में कामयाब होता है.



'इकबाल'
साल 2005 में आई 'इकबाल' को अपने बेहतरीन कंटेंट के लिए काफी सराहा गया. फिल्म की कहानी एक गूंगे और बहरे लड़के (श्रेयस तलपडे) पर आधारित है, जो अपने गुरू (नसीरुद्दीन शाह) की मदद से क्रिकेट के मैदान में दम दिखाता है.



...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement