World Sparrow Day: इन चिड़ियाओं ने सिखाया जिंदगी का सबक, वर्ल्ड स्पैरो डे पर देखें ये चुलबुले गाने

World Sparrow Day (वर्ल्ड स्पैरो डे) का आयोजन हमारे आसपास रहने वाली चिड़ियाओं को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए किया जाता है. ये हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है.

World Sparrow Day: इन चिड़ियाओं ने सिखाया जिंदगी का सबक, वर्ल्ड स्पैरो डे पर देखें ये चुलबुले गाने

वर्ल्ड स्पैरो डे: दूरदर्शन के दौर में हिट था 'एक चिड़िया अनेक चिड़िया'

खास बातें

  • 20 मार्च को होता है विश्व गौरैया दिवस
  • गौरेया को लेकर जागरूकता पैदा करना है उद्देश्य
  • दूरदर्शन के दौर में चिड़ियाओं ने सिखाया एकता का सबक
नई दिल्ली:

वर्ल्ड स्पैरो डे प्यारी सी चिड़िया रानी के अस्तित्व को बचाने की एक पहल है, जिसके तहत दुनिया भर में कई आयोजन किए जाते हैं. खास यह कि ये प्रयास रंग भी लाने लगे हैं. आज दुनिया भर में World Sparrow Day (विश्व गौरैया दिवस ) मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य हमारे आसपास रहने वाली चिड़ियाओं को लेकर जागरूकता पैदा करना है. बढ़ते शहरीकरण और कंक्रीट के जंगलों के बनने से इन चिड़िया या गौरैया के अस्तित्व को खतरा पैदा हो चुका है. वर्ल्ड स्पैरो डे हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है. वैसे भी आज हम अपने आसपास देखें तो यह प्यारा सा प्राणी गायब होता जा रहा है, इमारतों के बनने से इनके रहने के ठिकाने कम हो गए हैं और खाने के लिए भी कुछ नहीं बचा है. इसलिए हमारे साथ रहने और पलने वाला यह प्यारा सा जीव धीरे-धीरे विलुप्त होता जा रहा है. लेकिन World Sparrow Day जागरूकता फैलाई जा रही है, और अब लोगों ने घरों के बाहर कृत्रिम घोंसले बनाने शुरू किए हैं और पानी भी रखने लगे हैं.

Pics: पापा सैफ को नहीं सलमान खान को फॉलो करते दिखे तैमूर, Shirtless अवतार Viral

शिल्पा शेट्टी हंगामा बरपाने को तैयार, 'स्वैग से स्वागत' पर कर रही हैं Belly Dance

लेकिन बॉलीवुड और टेलीवजन पर भी इन चिड़ियाओं का खास महत्व रहा है. World Sparrow Day (वर्ल्ड स्पैरो डे) पर हम कुछ ऐसे ही पलों को याद कर रहे हैं. दूरदर्शन का 1974 में बना 'एक चिड़िया अनेक चिड़िया' जबरदस्त मिसाल है. इसमें चिड़ियाओं की एकता के माध्यम से जीवन में एकता के महत्व को समझाया गया है. 1980 के दशक में यह विज्ञापन जबरदस्त हिट था, और हर किसी के बचपन की खूबसूरत यादें इससे जुड़ी हुई थीं. ये शॉर्ट फिल्म जबरदस्त ढंग से हिट रही थी और इसे खूब पसंद किया जाता था.

सारा अली खान ने डेब्यू से पहले साइन कर ली दूसरी फिल्म, इस सुपरस्टार के साथ जमेगी जोड़ी

बॉलीवुड भी चिड़ियाओं को भूला नहीं है. समय-समय पर गानों में इनका जिक्र आता रहता है. 'अब दिल्ली दूर नहीं' फिल्म का गाना 'चुन चुन करती आई चिड़िया' आज भी जेहन में जिंदा है, और इसमें जो फक्षियों का जिक्र किया गया है, वह बहुत ही कमाल है और ऐसे दौर में ले जाता है जहां जिंदगी और पक्षियों का करीबी साथ नजर आता है.

Raid Box Office Collection Day 4: 'रेड' की कमाई पर लगा ब्रेक, 50 करोड़ के करीब पहुंची फिल्म

Jacqueline Fernandez का 'मोहिनी' अवतार YouTube पर सुपरहिट, 20 घंटे में कर दिखाया यह कारनामा...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा, 'ज्योति' फिल्म में जीतेंद्र का गाना 'चिड़िया चू चू करती है' भी कमाल का है. इनके जरिये इस प्राणी को अपने करीब महसूस किया जा सकता है. यही नहीं, सुशांत सिंह राजपूत चंबल पर एक फिल्म में काम कर रहे हैं और इसका नाम ही 'सोन चिरैया' है.

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...