NEWS FLASH: मध्यप्रदेश में एनपीआर लागू नहीं किया जाएगा : कमलनाथ

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

NEWS FLASH: मध्यप्रदेश में एनपीआर लागू नहीं किया जाएगा : कमलनाथ

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

Feb 17, 2020 20:42 (IST)
मध्यप्रदेश में एनपीआर लागू नहीं किया जाएगा : कमलनाथ
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार शाम को कहा कि उनकी सरकार प्रदेश में राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (एनपीआर) लागू नहीं करेगी. कमलनाथ ने एक विज्ञप्ति जारी कर स्पष्ट किया, ''मध्यप्रदेश में वह वर्तमान में एनपीआर लागू नहीं करने जा रहे.'' उन्होंने कहा कि एनपीआर की जिस अधिसूचना की बात की जा रही है, वह 9 दिसम्बर 2019 की है. इस अधिसूचना के बाद केंद्र की सरकार ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) बनाया, अर्थात जो एनपीआर अधिसूचित किया गया है, वह सीएए, 2019 के तहत नहीं किया गया है.
Feb 17, 2020 19:07 (IST)
दिल्ली की एक अदालत ने आरएफएल के फंड की कथित हेराफेरी के मामले में फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रवर्तक मालविंदर सिंह की जमानत अर्जी खारिज की.
Feb 17, 2020 17:30 (IST)
भारतीय रिजर्व बैंक दूरसंचार उद्योग के एजीआर मुद्दे पर करीबी नजर रखे हुए है : गवर्नर शक्तिकांत दास
Feb 17, 2020 17:29 (IST)
एसबीआई कार्ड को सेबी से आईपीओ लाने की अनुमति
देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की क्रेडिट कार्ड इकाई एसबीआई कार्ड्स और पेमेंट सर्विसेस को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) की अनुमति मिल गयी है. कंपनी ने नवंबर में सेबी के पास इसके लिए आवेदन किया था. सेबी ने 11 फरवरी को कंपनी को इसकी इजाजत दे दी है.
Feb 17, 2020 16:48 (IST)
दिल्‍ली : अब जल मंत्रालय भी संभालेंगे सत्‍येंद्र जैन
सत्येंद्र जैन दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के बेहद खास मंत्री बन गए हैं. सत्येंद्र जैन के पास स्वास्थ्य, ऊर्जा, लोक निर्माण विभाग, जैसे वह मंत्रालय तो पहले ही थे. अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उन्हें जल मंत्रालय भी दे दिया है जो खुद अरविंद केजरीवाल संभाल रहे थे.
Feb 17, 2020 16:39 (IST)
जेएसडब्ल्यू एनर्जी ने जीएमआर एनर्जी लिमिटेड के ओडिशा स्थित 1,050 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र का 5,321 करोड़ रुपये में अधिग्रहण करने की घोषणा की.
Feb 17, 2020 16:11 (IST)
निर्भया मामला : दोषियों की फांसी के लिए कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट, 3 मार्च सुबह 6 बजे होगी फांसी

Feb 17, 2020 14:07 (IST)
मुंबई : नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीड़न के आरोप में शिक्षक गिरफ्तार

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, पुलिस ने नाबालिग छात्रा के यौन उत्पीड़न के आरोप में 55-वर्षीय गिटार टीचर को गिरफ्तार किया है. पुलिस अधिकारी ने सोमवार को बताया, आरोपी भारत पांचाल उर्फ राजू ने अंधेरी उपनगर स्थित अपने घर में पीड़िता को संगीत सिखाने के दौरान वर्ष 2007-2009 के बीच तीन वर्षों तक उसका यौन उत्पीड़न किया था. जिस समय छात्रा का उत्पीड़न शुरू किया गया, उस समय पीड़िता की आयु नौ वर्ष थी. तीन वर्ष बाद वह उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका चली गई थी. अब अमेरिका के कॉलेज में पढ़ रही पीड़िता रविवार को लौटी और आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया. अधिकारी के मुताबिक, पीड़िता का बयान दर्ज करने के बाद ओशिवारा पुलिस ने पांचाल को गिरफ्तार कर लिया.
Feb 17, 2020 13:39 (IST)
बाबूलाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा का BJP में विलय, 14 साल बाद मरांडी की पार्टी में वापसी

Feb 17, 2020 13:34 (IST)
ओडिशा : छेड़खानी करने वाले पुलिसकर्मी को महिला ने सरेआम जूतों से पीटा

भुवनेश्वर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, ओडिशा की राजधानी में कल्पना स्क्वायर के पास एक पुलिसकर्मी ने एक महिला के साथ कथित तौर पर बदसलूकी की, जिसके बाद महिला ने उसे सरेआम पीटा. पुलिस ने बताया कि घटना रविवार दोपहर हुई, जब महिला घर जा रही थी. महिला सड़क पर चलते-चलते सहायता के लिए चिल्लाने लगी, तब राहगीरों की नजर उस पर पड़ी, और स्थानीय लोग उसकी मदद के लिए दौड़े. उन सभी ने विशेष सुरक्षा बटालियन के कॉन्स्टेबल पर काबू पा लिया, जिसके बाद महिला ने कॉन्स्टेबल की जूतों से पिटाई की. सूचना मिलने पर राजधानी पुलिस थाने से एक दल घटनास्थल पर पहुंचा और उन्होंने गुस्साई भीड़ से कॉन्स्टेबल को बचाया. पुलिस ने कहा कि कॉन्स्टेबल को निलंबित कर दिया गया है और घटना की जांच की जा रही है.
Feb 17, 2020 13:12 (IST)
मुंबई के भायखला इलाके में स्थित GST भवन की आठवीं मंज़िल में आग

Feb 17, 2020 12:57 (IST)
मध्य प्रदेश : गैस सिलेंडर में विस्फोट से घर में लगी आग, एक ही परिवार के चार मरे

रीवा (मध्य प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, रीवा शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र के तरहटी मोहल्ले में एक घर में अचानक आग लगने से वहां सो रहे एक ही परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गई. सिटी कोतवाली थाना के उपनिरीक्षक नीरज द्विवेदी ने बताया कि मृतकों की पहचान रहीश खटीक (45), उसकी पत्नी गुड़िया खटीक (40), उनकी बेटी सेजल (13) और बेटे साहिल (11) के रूप में की गई है. उन्होंने कहा कि घर में रखे घरेलू गैस सिलेंडर में रविवार-सोमवार की मध्यरात्रि करीब 2:30 बजे विस्फोट हुआ और आग लग गई.
Feb 17, 2020 12:49 (IST)
नौसेना की पूर्वी, पश्चिमी कमानों के ऊपर सर क्रीक से सुंदरबन तक पेनिन्सुला कमान बनाएंगे : CDS

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने दिल्ली में कहा, "हमारी योजना नौसेना की पूर्वी और पश्चिमी कमान के ऊपर पेनिन्सुला कमान बनाने की है... योजना के मुताबिक, कमान के तहत आने वाला क्षेत्र पश्चिम में सर क्रीक इलाके से शुरू होगा, और पूर्व में सुंदरबन तथा उसके नीचे रहेगा..."

Feb 17, 2020 12:40 (IST)
कर्नाटक : कथित रूप से पाकिस्तान-समर्थक नारों के साथ एक वीडियो वायरल हो जाने के बाद गिरफ्तार किए गए तथा बाद में CrPC की धारा 169 के तहत बॉन्ड के ज़रिये रिहा कर दिए गए KLE इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के तीन कश्मीरी विद्यार्थियों को रविवार रात को पुलिस ने फिर गिरफ्तार कर सोमवार को हुबली स्थित अदालत में पेश किया. तीनों कश्मीरी विद्यार्थियों को 2 मार्च तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

Feb 17, 2020 12:35 (IST)
तमिलनाडु : द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) ने सोमवार को राज्य विधानसभा से वॉकआउट किया. DMK का आरोप है कि जिन मुद्दों पर सदन में चर्चा की गई, उन पर मुख्यमंत्री के स्पष्टीकरण से वे संतुष्ट नहीं हैं. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि उन्होंने नागरिकता संधोशन कानून (CAA) के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव लाए जाने की मांग की थी, लेकिन स्पीकर उसकी अनुमति नहीं दे रहे हैं.

Feb 17, 2020 12:35 (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा, "अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को वाशिंगटन से अहमदाबाद पहुंचेंगे... यहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा... उनकी यात्रा को लेकर यहां काफी उत्साह है..."

Feb 17, 2020 12:06 (IST)
अगर कोई विद्यार्थी पत्थर लेकर लाइब्रेरी आता है, तो वह भी निंदनीय है : दिल्ली के पूर्व LG नजीब जंग

दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय लाइब्रेरी का एक नया वीडियो सामने आने पर कहा, "पुलिस की ओर से इस पर एक बयान जारी किया जाना चाहिए... अगगर कोई विद्यार्थी हाथ में पत्थर लिए लाइब्रेरी में आता है, तो वह भी निंदनीय है... इसकी उचित जांच की जानी चाहिए..."

Feb 17, 2020 11:59 (IST)
हरियाणा के नारनौंद में एक वैन सड़क के किनारे खड़े ट्रक से टकरा गई जिससे उसमें सवार छह लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. नारनौंद पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि हादसा हिसार से 30 किलोमीटर दूर नारनौंद के राखी शाहपुर गांव के पास हुआ. 
Feb 17, 2020 11:58 (IST)
असम: नदी में डूब रही महिला को सेना के दो जवानों ने बचाया
Feb 17, 2020 11:17 (IST)
नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COP13 में कहा, "भारत उन चुनिंदा देशों में से है, जो तापमान को दो डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के पेरिस समझौते के लक्ष्य को पाने की दिशा में कदम उठा रहे हैं..."
Feb 17, 2020 11:02 (IST)
सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन दिए जाने के फैसले को तीन महीने में लागू करने के आदेश केंद्र सरकार को दिया.
Feb 17, 2020 10:48 (IST)
SC का अहम फैसला, महिला अधिकारियों को भारतीय सेना में मिलेगा स्थायी कमीशन

NDTV संवाददाता के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर मुहर लगाते हुए एक बेहद अहम फैसले में कहा कि अब महिला अधिकारियों को भारतीय सेना में स्थायी कमीशन दिया जाएगा. भारतीय सेना में महिला अधिकारों को लेकर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ और जस्टिस अजय रस्तोगी की बेंच ने कहा, "सेना में महिला अधिकारियों की नियुक्ति एक विकासवादी प्रक्रिया है..."

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए कहा, "सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाईकोर्ट के फैसले पर रोक नहीं लगाई गई थी, लेकिन केंद्र ने फिर भी हाईकोर्ट के फैसले को लागू नहीं किया..." सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि महिला अफसरों को कमांड पोस्टिंग से इंकार करना सही नहीं है. कोर्ट के मुताबिक, महिलाओं के लिए कमांड पोस्टिंग पर ब्लैंकेट प्रतिबंध को कानून में बनाए नहीं रखा जा सकता.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "सभी नागरिकों को अवसर की समानता, लैंगिक न्याय सेना में महिलाओं की भागीदारी का मार्गदर्शन करेगा..." महिलाओं की शारीरिक विशेषताओं पर केंद्र के विचारों को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा, "केंद्र सरकार दृष्टिकोण और मानसिकता में बदलाव करे, स्थायी कमीशन देने से इंकार करना स्टीरियोटाइप पूर्वाग्रहों का प्रतिनिधित्व करता है..."
Feb 17, 2020 10:38 (IST)
एयरसेल मैक्सिस केस व INX मीडिया केस : कांग्रेस नेता कार्ती चिदम्बरम ने कई टेनिस मैच देखने के लिए दो सप्ताह की लंदन तथा फ्रांस यात्रा की अनुमति मांगने के लिए सुनवाई अदालत में अर्ज़ी दाखिल की है.

Feb 17, 2020 10:07 (IST)
दिल्ली में पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो बदमाशों की मौत

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, दिल्ली के पुल प्रह्लादपुर इलाके में सोमवार तड़के दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ के साथ मुठभेड़ में दो कथित अपराधी मारे गए. अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ सुबह करीब 5 बजे हुई. पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) पी.एस. कुशवाहा ने बताया कि मुठभेड़ में घायल राजा कुरैशी और रमेश बहादुर को नज़दीकी अस्पताल ले जाया गया था, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. पुलिस के अनुसार दोनों व्यक्ति हत्या और लूटपाट के कई मामलों में शामिल थे.
Feb 17, 2020 09:37 (IST)
जनता दल यूनाइटेड (JDU) के MLC जावेद इकबाल अंसारी ने कहा, "विपक्ष के नेता 'बेरोज़गारी हटाओ यात्रा' निकाल रहे हैं... बिहार में पिछले 10-15 साल में बेरोज़गारी की वजह से पलायन बढ़ा है, लोग काम करने के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं, और बेइज़्ज़त होते हैं... जो भी युवाओं के भविष्य की खातिर सड़क पर उतरेगा, उसकी सराहना की जानी चाहिए..."

Feb 17, 2020 09:34 (IST)
जनता दल यूनाइटेड (JDU) विधायक अमरनाथ गामी ने कहा, "बिहार में बेरोज़गारी है वरना लोग राज्य छोड़कर नहीं जाते... तेजस्वी (यादव) जी 'बेरोज़गारी हटाओ यात्रा' निकाल रहे हैं, लेकिन सिर्फ उससे मदद नहीं मिलेगी... केंद्र सरकार की मदद के बिना बेरोज़गारी को हटाना मुमकिन नहीं है... बिहार की किसी सरकार ने बेरोज़गारी को फोकस में रखकर काम नहीं किया..."

Feb 17, 2020 09:17 (IST)
वर्ष 2012 के निर्भया गैंगरेप व हत्याकांड की पीड़िता की मां आशा देवी ने कहा, "न्याय न मिलना ही समाज में अपराध को पनपने की जड़ देता है, ऐसे लोगों को हौसला मिलता है... इस केस से सिर्फ हमें और निर्भया को इंसाफ का इंतज़ार नहीं है, पूरे देश को इंतज़ार है... यह फांसी हमारे समाज में एक नज़ीर पेश करेगी..."

Feb 17, 2020 09:14 (IST)
वर्ष 2012 के निर्भया गैंगरेप व हत्याकांड की पीड़िता की मां आशा देवी ने कहा, "कई तारीखें (कोर्ट में सुनवाई) आईं और चली गईं, लेकिन नए डेथ वॉरंट अब तक जारी नहीं हुए हैं... लेकिन हम हर सुनवाई में नई उम्मीद लेकर जाते हैं... उनके (दोषियों के) वकील रोज़ नई तरकीब अपनाते हैं... मैं नहीं कह सकती, आज क्या होगा, लेकिन उम्मीद नहीं छोड़ी है..."

Feb 17, 2020 07:28 (IST)
महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में एक सड़क दुर्घटना में सात लोगों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए. पुलिस ने बताया कि एक एसयूवी एक पुल से नीचे गिर गई. यह घटना कालम्ब-जोदमोहा सड़क पर सुबह में हुई. 
Feb 17, 2020 07:27 (IST)
दिल्ली: पुलिस प्रहलादपुर इलाके में पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराए दो अपराधी.
Feb 17, 2020 07:27 (IST)
शाहीन बाग से प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए दाखिल याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
Feb 17, 2020 07:26 (IST)
वीडियो: भाजपा सांसद सनी देओल ने पंजाब में एक समारोह में डांस किया.
Feb 17, 2020 07:26 (IST)
दिल्ली में बोले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार: शराबबंदी ना केवल पड़ोसी राज्यों, बल्कि पूरे देश में लागू होनी चाहिए.
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com