NDTV Khabar

आर्थिक सर्वे रिपोर्ट: टैक्‍स भरने वालों की तादाद बढ़ी, GDP 7-7.5% रहने का अनुमान

आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक,  जीएसटी, बैंकों के पुनर्पूंजीकरण, एफडीआई नियमों में ढील और ऊंचे निर्यात की वजह से चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था ने रफ्तार पकड़ी है. वित्त वर्ष 2017-18 में सकल मूल्यवर्धन (जीवीए) की वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. 2016-17 में यह 6.6 प्रतिशत रही थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आर्थिक सर्वे रिपोर्ट: टैक्‍स भरने वालों की तादाद बढ़ी, GDP 7-7.5% रहने का अनुमान

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अरुण जेटली आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट लोकसभा में पेश की.
  2. यह रिपोर्ट देश की आर्थिक स्थिति की वर्तमान स्थिति को दर्शाती है
  3. टैक्‍स भरने वालों की तदाद बढ़ी: आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट
नई दिल्ली: बजट सत्र के पहले दिन पहले वित्तमंत्री अरुण जेटली आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट लोकसभा में पेश की. यह रिपोर्ट देश की आर्थिक स्थिति की वर्तमान स्थिति और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से मिलने वाले परिणामों को दर्शाती है. आर्थिक सर्वे के मुताबिक, टैक्‍स भरने वालों की तादाद बढ़ी है और बचत से ज्‍यादा निवेश जरूरी है. 2017-18 में विकास दर 7-7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है. आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2018-19 में 7-7.5 प्रतिशत रहेगी आर्थिक वृद्धि दर (GDP), कच्चा तेल की बढ़ती कीमतें चिंता का विषय हैं.

बजट सत्र के अभिभाषण में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जनधन योजना समेत बताईं सरकार की ये 15 उपलब्धियां

रिपोर्ट के मुताबिक,  जीएसटी, बैंकों के पुनर्पूंजीकरण, एफडीआई नियमों में ढील और ऊंचे निर्यात की वजह से चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था ने रफ्तार पकड़ी है. वित्त वर्ष 2017-18 में सकल मूल्यवर्धन (जीवीए) की वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. 2016-17 में यह 6.6 प्रतिशत रही थी.

रिपोर्ट के अनुसार, माल एवं सेवा कर के आंकड़ों के प्राथमिक विश्लेषण के अनुसार अप्रत्यक्ष करदाताओं की संख्या 50 प्रतिशत बढ़ी है. अपीलीय एवं न्यायिक क्षेत्रों में विलंब, देरी और रूकावट को दूर करने की जरूरत है.

वहीं वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि 2018 में जीडीपी ग्रोथ 2017 के मुकाबले बेहतर होगा.

एनडीटीवी से बात करते हुए सुरेश प्रभु ने कहा कि इंडस्ट्रियल प्रोडक्‍शन बढ़ रहा है. एक्‍सपोर्ट में बढ़ोतरी हो रही है. बिजनेस में सुधार हुआ है और मुझे उम्‍मीद है 2018 में और सुधार होगा. 

टिप्पणियां
VIDEO: GST से कितना बदल जाएगा बजट?


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement